लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   MEA S Jaishankar discussed with the Foreign Secretary of Britain on the review of bilateral relations

MEA: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बिट्रेन के विदेश सचिव से की बातचीत, द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा पर हुई चर्चा

एएनआई, नई दिल्ली Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Tue, 07 Feb 2023 11:12 PM IST
ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो)
ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो) - फोटो : ANI

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली और उनके भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के बीच मंगलवार को फोन पर बातचीत हुई। विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के अलावा भारत की जी-20 की अध्यक्षता के एजेंडे पर चर्चा की गई। 



दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच टेलीफोन पर यह बात ऐसे समय में हुई है, जब अगले महीने 1 और 2 मार्च को जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए क्लेवरली भारत पहुंच सकते हैं। साल 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी की दो भाग की डॉक्यूमेंट्री को लेकर विवाद पैदा होने के बाद जयशंकर और क्लेवरली के बीच फोन पर यह पहली बातचीत थी। भारत ने डॉक्यूमेंट्री को 'प्रोपेगैंडा पीस' बताते हुए खारिज कर दिया था और कहा था कि इसे एक खास 'बदनाम कहानी' को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया है।


माना जा रहा है कि फोन पर बातचीत में भारत और ब्रिटेन के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए 10 साल के रोडमैप के कार्यान्वयन पर चर्चा हुई। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि जयशंकर और क्लेवरली ने दोनों पक्षों के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बात की या नहीं। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

;

Followed

;