लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   NCB seizes Rs 120 cr worth drugs from Mumbai, ex pilot arrested

NCB Mumbai: जामनगर व मुंबई से 120 करोड़ की एमडी ड्रग जब्त, एयर इंडिया का पूर्व पायलट गिरफ्तार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Fri, 07 Oct 2022 10:47 AM IST
सार

एनसीबी के उप महानिदेशक एसके सिंह ने बताया कि यह एमडी ड्रग मुंबई के एक गोदाम में छिपाकर रखी गई थी। एनसीबी ने इस मादक पदार्थ के तस्कर गिरोह के सरगना समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी मुंबई के ही रहने वाले हैं। 

SK Singh, Deputy Director General, NCB
SK Singh, Deputy Director General, NCB - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) को फिर बड़ी कामयाबी मिली है। ब्यूरो ने गुजरात के जामनगर तथा मुंबई के एक गोदाम से 120 करोड़ रुपये मूल्य की 60 किलो मादक दवा मेफेड्रोन जब्त की है। मामले में एयर इंडिया के पूर्व पायलट समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।



एनसीबी के उप महानिदेशक एसके सिंह ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सिंह ने बताया कि यह एमडी ड्रग मुंबई के एक गोदाम व जामनगर से जब्त की गई। मुखबिर की सूचना पर गोदाम पर छापा मारा गया। एनसीबी ने इस मादक पदार्थ के तस्कर गिरोह का पर्दाफाश कर सरगना समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। 


एनसीबी के डीडीजी सिंह ने बताया कि आरंभ में जामनगर की नौसेना खुफिया इकाई ने एमडी ड्रग्स की खरीद-फरोख्त किए जाने की जानकारी दी थी। इस सूचना पर एनसीबी व नैवल इंटेलिजेंस यूनिट ने साझा रूप से काम किया। इस सूचना पर जामनगर से 10.350 किलोग्राम एमडी ड्रग्स जब्त किया गया। 

आरोपी सोहेल गफ्फार एयर इंडिया में पायलट था
डीडीजी सिंह ने बताया कि जामनगर में गिरफ्तार दो में से एक आरोपी की पहचान सोहेल गफ्फार  वर्ष 2016 से 18 के बीच एयर इंडिया का पायलट रहा था। आरंभिक जांच में पता चला है कि जामनगर व मुंबई में जब्त मादक पदार्थ मामले के तार जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि जब्त एमडी ड्रग का कुल वजन 60 किलोग्राम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 120 करोड़ रुपये है। 

उन्होंने बताया कि एनसीबी मुख्यालय दिल्ली और मुंबई जोनल कार्यालय ने जामनगर में 3 अक्तूबर को छापा मारा था। जामनगर से मुंबई से तीन-तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दक्षिण मुंबई के एसबी रोड फोर्ट एरिया के गोदाम से 50 किलो एमडी ड्रग पकड़ी गई। 

अगस्त में पालघर में पकड़ी गई थी 1400 करोड़ की ड्रग्स
इससे पहले अगस्त में मुंबई पुलिस ने पड़ोसी पालघर जिले से 1400 करोड़ रुपये की एमडी ड्रग्स पकड़ी थी। मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। जब्त नशीली दवा का वजन 700 किलोग्राम से ज्यादा था। यह कार्रवाई मुंबई पुलिस की एंटी नारकोटिक्स सेल ने की थी। 
विज्ञापन
 

म्याऊ म्याऊ ड्रग भी कहलाती है एमडी ड्रग
मेफेड्रोन को 'म्याऊ म्याऊ' (meow meow) या एमडी (MD) ड्रग्स के रूप में भी जाना जाता है। यह एक सिंथेटिक पावडर है जो उत्तेजक होता है। इसे नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत प्रतिबंधित मादक पदार्थ माना गया है। 

मेट्रो की पटरियों पर घूमने पर चार इटली के नागरिक गिरफ्तार
उत्तरी मुंबई के चारकोप मेट्रो रेल स्टेशन में पटरियों पर घूमने के आरोप में गिरफ्तार चार इतालवी नागरिकों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इसकी जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को दी। 

पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे कांदिवली में चारकोप मेट्रो रेल स्टेशन में दाखिल हुए थे और 26 सितंबर को उन्हें पटरियों पर देखा गया था, जिसके बाद उन्हें एमएचबी कॉलोनी पुलिस स्टेशन में मेट्रो अधिकारियों की शिकायत के बाद गिरफ्तार किया गया था। अधिकारी ने कहा कि जांच में पाया गया है कि चारों इटली के ग्रैफिटी आर्टिस्ट हैं। वे टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00