लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Nasal spray will reduce the Coronavirus effect by up to 94 percent in 24 hours

Corona Virus: नेजल स्प्रे से 24 घंटे में वायरस का असर 94 फीसदी तक कम, क्लीनिकल ट्रॉयल के बाद किया दावा

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 15 Jul 2022 05:55 AM IST
सार

शोध में पाया है कि उच्च जोखिम वाले रोगियों में 24 घंटे के भीतर वायरल लोड में 94% तक कमी आई।  नेजल स्प्रे पर देश के 20 अस्पतालों में परीक्षण हुआ।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना के खतरों से बचाने के लिए तैयार नेजल स्प्रे से 24 घंटे के भीतर वायरस का असर 94% तक कम हुआ है, जबकि 48 घंटे में 99% तक वायरस पर काबू पाया है। मुंबई स्थित फार्मा कंपनी ग्लेनमार्क ने क्लीनिक ट्रायल के परिणामों में यह दावा किया है, जिसे मेडिकल जर्नल द लैंसेट रीजनल हेल्थ में प्रकाशित किया है। इसी साल फरवरी में सरकार से अनुमति लेने वाले इस नेजल स्प्रे को फैबी स्प्रे नाम से लॉन्च किया गया।



ग्लेनमार्क की क्लीनिक डेवलपमेंट प्रमुख मोनिका टंडन ने कहा, नेजल स्प्रे पर देश के 20 अस्पतालों में परीक्षण हुआ। इसमें हल्के लक्षण ग्रस्त मरीज (जिन्होंने टीका लिया) और बिना टीका लेने वाले रोगियों के अलग-अलग समूह में रखा गया। एक को नेजल स्प्रे यानी नाक के जरिए नाइट्रिक ऑक्साइड दी गई जबकि दूसरे समूह को एक प्लेसीबो दिया। सात दिन बाद परिणामों की समीक्षा की गई तो असर का पता चला। शोध में पाया है कि उच्च जोखिम वाले रोगियों में 24 घंटे के भीतर वायरल लोड में 94% तक कमी आई। 


नहीं मिल रही स्पूतनिक की एहतियाती खुराक
दिल्ली सहित देश के अधिकांश हिस्सों में लोगों को स्पूतनिक टीका की एहतियाती खुराक नहीं मिल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को आदेश दिया है कि वे प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर स्पूतनिक-5 की खुराकें उपलब्ध कराएं। साथ ही, लोगों से संपर्क कर उन्हें एहतियाती खुराक लेने की अपील करें।

अब तक देश में स्पूतनिक-5 की 12,27,260 खुराक दी जा चुकी हैं, लेकिन अब तीसरी खुराक नहीं मिल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर तत्काल टीका उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कोरोना के नए मरीज 20 हजार पार, 38 की मौत
देश में एक दिन में कोरोना के 20,139 नए मरीज मिले हैं। दैनिक संक्रमण दर भी 5% से अधिक है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के तय मानक के अनुसार चिंताजनक है। फिलहाल इस साल फरवरी बाद देश में कोरोना मरीज एक दिन में सबसे ज्यादा सामने आए हैं। वहीं, 24 घंटे में 38 लोगों की मौत हुई। दूसरी तरफ देश में अब तक कोरोना टीकाकरण 199 करोड़ से अधिक पहुंच गया है। 

मेला, धार्मिक यात्रा, स्कूल...आज से सभी जगह लगेगा टीका
नई दिल्ली। आज से अगले 75 दिन के लिए पूरे देश में कोरोना रोधी टीका का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। इसके तहत गांवों से लेकर शहरों तक विशेष अभियान चलेगा, जिसमें सरकारी केंद्रों पर सभी आयु वर्ग को कोरोना रोधी टीका की तीनों खुराक निशुल्क उपलब्ध रहेगीं। टीका प्रमुख मेला, धार्मिक यात्रा, स्कूल, कॉलेज, रेलवे और बस स्टेशन हर जगह उपलब्ध कराया जाएगा।
विज्ञापन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को राज्यों के साथ बैठक में योजना को साझा करते हुए बताया, चार धाम यात्रा (उत्तराखंड), अमरनाथ यात्रा (जम्मू और कश्मीर), कांवर यात्रा (उत्तर-भारत के सभी राज्य) के साथ प्रमुख मेलों में विशेष टीकाकरण शिविर लगेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00