लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Monsoon session: Chances of confrontation between government and opposition, Nupur Sharmas statement will become an issue, questions of 35 MPs will resonate

मानसून सत्र : सरकार और विपक्ष के बीच टकराव के आसार, नुपुर शर्मा का बयान बनेगा मुद्दा, गूंजेंगे 35 सांसदों के सवाल

हिमांशु मिश्र, अमर उजाला, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Wed, 06 Jul 2022 05:14 AM IST
सार

नुपुर मामले में सुप्रीम कोर्ट की दो सदस्यीय पीठ की कड़ी टिप्पणियां भी इस सत्र में मुद्दा बनेंगी। इस मामले में दोनों पक्षों ने सवाल लगाए हैं। सत्ता पक्ष के एक सांसद की ओर से सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर सरकार की राय मांगी है।

संसद
संसद - फोटो : पीटीआई
ख़बर सुनें

विस्तार

संसद के 18 जुलाई से शुरू हो रहे मानसून सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच नूुपुर शर्मा प्रकरण पर टकराव की जमीन तैयार हो गई है। बीते सोमवार तक अकेले लोकसभा में सरकार और विपक्ष के 35 सांसदों ने नुपुर की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई टिप्पणी और उससे उपजे विवाद के संदर्भ में गृह मंत्रालय से संबंधित सवाल लगाए हैं।



इसके अलावा नुपुर की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की दो सदस्यीय पीठ की टिप्पणियों पर भी कुछ सदस्यों ने कानून मंत्रालय से संबंधित सवाल लगाए हैं। सूत्रों के मुताबिक एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने नुपुर की टिप्पणी के बाद सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के बावजूद उनकी गिरफ्तारी न होने के संदर्भ में सवाल पूछे हैं।


सत्ता पक्ष के सांसदों ने इस टिप्पणी के समर्थन में सोशल मीडिया में किए गए पोस्ट के बाद राजस्थान और महाराष्ट्र में हुई एक-एक व्यक्ति की हत्या के संदर्भ में सवाल पूछा है। सोमवार तक लोकसभा में सांसदों की ओर से करीब 950 सवाल लगाए गए हैं।

इनमें गृह मंत्रालय से जुड़े 135 सवाल हैं। इस मंत्रालय से जुड़े सवालों में धर्मांतरण और न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत अन्य मुद्दों पर सरकार की घोषणा के महीनों बाद भी कमेटी गठन न होने के कारणों की जानकारी मांगी गई है।

अग्निपथ पर भी हंगामे के आसार
सेना में भर्ती की नई नीति (अग्निपथ योजना) के मामले में भी सरकार और विपक्ष की ओर से लोकसभा में अब तक 13 सवाल लगाए गए हैं। विपक्ष ने जहां इस योजना पर सवाल उठाते हुए इसके कारणों की जानकारी मांगी है। वहीं सत्ता पक्ष की ओर से इस योजना के विरोध में हुई हिंसा की जांच में आए तथ्यों की जानकारी मांगी गई है। गौरतलब है कि इस योजना के खिलाफ बिहार, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में आंदोलन हुए थे। तब भाजपा ने विपक्ष पर इस योजना के संदर्भ में युवाओं को गुमराह करने का आरोप लगाया था।

एआईएमआईएम रहेगी आक्रामक
नुपुर मामले में एआईएमआईएम संसद में आक्रामक भूमिका निभाएगी। पार्टी के दोनों सांसदों ओवैसी और वारिस पठान ने इस प्रकरण से जुड़े सवाल लगाए हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस मामले में उसकी ओर से लोकसभा में लगातार कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया जाएगा। इस पर चर्चा की मांग भी की जाएगी।

अमरावती हत्याकांड : कोल्हे को 20 जून को ही मारना चाहते थे हत्यारे
महाराष्ट्र के अमरावती में उमेश कोल्हे के मामले बड़ा खुलासा हुआ है। जांच में पता चला है कि हत्यारे 20 जून की रात को ही वारदात को अंजाम देना चाहते थे लेकिन वे इस योजना में कामयाब नहीं हो सके थे। पुलिस जांच में यह पता चला है कि उमेश कोल्हे की 20 जून को हत्या करने की पूरी योजना तैयार थी।

आरोपियों को अंदाजा था कोल्हे रात 10 बजे दुकान बंद करेंगे लेकिन उस दिन वे अपना मेडिकल स्टोर जल्दी बंद कर घर चले गए थे। इसलिए उस दिन हत्या को अंजाम नहीं दिया जा सका था। वहीं, इससे पहले उमेश  कोल्हे की गर्दन रेतने के आरोपी शोएब खान 19 जून को कथित तौर पर हत्या करने से डर गया था।

सातों आरोपी एनआईए  के रिमांड पर
अमरावती अदालत ने केमिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या मामले के सभी सात आरोपियों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को चार दिन के रिमांड पर सौंप दिया है। पुलिस के अनुसार एजेंसी आरोपियों को अब 8 जुलाई को मुंबई कोर्ट में पेश कर सकती है। पुलिस आयुक्त आरती सिंह ने कहा, अमरावती पुलिस को भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट और उमेश की हत्या के बीच संबंध मिले हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00