विज्ञापन

Karnataka bypoll results live: प्रचंड जीत की ओर भाजपा, कांग्रेस-जेडीएस ने मानी हार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, बेंगलूरू Updated Mon, 09 Dec 2019 01:34 PM IST
Karnataka bypoll counting live updates it will decide fate of yeddyurappa, siddaramaiah, kumaraswamy
सीएम येदियुरप्पा का पैर छूते पुत्र विजयेंद्र - फोटो : ANI

खास बातें

  • भाजपा के पास एक निर्दलीय समेत 105 विधायक, कांग्रेस के 66 व जेडीएस के 34 विधायक हैं।
  • 15 सीटों पर चुनाव के बाद विधानसभा की क्षमता 222 हो जाएगी 
  • भाजपा को बहुमत के लिए 111 विधायकों का समर्थन चाहिए होगा 
  • भाजपा को छह सीटें जीतने पर सरकार को बहुमत हासिल हो जाएगा
विज्ञापन

लाइव अपडेट

01:29 PM, 09-Dec-2019
 भाजपा ने चिकबलपुर विधानसभा सीट भी 34801 मतों से जीत ली है। भाजपा प्रत्याशी डॉ के सुधाकर ने कांग्रेस प्रत्याशी एम अनजानप्पा को हराया।



अब तक भाजपा ने 15 विधानसभा सीटों में से 2 पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 10 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस दो सीटों पर जबकि निर्दलीय प्रत्याशी एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

विज्ञापन
12:40 PM, 09-Dec-2019
चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने एक सीट पर जीत दर्ज कर ली है वहीं 11 सीटों पर वह आगे चल रही है। जबकि दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए है। वहीं जनता दल सेक्यूलर के उम्मीदवार सभी सीटों पर पीछे चल रहे हैं। 

12:34 PM, 09-Dec-2019
येलापुर विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी  एएच शिवराम ने कांग्रेस प्रत्याशी भिमन्ना नाईक को 31408 मतों से पराजित कर दिया है।

11:49 AM, 09-Dec-2019
कांग्रेस ने स्वीकारी हार
कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमें इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने भी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना पड़ेगा।
 

 
11:32 AM, 09-Dec-2019
चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक उपचुनाव में 12 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी जबकि दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए है। वहीं जनता दल सेक्यूलर के उम्मीदवार सभी सीटों पर पीछे चल रहे हैं। 

11:05 AM, 09-Dec-2019
चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ताजा रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 11, कांग्रेस 2, निर्दलीय 1 और जनता दल सेक्युलर 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। 

08:50 AM, 09-Dec-2019
शुरुआती रुझानों में भाजपा 12, कांग्रेस दो और निर्दलीय उम्मीदवार एक सीट पर आगे चल रहे हैं। वहीं एचडी कुमारस्वामी की पार्टी (जेडीएस) के उम्मीदवार सभी सीटों पर पीछे चल रहे हैं। येदियुरप्पा सरकार बनाए रखने के लिए भाजपा को छह सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी।
08:06 AM, 09-Dec-2019
कर्नाटक में छह दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए आज मतगणना हो रही है। राज्य के सभी मतगणना स्थलों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई है। दोपहर बाद सभी सीटों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।
08:05 AM, 09-Dec-2019

भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए साथ आ सकते हैं कांग्रेस-जेडीएस

महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने के बाद कांग्रेस की नजर अब कर्नाटक उपचुनाव पर है। कर्नाटक में कांग्रेस ने बीते रविवार को संकेत दिया था कि उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा को बहुमत के लिए जरूरी सीटें नहीं मिल पाने की स्थिति में वह एक बार फिर जेडीएस के साथ हाथ मिला सकती है। कांग्रेस ने कहा था कि वह एक बार फिर जेडीएस के साथ हाथ मिलाने के विरूद्ध नहीं है। वहीं जेडीएस के नेता पहले ही ऐसे संकेत दे चुके हैं कि पार्टी ऐसी संभावना के लिए तैयार है। 

08:05 AM, 09-Dec-2019

एग्जिट पोल भाजपा के पक्ष में 

एग्जिट पोल की बात करें तो स्थानीय चैनलों ने भाजपा को 9 से 12 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वोटों की गिनती से पहले येदियुरप्पा ने कहा, हम अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। लोगों को भी हमसे यही उम्मीद है। वहीं, कांग्रेस व जेडीएस ने विश्वास जताया है कि अयोग्य ठहराए जाने के बाद अब भाजपा से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को जनता नकार देगी। 
07:41 AM, 09-Dec-2019

कर्नाटक उपचुनाव: प्रचंड जीत की ओर भाजपा, कांग्रेस-जेडीएस ने मानी हार

क्यों आई उपचुनाव की नौबत  

कांग्रेस और जेडीएस के 17 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद 15 सीटों पर उपचुनाव कराया गया। हाईकोर्ट में चल रहे मुकदमे की वजह से दो सीटों पर उपचुनाव नहीं कराया गया है। इन 15 सीटों में से 12 पर कांग्रेस और तीन जेडीएस के पास थीं। 224 सदस्यों वाली विधानसभा में 17 विधायकों के अयोग्य घोषित होने के बाद यह संख्या 207 पर आ गई थी और 29 जुलाई को बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत हासिल कर लिया। 
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

भारत बंद: सीएए के विरोध में बंद कराने आए थे दुकान, महिला ने लाल मिर्च झोंककर खदेड़ा

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने वाले संगठनों ने 29 जनवरी को भारत बंद का एलान किया है। हालांकि इसे लेकर सभी राज्यों में प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। वहीं, महाराष्ट्र में भी इसका मिला जुला असर देखने को मिला।

29 जनवरी 2020

विज्ञापन

प्रशांत किशोर को जेडीयू ने दिखाया बाहर का रास्ता, जानिए कैसे बने राजनीति के 'चाणक्य'

चुनावी राजनीति में अपनी महारत दिखा चुके बिहार के बक्सर जिले में जन्मे प्रशांत किशोर पांडेय की जेडीयू से विदाई कर दी गई है। नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया है।

29 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us