विज्ञापन
विज्ञापन

चुनावी हलचल: कहीं चला नामांकन का दौर, तो कहीं फिल्म स्टार ने थामा 'कमल'

चुनाव डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 23 Apr 2019 10:24 PM IST
अमर उजाला पर पढ़िए चुनाव से जुड़ी हर खबर
अमर उजाला पर पढ़िए चुनाव से जुड़ी हर खबर - फोटो : Amar Ujala
ख़बर सुनें
मंगलवार को देशभर के 15 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान हुआ। पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्य की 91 सीटों और दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 12 राज्य की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है। बाकी के चरणों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, योगी आदित्यनाथ, अखिलेश, मायावती, मुलायम सिंह समेत कई राजनेताओं की रैलियां जारी है। आपको दिनभर की चुनावी हलचल की हर अहम जानकारी यहां मिलेगी।

23 अप्रैलः दिनभर की चुनावी हलचल का अपडेट-- 

विज्ञापन
विज्ञापन
-अमित शाह ने कहा, मोदी जी फिर वाराणसी से लड़ेंगे, वह 26 अप्रैल की दोपहर को नामांकन करेंगे। 25 अप्रैल को करेंगे रोड शो।
 


-भोपाल: भाजपा ने अमित माली का सम्मान किया जिन्होंने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के मंच से कहा था कि पीएम मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक किया और आतंकियों को मारा। दिग्विजय ने इस युवक से पूछा था कि क्या उसे 15 लाख रुपये मिले हैं?
 
-भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी की ओर से दायर मानहानि केस में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को निजी पेशी से छूट मिली। 30 अप्रैल को होगी सुनवाई।  

-भाजपा ने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की, सनी देओल को गुरदासपुर से दिया टिकट। किरण खेर को चंडीगढ़ और होशियारपुर से सोम प्रकाश को बनाया उम्मीदवार। 
 



-तीसरे चरण में कुल 63 फीसदी वोटिंग


-अमेठी में प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस अंदाज में किया प्रचार। 
 


-झारखंड के रांची में पीएम मोदी का रोड शो। 
 


- चुनाव आयोग से मिलने के बाद कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, पीएम मोदी ने रोड शो निकाला और भाषण भी दिया। आचार संहिता का इस तरह से उल्लंघन इससे पहले कभी नहीं हुआ। हमने आयोग से गुजारिश की है कि 48-72 घंटे तक प्रचार से रोका जाए। 

-उत्तर पश्चिम दिल्ली से नामांकन भरने के बाद भाजपा उम्मीदवार हंसराज हंस ने कहा, मैं बचपन से ही योद्धा रहा हूं, मुझे ही जीतना है।
 



-पूर्वी दिल्ली से भाजपा के उम्मीदवार और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने नामांकन भर दिया है।
 


-आसनसोल में बोले पीएम मोदी: नारदा, सारदा, रोज़वैली सिर्फ घोटाले नहीं बल्कि गरीबों के जीवन के साथ किया गया बहुत बड़ा अपराध है। इसके तार कहां तक पहुंच रहे हैं, ये भी आप जानते हैं। एक मुख्यमंत्री जब सरेआम गरीबों को लूटने वालों के पक्ष में खड़ा हो जाए, तो स्थिति आप समझ ही सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर

-कांग्रेस ने आगरा उत्तर विधानसभा सीट पर उपचनाव के लिए रणवीर शर्मा को उम्मीदवार घोषित किया है।

-वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने प्रियंका गांधी वाड्रा के वाराणसी से चुनाव लड़ने के कयासों पर कहा, "वो खुद कह चुकी हैं कि अगर पार्टी लड़ने के लिए कहती है तो वो जरूर लड़ेंगी। पार्टी जल्द इस पर फैसला करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष बाकी लोगों से मशविरे के बाद इस पर फैसला करेंगे।"

-भोपाल में साध्वी प्रज्ञा के रोड शो में काले झंडे दिखाने के आरोप पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने एनसीपी कार्यकर्ता को पीटा।
 

-दिल्ली के जिला जज ने राहुल गांधी पर जुड़े एक मामले को राउज एवेन्यू की विशेष सांसद/विधायक अदालत में स्थानांतरित कर दिया है। राहुल पर पीएम मोदी और सेना के खिलाफ आपत्तिजनक बयानों के आरोप के तहत देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने को लेकर शिकायत की गई है। अब इस मामले में अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी।

