विज्ञापन
विज्ञापन

कर्नाटक: राज्यपाल की दी समय सीमा फिर खत्म, विधानसभा 22 जुलाई तक के लिए स्थगित

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, बंगलूरू Updated Fri, 19 Jul 2019 08:59 PM IST
Karnataka Crisis Live Updates: Kumaraswamy have to prove majority in house, BJP hold meeting
एचडी कुमारस्वामी-बीएस येदियुरप्पा - फोटो : PTI
विज्ञापन

खास बातें

  • राज्यपाल के आदेश के बाद भी विधानसभा में बहुमत साबित करने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।
  • सीएम कुमारस्वामी ने कहा- कोई जल्दी नहीं, सोमवार-मंगलवार तक हो सकती है इस पर बहस।
  • दोनों पक्ष (भाजपा-कांग्रेस) फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच सकते हैं।
  • सवाल उठ रहे हैं कि क्या इस्तीफे की बजाय बर्खास्तगी चाहते हैं कुमारस्वामी।

लाइव अपडेट

08:32 PM, 19-Jul-2019
कर्नाटक विधानसभा 22 जुलाई तक के लिए स्थगित। इसी दिन विश्वासमत की प्रक्रिया होगी। शुक्रवार को राज्यपाल ने सीएम कुमारस्वामी को शाम 6 बजे तक विश्वास मत हासिल करने को कहा था। हालांकि समयसीमा खत्म होने के बाद भी प्रक्रिया शुरू नहीं की गई। इससे पहले उन्होंने शुक्रवार दोपहर डेढ़ बजे तक की समयसीमा दी थी। 
 
विज्ञापन
08:30 PM, 19-Jul-2019
बीएस येदियुरप्पा ने सदन में कहा- स्पीकर महोदय, हम आपका सम्मान करते हैं। राज्यपाल ने अपने पत्र में आज ही विश्वासमत प्रक्रिया खत्म करने को कहा है। हमारे लोग रात में बाहर शांतिपूर्ण धरने पर बैठेंगे। इसमें जितना वक्त लगता है लगने दीजिए।  

07:07 PM, 19-Jul-2019
कांग्रेस-जद(एस) के सदस्यों ने सोमवार या मंगलवार तक सदन की कार्यवाही स्थगित किए जाने की मांग की जिस पर स्पीकर ने कहा- नहीं, नहीं। मुझे दुनिया का सामना करना है। शीर्ष पद पर आसीन व्यक्ति तमाम संदेहों से परे होना चाहिए, मुझ पर कार्यवाही को खींचने के आरोप नहीं लगाए जा सकते। विचार-विमर्श काफी हो चुका है, मैं इसे (विश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया को) आज समाप्त करना चाहता हूं। 

वहीं, भाजपा नेता सुरेश कुमार ने कहा कि अगर कार्यवाही को लंबा खींचा गया तो विश्वास मत की शुचिता समाप्त हो जाएगी, उन्होंने प्रक्रिया शुक्रवार को ही पूरी किए जाने पर जोर दिया।
 
05:06 PM, 19-Jul-2019
राज्यपाल का दूसरा संदेश मिलने पर कुमारस्वामी ने विधानसभा में कहा, मुझे दूसरा प्रेम-पत्र मिला है। कुमारस्वामी ने सदन में कहा कि राज्यपाल ने अपने दूसरे पत्र में खरीद-फरोख्त की बात कही है, क्या वह अब तक इससे अनभिज्ञ थे। 

 
03:49 PM, 19-Jul-2019
राज्यपाल वजूभाई वाला ने फिर सीएम एचडी कुमारस्वामी को पत्र लिखा। सीएम को बहुमत साबित करने के लिए शाम छह बजे तक का वक्त दिया। 
 
02:23 PM, 19-Jul-2019
विश्वास मत चर्चा पर कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, 'चर्चा अभी भी पूरी नहीं हुई है और अभी 20 सदस्यों का भाग लेना बाकी है। मुझे नहीं लगता कि यह आज खत्म होगा और यह सोमवार को भी जारी रहेगा।'
 
02:01 PM, 19-Jul-2019
कर्नाटक के स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, 'राज्यपाल के आदेश का पालन करना है या नहीं इसका निर्णय मुख्यमंत्री लेंगे क्योंकि उन्हें पत्र भेजा गया था। इसलिए वहीं इसपर फैसला करेंगे।' इसके बाद स्पीकर ने विधानसभा को दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। 
 
01:57 PM, 19-Jul-2019
विधानसभा में मुख्यमंत्री ने कहा, 'आप रेवन्ना (राज्य मंत्री और मुख्यमंत्री के भाई) पर नींबू ले जाने के लिए आरोप लगाते हैं। आप (भाजपा) हिंदू संस्कृति पर विश्वास करते हैं लेकिन उनपर आरोप लगाते हैं। वह अपने साथ नींबू लेकर मंदिर जाते हैं। आप लोग उनपर काला जादू करने का आरोप लगाते हैं। क्या काले जादू से सरकार को बचाना संभव है? मैंने आप सभी के जिलों को फंड दिया है। लेकिन आप (भाजपा) कहते हैं कि मैं केवल दो-तीन जिलों का मुख्यमंत्री हूं। इसलिए मैं कह रहा हूं कि कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए, हम इस पर चर्चा करेंगे। आप लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं।'
 


01:38 PM, 19-Jul-2019
राज्यपाल वजुभाई वाला की स्पीकर केआर रमेश कुमार को विश्वास मत कराने की समयसीमा खत्म हो गई है। इसपर स्पीकर ने कहा, 'जब तक चर्चा पूरी नहीं हो जाती, तब तक आप विश्वास मत के लिए वोट नहीं दे सकते।'
 
01:25 PM, 19-Jul-2019

विधायकों को मिल रहा पैसों को ऑफर

जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा नेता योगेश्वर उनके पास पांच करोड़ रुपये का ऑफर लेकर आए थे। मगर उन्होंने पैसा लेने से मना कर दिया। गौड़ा ने कहा कि भाजपा नेता ने उनसे वादा किया था कि यदि मैं उनके साथ जाउंगा तो वह मुझे 30 करोड़ रुपये देंगे। कुमारस्वामी ने कहा कि मेरे विधायकों को 40-50 करोड़ रुपये का ऑफर मिल रहा है।
01:20 PM, 19-Jul-2019

भाजपा ने नहीं किया मेरा अपहरण

स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि कांग्रेस सांसद श्रीमंत पाटिल ने राज्यपाल को पत्र लिखकर कहा है, 'मैं अपने निजी काम से चेन्नई गया था और मुझे सीने में दर्द हुआ। मैंने अस्पताल में दिखाया और डॉक्टर की सलाह के बाद मुंबई आया हूं। जहां मैं भर्ती हूं। इसी कारण मैं सत्र में शामिल नहीं हो सकता। भाजपा ने मेरा अपहरण नहीं किया है।' 
 
01:15 PM, 19-Jul-2019

स्पीकर बोले- मैं आग पर बैठा हूं

विधान सौधा में कुमारस्वामी ने भाजपा को ललकारते हुए कहा कि आप जितनी कोशिश कर रहे हैं। उससे मैं देखना चाहता हूं कि आप कितने दिन सत्ता में रहते हैं। स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि मैं यहां आग पर बैठा हूं। मेरे घर पर कोई सुरक्षा नहीं है। मेरे बारे में लोग गलत बोल रहे हैं। मेरे घर पर कोई सुरक्षा नहीं है। सम्मान के साथ जो लोग रह रहे हैं उन्हें मारा जा रहा है। ईमानदार लोग कहां जाएं? 
12:05 PM, 19-Jul-2019
मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वासमत पर चर्चा के दौरान कहा कि 14 माह के बाद हम अंतिम चरण में पहुंच गए हैं। जेडीएस-कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के साथ ही उसे गिराने के लिए माहौल तैयार किया जाने लगा। कुमारस्वामी ने कहा कि मैं किसी के आगे हाथ नहीं जोड़ूंगा लेकिन वह अब भी भगवान से यही सवाल पूछते हैं कि उन्हें ऐसी परिस्थितियों में मुख्यमंत्री क्यों बनाया गया। कुमारस्वामी ने कहा कि मैंने सत्ता के दुरुपयोग का प्रयास नहीं किया। कुमारस्वामी ने भाजपा से कहा कि चलिए चर्चा करते हैं। आप अब भी सरकार बना सकते हैं। कोई जल्दबाजी नहीं है। आप सोमवार को यह कर सकते हैं या मंगलवार को भी। मैं सत्ता का दुरुपयोग नहीं करुंगा।
11:51 AM, 19-Jul-2019
कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने गठबंधन सरकार के गिर जाने का अनुमान व्यक्त किया और कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करने के बाद भावी कार्यक्रम तय करेगी। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को शुक्रवार डेढ़ बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा था। येदियुरप्पा ने कहा, ‘खासकर आज कांग्रेस जद (एस) सरकार के कुशासन का अंत हो जाएगा। मुख्यमंत्री अपना विदाई भाषण देंगे, हम उसे (भाषण को) ध्यान से सुनेंगे।’ सदन की आज की कार्यवाही के नतीजे के आधार पर हम अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से चर्चा करेंगे और भावी कार्यक्रम तय करेंगे।’  उन्होंने कहा कि शुक्रवार कर्नाटक में भाजपा के लिए अच्छा दिन होगा। उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि ईश्वर की कृपा से सब कुछ अच्छा होगा।’ विपक्ष के नेता येदियुरप्पा विश्वास मत में देरी के विरोध में अपने पार्टी विधायकों के साथ पूरी रात सदन में ठहरे रहे।

