लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   millets: Indian Army steered introduction of Millets Flour in the rations of soldiers

Millets Flour: भारतीय सेना ने सैनिकों के राशन में मोटे अनाज के आटे को भी शामिल किया; जानें इसके पीछे की वजह

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवेंद्र तिवारी Updated Wed, 22 Mar 2023 02:49 PM IST
सार

सेना के मुताबिक, वर्ष 2023-24 से शुरू होने वाले सैनिकों के राशन में अनाज (चावल और गेहूं आटा) की अधिकृत पात्रता के 25% से अधिक नहीं होने वाले बाजरे के आटे की खरीद के लिए सरकारी मंजूरी मांगी गई है। 

millets: Indian Army steered introduction of Millets Flour in the rations of soldiers
सैन्य प्रमुख मनोज पांडे - फोटो : SOCIAL MEDIA

विस्तार

मोटे अनाज को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय सेना ने सैनिकों के राशन में मोटे अनाज के आटे को भी शामिल करने का फैसला किया है। यह निर्णय सुनिश्चित करेगा कि सैनिकों को आधी सदी के बाद देशी और पारंपरिक अनाज की आपूर्ति की जाए। इससे पहले गेहूं के आटे की वजह से बाजरे के आटे के इस्तेमाल को बंद कर दिया गया था। यह फैसला संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के मद्देनजर लिया गया है। 


भारतीय सेना के मुताबिक, वर्ष 2023-24 से शुरू होने वाले सैनिकों के राशन में अनाज (चावल और गेहूं आटा) की अधिकृत पात्रता के 25 फीसदी से अधिक नहीं होने वाले बाजरे के आटे की खरीद के लिए सरकारी मंजूरी मांगी गई है। खरीद इस्तेमाल करने और मांग के आधार पर तय की जाएगी। मोटे अनाज के आटे की तीन लोकप्रिय किस्में यानी बाजरा, ज्वार और रागी वरीयता को ध्यान में रखते हुए सैनिकों को उपलब्ध कराए जाएंगे।


क्या हैं मिलेट क्रॉप्स? इन्हें क्यों कहा जाता है सूपर फूड?
मोटे अनाज वाली फसलों जैसे ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कुट्टू को मिलेट क्रॉप कहा जाता है। मिलेट्स को सुपर फूड कहा जाता है, क्योंकि इनमें पोषक तत्व अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में होते हैं। भारतीय मिलेट्स अनुसंधान संस्थान के अनुसार, रागी यानी फिंगर मिलेट में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है। प्रति 100 ग्राम फिंगर मिलेट में 364 मिलिग्राम तक कैल्शियम होता है। रागी में आयरन की मात्रा भी गेहूं और चावल से ज्यादा होती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed