विज्ञापन
विज्ञापन

चुनावी हलचल: राहुल पर स्मृति ईरानी का बड़ा हमला, भारत और इटली से अपने रिश्तेदारों को बुला लो

चुनाव डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 22 Apr 2019 09:08 PM IST
अमर उजाला पर पढ़िए चुनाव से जुड़ी हर खबर
अमर उजाला पर पढ़िए चुनाव से जुड़ी हर खबर - फोटो : Amar Ujala
ख़बर सुनें
लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्य की 91 सीटों और दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 12 राज्य की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है। अब 23 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान होना है। इसके लिए प्रचार रविवार शाम थम चुका है। सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, योगी आदित्यनाथ, अखिलेश, मायावती, मुलायम सिंह समेत कई राजनेताओं की रैलियां जारी है। आपको दिनभर की चुनावी हलचल की हर अहम जानकारी यहां मिलेगी।

22 अप्रैलः दिनभर की चुनावी हलचल का अपडेट-- 

-केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा: "अपने सारे रिश्तेदारों को बुला लो। चाहे भारत से हों या इटली से या फिर दुनिया के किसी और हिस्से से। भारत के लोग इंसाफ करेंगे। उन्होंने पहले ही तय कर प्रधानसेवक को चुनना तय कर लिया है। लेकिन इस बार गांधी परिवार को भी बड़ा संदेश मिलेगा।" 
विज्ञापन
विज्ञापन



-लोकप्रिय हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। उन्होंने कहा कि आज तक मैं बालों का चौकीदार था, आज मैं देश का चौकीदार बन गया हूं।





-प्रियंका के बयान पर स्मृति ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि एक्टर मैं रह चुकी हूं। प्रियंका जी नाटक न करें तो बेहतर है।

-प्रियंका गांधी वाड्रा ने स्मृति ईरानी पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा, "ये स्मृति ईरानीजी यहां आईं और उन्होंने जूते बांटे ये कहने के लिए कि इनके पास जूते भी नहीं हैं पहनने के लिए। ये सोच रही हैं कि राहुल जी का अपमान कर रही हैं, लेकिन ये अमेठी की जनता का अपमान कर रही हैं।" 

-कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश से तीन और उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। प्रयागराज से योगेश शुक्ला, डुमरियागंज से चंद्रेश उपाध्याय और संत कबीर नगर से परवेज खान की जगह भालचंद पांडे को टिकट दिया गया है।

-पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पाकिस्तान के पास जो परमाणु बटन होगा वो भी ईद के लिए नहीं रखा होगा। उन्होंने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस टिप्पणी के जवाब में कही जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान हर दिन कहता है कि हमारे पास परमाणु बटन है। जो हमारे पास है उसका क्या? क्या हमने उसे दिवाली के लिए रखा है।

 

 

-केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार डॉ. हर्षवर्धन और आम आदमी पार्टी के पंकज गुप्ता ने चांदनी चौक से भरा नामांकन।

 


-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रायबरेली में प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि मैं पीएम मोदी को 15 मिनट के लिए भ्रष्टाचार पर बहस की चुनौती देता हूं। दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा। मैं आपको बता रहा हूं। नरेंद्र मोदीजी देश को अपना चेहरा नहीं दिखा पाएंगे।

-दिल्ली उत्तर-पूर्व से भाजपा उम्मीदवार मनोज तिवारी ने भरा नामांकन। उनका मुकाबला कांग्रेस की शीला दीक्षित से होगा। 
पूरी खबर पढ़ें
 



-'चौकीदार चोर है' बयान को लेकर राहुल गांधी के जवाब पर निर्मला सीतारमण ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि राहुल की विश्वसनीयता कम हुई है। सार्वजनिक जीवन में रहने वाले लोगों का झूठ बोलना और उसे दोहराना दुख का विषय है। मुझे खराब महसूस होता है कि कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टी का अध्यक्ष झूठ पर निर्भर है।
पूरी खबर पढ़ें

-भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने भरा नामांकन। साध्वी का मुकाबला कांग्रेस के दिग्विजय सिंह से है।
 


-मिर्जापुर से समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार बदल दिया है। हाल ही में पार्टी में शामिल हुए रामचरित्र निषाद को टिकट दिया है। निषाद 2014 में भाजपा के टिकट पर मछलीशहर से जीते थे।

-बंगाल के बंगाऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि टीएमसी की गुंडागर्दी और अराजक रवैये से यहां लोकतंत्र खतरे में है। युवा बेरोजगार हैं और कोई भी यहां निवेश करना नहीं चाहता। 

-अमेठी में राहुल गांधी ने कहा, "नरेंद्र मोदी ने सिर्फ हिंदुस्तान की जनता से चोरी नहीं की है, सबसे ज्यादा चोरी चौकीदार ने आप लोगों से की है। पिछले 5 सालों में हमने जो भी आपके लिए किया मोदीजी ने आपसे छीना।"

-हमीरपुर से पूर्व भाजपा सांसद सुरेश चंदेल राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। 
 


-उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार मनोज तिवारी ने दिल्ली में किया रोड शो। डांसर सपना चौधरी भी शामिल रहीं। 
 


-अमेठी में राहुल गांधी के नामांकन को वैध ठहरा दिया गया है। नामांकन को चुनौती देने वाली याचिका को निर्वाचन अधिकारी ने खारिज कर दिया है। नागरिकता के मुद्दे पर उनके पर्चे को चुनौती दी गई थी।

-महाराष्ट्र के डिंडोरी में पीएम मोदी: वंशवाद पर बोलने से कुछ लोगों को बिजली का झटका लगा है। 

-राहुल गांधी ने 'चौकीदार चोर है' बयान को लेकर खेद जताया है। उन्होंने सर्वोच्च अदालत में दिए हलफनामे में कहा कि चुनावी माहौल की गर्मी में ऐसा बयान दे दिया। उन्हें इसका खेद है। सुप्रीम कोर्ट ने मीनाक्षी लेखी द्वारा दायर अवमानना के मामले में राहुल गांधी से जवाब मांगा था।

-भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बीजद पर हल्ला बोलते हुए कहा, "बीजद को पैरों तले जमीन खिसकती महसूस हो रही है। इसलिए वो हिंसा पर उतर रहे हैं। भाजपा के मंडल अध्यक्ष को गोली मार दी गई। भाजपा के भुवनेश्वर-मध्य से विधानसभा उम्मीदवार पर तीन बार हमला हुआ। यहां तक कि चुनाव आयोग के उड़नदस्ते पर भी बीजद विधायक के घर हमला किया गया।" 

-सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता संजय निरुपम की अपील पर भाजपा नेता स्मृति ईरानी को नोटिस भेजा है। ईरानी द्वारा दाखिल मानहानि के मामले पर निचली अदालत ने उन्हें समन भेजा है। निरुपम ने कोर्ट से अपील की है कि समन को खारिज किया जाए।

-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पीएम मोदी के बंगाल से लड़ने के कयासों के बीच कहा है कि फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है। दरअसल, बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा था कि बंगाल की जनता चाहती है कि मोदी बंगाल की किसी सीट से भी लड़ें। तभी से कयासों का बाजार गर्म हो गया।

-कांग्रेस ने दिल्ली की सात सीटों में से छह पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को उम्मीदवार बनाया गया है। वो मनोज तिवारी के खिलाफ लड़ेंगी। दक्षिण दिल्ली से अभी किसी नाम का एलान नहीं किया गया है।

चांदनी चौक - जेपी अग्रवाल
उत्तर पूर्वी दिल्ली- शीला दीक्षित
पूर्वी दिल्ली- अरविंद सिंह लवली
नई दिल्ली- अजय माकन
उत्तर पश्चिमी दिल्ली- राजेश लिलोठिया
पश्चिमी दिल्ली- महाबल मिश्रा

-बसपा प्रमुख मायवती ने साध्वी प्रज्ञा को लेकर भाजपा निशाना साधा है, साथ में चुनाव आयोग पर भी सवाल खड़ा किया है। मायावती ने ट्वीट किया, "भोपाल से बीजेपी प्रत्याशी व मालेगांव ब्लास्ट आरोपी साध्वी प्रज्ञा का दावा है कि वे ’धर्मयुद्ध’ लड़ रही हैं। यही है बीजेपी/आरएसएस का असली चेहरा जो लगातार बेनकाब हो रहा है। लेकिन आयोग केवल नोटिसें ही क्यों जारी कर रहा है व बीजेपी रत्न प्रज्ञा का नामांकन क्यों नहीं रद्द कर रहा है?"

-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कोलकाता में प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल भाजपा लहर है। वहां की जनता भाजपा को वोट करने जा रही है। 

-अमेठी में राहुल गांधी के नामांकन की वैधता को लेकर आज फैसला आ सकता है। अन्य देश का नागरिक और पासपोर्ट संबंधी आरोप के चलते चार उम्मीदवारों ने उनका नामांकन खारिज करने की मांग की थी।

-आज और कल, दो दिन तक अमेठी और रायबरेली में भी सियासत का पारा ऊपर रहने वाला है। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी और रायबरेली के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वहीं राहुल गांधी भी 23 अप्रैल को अमेठी का दौरा करेंगे।

-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज दिन भर पश्चिम बंगाल के दौरे पर रहेंगे। वो हावड़ा, बीरभूम, नादिया और बर्धमान में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र और राजस्थान के दौरे पर रहेंगे। वो महाराष्ट्र के दिंडोरी और नंदुरबार में जनसभाएं करेंगे। इसके अलावा मोदी राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर में भी रैलियां करेंगे।
 

 

Recommended

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए
Lovely Professional University

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए

जानिए जल्दी से सरकारी नौकरी पाने के उपाय।
Astrology

जानिए जल्दी से सरकारी नौकरी पाने के उपाय।

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

लोकसभा में भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा की शपथ पर मचा विवाद, विपक्ष ने किया हंगामा

मध्यप्रदेश के भोपाल से भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के शपथ लेने के दौरान लोकसभा में जमकर विवाद हो गया।

17 जून 2019

विज्ञापन

लखनऊ के लोहिया इंस्टीट्यूट के रेजिडेंट डॉक्टरों की गुंडागर्दी, दुकान में घुसकर की तोड़फोड़

लखनऊ के लोहिया इंस्टीट्यूट के रेजिडेंट डॉक्टरों ने एक दुकान में घुसकर मारपीट और तोड़फोड़ की। रेजिडेंट डॉक्टरों की गुंडई सीसीटीवी में कैद हो गई है।

17 जून 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
सबसे तेज अनुभव के लिए
अमर उजाला लाइट ऐप चुनें
Add to Home Screen
Election