 
11:49 AM, 19-Jul-2019
भाजपा सांसद शोभा करंदलाजे ने श्री चांमुडेश्वरी देवी मंदिर की 1001 सीढ़ियां चढ़कर प्रार्थना की ताकि बीएस येदियुरप्पा राज्य के अगले मुख्यमंत्री बन सकें।
 
11:35 AM, 19-Jul-2019
कर्नाटक के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा, 'जो मेरे चरित्र पर सवाल उठा रहे हैं वह पीछे मुड़कर अफनी जिंदगी को देख लें। जो कोई भी मुझे जानता है वह जानता है कि मेरे पास दूसरों की तरह लाखों रुपये नहीं हैं। इस तरह के कामों के बावजूद मेरे पास एक पक्षपातपूर्ण निर्णय लेने की पर्याप्त ताकत है।'
 
10:40 AM, 19-Jul-2019
मुंबई पुलिस के साथ कर्नाटक पुलिस सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंची। यहां कर्नाटक कांग्रेस के विधायक श्रीमंत पाटिल भर्ती हैं।
 
10:39 AM, 19-Jul-2019
कर्नाटक कांग्रेस के सांसद नासिर हुसैन ने कहा, 'मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी उच्चतम न्यायालय जाएगी क्योंकि राज्यपाल स्पीकर के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकते, उन्हें ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है। राज्यपाल मनमाने ढंग से हस्तक्षेप कर रहे हैं और एक पार्टी के एजेंट के तौर पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं।'
 
10:36 AM, 19-Jul-2019
कर्नाटक के भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने सदन शुरू होने से पहले भाजपा विधायकों की बैठक बुलाई है।
 
10:36 AM, 19-Jul-2019
कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने भाजपा के उन विधायकों से मुलाकात की जिन्होंने रातभर विधान सौधा में धरना दिया।
 
10:30 AM, 19-Jul-2019
कर्नाटक की जारी राजनीतिक संकट के आज बादल छंटने की उम्मीद है। कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) की गठबंधन सरकार की आज सदन में अग्निपरीक्षा है। सरकार बचेगी या गिरेगी इसका फैसला आज हो जाएगा क्योंकि राज्यपाल ने सरकार के लिए डेढ़ बजे बहुमत साबित करने की डेडलाइन घोषित की है। गुरुवार को सदन में विश्वास मत पर चर्चा हुई। जिसके बाद रात को हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। भाजपा विधायकों ने विश्वास मत में हो रही देरी के विरोध में धरना दिया। उन्होंने विधान सौधा के अंदर खाना खाया और वहीं जमीन पर सो गए। 16 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में आ चुकी है। भाजपा का दावा है कि सरकार के पास बहुमत नहीं है। उम्मीद है कि आज पूरे देश को इसका परिणाम देखने को मिल जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते थे जेटली, लेकिन किस्मत ने बना दिया मोदी सरकार का संकटमोचक

कॉमर्स स्नातक रहे अरुण जेटली कभी सीए बनना चाहते थे। उन्होंने परीक्षा भी दी थी, लेकिन भाग्य में कुछ और लिखा था। छात्र नेता से हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के प्रतिष्ठित वकील बने अरुण जेटली को 2014-2019 तक मोदी सरकार का ताकतवर मंत्री बनना था।

24 अगस्त 2019

विज्ञापन

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन, राजनीतिक सफर पर एक नजर

भाजपा के वरिष्ठ नेता और मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वित्त मंत्री का कार्यभार संभालने वाले अरुण जेटली का निधन हो गया है। उन्होंने दिल्ली एम्स में आखिरी सांस ली। जेटली एम्स में पिछले कई दिनों से भर्ती थे। यहां देखिए अरुण जेटली का राजनीतिक सफर।

24 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree