लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   ISRO conducts ground testing of solid booster stage for Small Satellite Launch Vehicle

इसरो: मिनी रॉकेट लॉन्चर एसएसएलवी पहली उड़ान के लिए तैयार, सफल रहा एसएस-1 का परीक्षण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, बंगलुरु Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Mon, 14 Mar 2022 10:58 PM IST
सार

इसरो ने सोमवार को घोषणा की कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (एसएसएलवी) के लिए नव विकसित ठोस बूस्टर चरण (एसएस-1) का जमीनी परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान सभी पैरामीटर संतोषजनक पाए गए। 

इसरो
इसरो - फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) मई में अपने मिनी रॉकेट लांचर एसएसएलवी की पहली उड़ान के लिए तैयार है। इसरो ने सोमवार को घोषणा की कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (एसएसएलवी) के लिए नव विकसित ठोस बूस्टर चरण (एसएस-1) का जमीनी परीक्षण किया गया।  परीक्षण के दौरान सभी पैरामीटर संतोषजनक पाए गए। एसएस- परीक्षण सफल रहा।



इसरो के अनुसार, नव विकसित ठोस बूस्टर चरण एक तीन खंडों वाला ठोस प्रणोदन चरण है। यह चरण मूल रूप से अंतरिक्ष यान को प्रारंभिक जोर प्रदान करता हैं क्योंकि यह जमीन से ऊपर उठता है और अपनी पहली चढ़ाई शुरू करता है। इसरों ने बताया कि इसमें कई नई तकनीकों और नवीन प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है जिसमें खंडों के बीच बंधन-मुक्त जोड़, डिजिटल नियंत्रण इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ उच्च-शक्ति इलेक्ट्रो मैकेनिकल एक्ट्यूएटर, अनुकूलित इग्निटर और सभी खंडों की एक साथ प्रणोदक कास्टिंग शामिल है। एसएसएलवी के शेष चरण एसएस 2 और एसएस 3 पहले ही सफलतापूर्वक आवश्यक जमीनी परीक्षण से गुजर चुके हैं।


इसरो ने अपने बयान में कहा कि सॉलिड बूस्टर स्टेज के सफल परीक्षण ने एसएसएलवी (एसएसएलवी-डी1) की पहली विकासात्मक उड़ान के साथ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास दिया है। इसकी पहली उड़ान मई 2022 में होगी। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00