-गांधीनगर में वोटिंग के बाद प्रधानमंत्री मोदी के भाषण को लेकर कांग्रेस ने आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। कांग्रेस के प्रतिनिधि शाम 5 बजे चुनाव आयोग जाकर शिकायत दर्ज कराएंगे।

-उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार शीला दीक्षित और नई दिल्ली से अजय माकन ने भरा नामांकन।
 


-साध्वी प्रज्ञा ने भोपाल में रोड शो निकाला।
 


-भोपाल से भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने उन्हें चुनाव लड़ने से रोकने को लेकर डाली गई याचिका पर मुंबई की एनआई कोर्ट में जवाब दाखिल कर दिया है। 2008 मालेगांव धमाकों में मारे गए एक व्यक्ति के पिता ने ये याचिका डाली है। प्रज्ञा ने अपने जवाब में कहा है कि याचिकाकर्ता ने प्रचार पाने के लिए ऐसा किया है।
अब इस पर एनआईए ने भी अपना जवाब सौंप दिया है। एनआईए ने कहा है कि ये पूरा मामला चुनाव आयोग से जुड़ा है। ये उसके अधिकार क्षेत्र से बाहर है।

-'चौकीदार चोर है' मामले पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है। पहले उनसे सिर्फ जवाब मांगा गया था। सोमवार को अपने जवाब में राहुल ने कहा था कि मैंने आवेश में विवादित बयान दिया जिसके लिए मैं खेद व्यक्त करता हूं। मीनाक्षी लेखी की अवमानना याचिका पर ये पूरी सुनवाई चल रही है। अब इस मामले में 30 अप्रैल को सुनवाई होगी।

-उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से गायक हंस राज हंस को मिला भाजपा का टिकट। मौजूदा सांसद उदित राज का टिकट कटा। इसी के साथ कांग्रेस और आप के अलावा भाजपा ने भी दिल्ली की सभी 7 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर

-बॉलीवुड से राजनीति में आईं मां हेमा मालिनी की तरह बेटे सनी देओल भी भाजपा में शामिल हो सकते हैं। चर्चा है कि भाजपा के टिकट पर वह लोकसभा चुनाव भी लड़ सकते हैं। 
पूरी खबर पढ़ें

-बदायूं में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर स्वामी प्रसाद मौर्य के घर छापेमारी। बदायूं से स्वामी प्रसाद की बेटी संघमित्रा मौर्य भाजपा की उम्मीदवार हैं।


-शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा: जो चित्र मेरे सामने है, इस देश में किसी एक पार्टी की सत्ता अब नहीं आएगी। सत्ता आएगी एनडीए की। हम सब एनडीए के सहयोगी हैं और एनडीए की सरकार बनने जा रही है। 
 

-उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से वर्तमान सांसद उदित राज ने कहा है कि अगर उन्हें लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं मिला तो वो पार्टी से इस्तीफा दे देंगे। वो इसी सीट से निर्दलीय भी लड़ सकते हैं। 
 

-मुंबई की मजिस्ट्रेट कोर्ट ने सुनवाई से गैर मौजूद रहने पर सीताराम येचुरी के खिलाफ जमानती वॉरंट जारी किया है। संघ कार्यकर्ता और वकील दृतिमान जोशी ने गौरी लंकेश मामले में संघ का नाम लेने पर राहुल गांधी और येचुरी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। राहुल गांधी ने अपनी वकील के जरिए दादर डाकखाने के खिलाफ जांच की मांग की है क्योंकि उनका कहना है कि उन्हें कोर्ट का सम्मन नहीं मिला। उन्हें 30 अप्रैल तक पेशी से छूट मिली है। अगली सुनवाई 30 अप्रैल को होगी।

-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शाम को मध्यप्रदेश के छतरपुर में चुनावी रैली करेंगे।


-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा और बालासोर के अलावा पश्चिम बंगाल के आसनसोल में जनसभा को संबोधित करेंगे। 

Recommended

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
Astrology

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
Astrology

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

शारदा चिटफंड: ममता के करीबी आईपीएस राजीव कुमार के खिलाफ लुकआउट नोटिस

राजीव कुमार को मिली गिरफ्तारी से रोक की अवधि शुक्रवार को खत्म हो गई है। उन्होंने गिरफ्तारी से रोक की अवधि बढ़ाने के लिए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटतखटाया था लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली।

26 मई 2019

विज्ञापन

राजद की हार के बाद बिगड़ी लालू यादव की तबियत साथ ही देशभर की 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें।

26 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree