खुशनसीबी: मंसूर ने किया 33 बार हज व 10 बार उमरा, फिर जताई हज पर जाने की ख्वाहिश

इकराम वारि , अमर उजाला, अलीगढ़ Updated Thu, 12 Jul 2018 02:24 AM IST
Mansur did 33 times Haj and 10 times Umra, then expressed his wish to go Haj
ख़बर सुनें
वे लोग बहुत ही खुशनसीब होते हैं, जो अपनी जिंदगी में एक बार अल्लाह का घर (मक्का) देख लेते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बार-बार घर देखने की ख्वाहिश होती है। इन्हीं में एक हैं शहर की शमशाद मार्केट में रहने वाले मोहम्मद मंसूर (81), जो एक-दो बार नहीं, बल्कि अब तक 33 बार हज और 10 बार उमरा कर चुके हैं। जानकारों का दावा है कि वे देश में सबसे ज्यादा बार हज यात्रा करने वाले शख्स हैं। हाजी मंसूर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अकाउंट सेक्शन से वर्ष 1998 में रिटायर हुए थे। 
 
पहली बार 1962 में की थी हज
वर्ष 1937 में जन्मे मोहम्मद मंसूर ने वर्ष 1962 में पानी के जहाज से पहली बार हज यात्रा की थी। सात बार पानी के जहाज से वे हज यात्रा पर जा चुके हैं। इसके बाद वर्ष 1984 में शुरू हुई हवाई जहाज से हज करने गए। लगातार 25 बार हज किया। इसके बाद वे एक-दो वर्ष के अंतराल में हज पर गए। इस दौरान 10 बार उमरा करने भी गए। अंतिम बार वर्ष 2010 में हज पर गए थे। कुल मिलाकर अपनी 81 वर्ष की जिंदगी में 43 बार सऊदी अरब गए। अभी भी हज यात्रा पर फिर जाने की उनकी दिली ख्वाहिश है।

दुआ लेने वालों की लगी रहती है भीड़
मोहम्मद मंसूर से मिलने के लिए भीड़ लगी रहती है। घर ही नहीं, मस्जिद के बाहर उनसे दुआ लेने वालों की भीड़ लगी रहती है। दुआएं हासिल करने के लिए जब उनसे घर पर आने के लिए अनुरोध किया जाता है, तो वह खुशी-खुशी राजी हो जाते हैं। 

सात बार दूसरे के नाम पर हज
हाजी मंसूर दूसरे के नाम पर सात बार हज कर चुके हैं। इसे ‘हज-ए-बदल’ कहा जाता है। इसमें कोई शख्स किसी और के नाम से हज करता है। इसके तहत उन व्यक्तियों के नाम पर भी हज यात्रा की जा सकती है जो इस दुनिया को छोड़ चुके हैं। दूसरे के नाम पर हज वही कर सकता है, जो पहले अपने खर्चे से हज कर चुका हो।

वैसे तो इसका कोई पुख्ता हिसाब मौजूद नहीं है पर अपनी जानकारी के मुताबिक दावे के साथ कह सकता हूं कि देश में सबसे ज्यादा बार हज यात्रा पर जाने वाले व्यक्ति हाजी मंसूर ही हैं।
तौफीक अहमद खान, सचिव, लब्बैक हज सोसाइटी

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

मायावती के नये दांव से उलझी कांग्रेस, तीन राज्यों में गठबंधन के लिए रखी शर्त

दलित पार्टी के साथ गठबंधन करके कांग्रेस अलग-थलग पड़े दलित वोट बैंक को मायावती के जरिए साध सकती है।

17 जुलाई 2018

Related Videos

टीवी की मशहूर 'मां' रीता भादुड़ी का निधन, फैली शोक की लहर

टीवी इंडस्ट्री के लिए एक और बुरी खबर आई है। टीवी की फेमस मां रीता भादुड़ी का निधन हो गया है। मंगलवार सुबह उन्होंने अपनी अंतिम सांसे ली। देखिए ये रिपोर्ट।

17 जुलाई 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen