विज्ञापन
विज्ञापन

चिदंबरम की सभी दलीलें गईं बेकार, अदालत ने 26 अगस्त तक सीबीआई रिमांड पर भेजा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 22 Aug 2019 09:03 PM IST
inx media case congress leader p chidambaram arrested by cbi all updates
सीबीआई ने पी चिदंबरम को गिरफ्तार किया - फोटो : PTI
विज्ञापन

खास बातें

  • आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार चिदंबरम ने सीबीआई मुख्यालय में बिताई रात।
  • पी. चिदंबरम को आज अदालत में पेश किया गया, सीबीआई और बचाव पक्ष ने रखीं दलीलें। 
  •  अदालत में चिदंबरम ने भी अपनी बात रखने की इजाजत मांगी जिसका सीबीआई ने विरोध किया

लाइव अपडेट

06:35 PM, 22-Aug-2019

चिदंबरम को 26 अगस्त तक रिमांड पर भेजा 

अदालत ने चिदंबरम को 26 अगस्त तक सीबीआई रिमांड पर भेजा। सीबीआई ने पांच दिन की ही रिमांड मांगी थी।

अदालत ने क्या-क्या कहा?

-इस दौरान चिदंबरम के वकील और परिजन उनसे रोजाना आधे घंटे तक मुलाकात कर सकते हैं।
-हर 48 घंटे में उनका मेडिकल चेकअप भी होगा। 
-आरोपी की गरिमा का पूरा ध्यान रखा जाए। 


 
विज्ञापन
05:19 PM, 22-Aug-2019

अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित 

सीबीआई की दलील का वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कपिल सिब्बल के साथ मिलकर विरोध किया। सिब्बल ने अदालत से कहा : जमानत देना नियम है और अदालत के समक्ष मुद्दा व्यक्तिगत स्वतंत्रता का है। सिंघवी ने अदालत से कहा- समूचा मामला इंद्राणी मुखर्जी के बयान पर आधारित है जो अब सरकारी गवाह बन चुकी है। सिंघवी ने कहा कि चिदंबरम से हिरासत में पूछताछ की जरूरत नहीं है क्योंकि सीबीआई ने सबूत से छेड़छाड़ का कोई आरोप नहीं लगाया है।

सॉलिसिटर जनरल ने चिदंबरम की दलीलों का विरोध किया और कहा कि अदालत के सामने सब समान हैं। सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि मामले में कुछ तथ्यों के बारे में खुली अदालत में नहीं बताया जा सकता है। 

दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा। कुछ देर में आएगा फैसला। 
05:13 PM, 22-Aug-2019

चिदंबरम की दलील

अदालत में पी चिदंबरम ने भी अपनी बात रखने की इजाजत मांगी जिसका सीबीआई ने विरोध किया। लेकिन अदालत ने उन्हें इसकी इजाजत दे दी। इसके बाद पी चिदंबरम ने कहा- कृपया सवाल और जवाब को देखें, कोई ऐसा सवाल नहीं जिसका जवाब मैंने नहीं दिया हो, कृपया इसकी ट्रांसस्क्रिप्ट देखिए। उन्होंने पूछा कि विदेशों में मेरा बैंक खाता है, मैंने कहा नहीं, उन्होंने पूछा कि क्या मेरे बेटे का विदेश में खाता है, मैंने कहा हां। 

 
04:09 PM, 22-Aug-2019

सीबीआई के वकील की दलील

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि आईएनएक्स मीडिया घोटाले से जुड़े दस्तावेजों को सामने रखकर चिदंबरम से पूछताछ की जाएगी। उन्होंने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने वाला दिल्ली उच्च न्यायालय का फैसला अदालत के समक्ष पेश किया। मेहता ने कहा कि मामले में आरोप पत्र दायर किया जाना बाकी है और हमें उस सामग्री की आवश्यकता है जो चिदंबरम के पास है। मेहता ने अदालत से कहा कि गंभीर अपराध किए गए, कुछ सवालों के जवाब हासिल करने के लिए हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता है ताकि प्रभावी जांच की जा सके।

तुषार मेहता ने अदालत से कहा कि लेन-देन का पता लगाने और बड़े षड्यंत्र का पर्दाफाश करने के लिए चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ करना जरूरी है। सीबीआई ने अदालत से कहा कि घोटाले में वित्तीय लेन-देन किया गया और इसकी जांच किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आईएनएक्स मीडिया घोटाला धनशोधन का गंभीर और बड़ा मामला है।
03:41 PM, 22-Aug-2019

पांच दिन की रिमांड मांगी

सीबीआई की ओर से सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत में कहा कि उन्होंने चिंदबरम के लिए पांच दिन की रिमांड मांगी है। उन्होंने कहा कि चिदंबरम के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया और इसी आधार पर उनकी गिरफ्तारी हुई है। तुषार मेहता ने कहा कि चुप रहना संवैधानिक अधिकार है और मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वह सहयोग नहीं कर रहे हैं। वह किसी भी सवाल का जवाब नहीं दे रहे हैं। 


 
03:28 PM, 22-Aug-2019
चिदंबरम की अदालत में हुई पेशी, सुनवाई शुरू। 
 
03:12 PM, 22-Aug-2019
सीबीआई टीम चिदंबरम को लेकर अदालत पहुंची। यहां पहले से ही मौजूद हैं बेटा कार्ति, बहू और पत्नी नलिनी चिदंबरम। 
 
03:00 PM, 22-Aug-2019

ममता बोलीं चिदंबरम एक वरिष्ठ नेता हैं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर कहा, 'कई बार प्रक्रिया गलत होती है। मैं वैधानिकता को लेकर बात नहीं कर रही हूं लेकिन चिदंबरम एक वरिष्ठ नेता हैं। वह पूर्व गृह और वित्त मंत्री हैं। जिस तरह से उनका मामले सामने आया वह बहुत निराशाजनक है। यह बहुत बुरा है और साथ ही दुखी करने वाला भी है।'
02:55 PM, 22-Aug-2019

सीबीआई मुख्यालय के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा

पी चिदंबरम को सीबीआई के जिस मुख्यालय से सुनवाई के लिए अदालत ले जाया जाएगा उसके बाहर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए कार्यालय के बाहर वाटर कैनन को बुलाया गया है।
02:32 PM, 22-Aug-2019

बेटा, बहू और पत्नी पहुंचे कोर्ट

राउज ऐवेन्यू अदालत में पी चिदंबरम की थोड़ी देर में पेशी होने वाली है। पेशी से पहले उनके बेटे कार्ति, बहू श्रीनिधि रंगराजन और पत्नी नलिनी चिदंबरम अदालत पहुंच गए हैं। इसके अलावा उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी और विवेक तनखा भी अदालत में पहुंच गए हैं।
01:58 PM, 22-Aug-2019

चिदंबरम से पूछताछ, थोड़ी देर में पेशी

सूत्रों के मुताबिक पी चिदंबरम से आज लगभग तीन घंटे पूछताछ हुई है। थोड़ी देर बाद सीबीआई चिदंबरम को अदालत में पेश करेगी। बताया जा रहा है कि पूछताछ में चिदंबरम ने सीबीआई का साथ नहीं दे रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक पी. चिदंबरम की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी अदालत में पैरवी करेंगे और सीबीआई की तरफ से अटॉर्नी जनरल बात रखेंगे।
01:08 PM, 22-Aug-2019

चिदंबरम की गिरफ्तारी पर केंद्र सरकार का बयान

पूर्व गृहमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी को लेकर केंद्र सरकार का बयान सामने आया है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा है कि न्यायालय कानून के आधार पर अपना फैसला लेगी, अदालत के फैसले में पार्टी या सरकार की कोई भूमिका नहीं है। यह अदालत है, सरकार नहीं है जो यह तय करती है कि भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों को कहां रखा जाए। 
12:50 PM, 22-Aug-2019

आईएनएक्स मीडिया मामले की जांच कर रहे अधिकारी का तबादला

आईएनएक्स मीडिया मामले की जांच कर रहे अधिकारी का तबादला कर दिया गया है। इस अधिकारी का नाम राकेश आहूजा है। उन्हें वापस दिल्ली पुलिस भेज दिया गया है। वह प्रवर्तन निदेशक में सहायक निदेशक के पद पर तैनात थे। जांच का जिम्मा अब नए जांच अधिकारी को सौंप दिया गया है। आहूजा इस मामले की जांच में शुरू से जुड़े हुए थे।
11:14 AM, 22-Aug-2019
चिदंबरम नहीं दे रहे हैं सीबीआई के सवालों का जवाब
अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई मुख्यालय के भूतल पर एजेंसी के अतिथि गृह में पी चिदंबरम ने पूरी रात बिताई। अतिथि गृह के सुइट नंबर 5 में रखा गया है। अधिकारियों ने कहा कि उच्च सुरक्षा वाले आरोपियों की उचित सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अतिथि गृह में रखना एजेंसी के लिए सामान्य बात है। सीबीआई अधिकारियों द्वारा पूछे कुछ सवालों के जवाब देने के अलावा अधिकतर समय वह चुप ही रहे।

सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि पुलिस उपाधीक्षक आर पार्थसारथी की निगरानी  में सुबह 10 बजे से चिदंबरम से पूछताछ जारी है।
10:43 AM, 22-Aug-2019

12 साल पुराने केस में गिरफ्तारी का क्या औचित्य है: कांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा ने सीबीआई और ईडी को बदले की कार्रवाई करने वाले डिपार्टमेंट में बदला। उन्होंने आरोप लगाया कि यह लोकतंत्र की हत्या है, अर्थव्यवस्था की हालत खराब है। हम देख रहे हैं कि किस तरह से भाजपा की सरकार इसपर से ध्यान हटाने के लिए काम कर रही है। सुरेजवाला ने कहा कि एफआईआर में पी. चिदंबरम का नाम नहीं था, अभी तक मामले में चार्जशीट नहीं दाखिल की गई है। सुरजेवाला ने पूछा कि 12 साल पुराने केस में गिरफ्तारी का क्या औचित्य है? पांच साल से ज्यादा वक्त में भाजपा सबूत नहीं जुटा सकी।

आठ साल पहले जिस इमारत का किया उद्घाटन उसी में 'कैद' हुए पी चिदंबरम
08:55 AM, 22-Aug-2019

सीबीआई मुख्यालय में चिदंबरम की ऐसी कटी रात

आईएनएक्स मीडिया मामले में घिरे वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को सीबीआई ने आखिर गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई मुख्यालय में चिदंबरम से अधिकारियों ने पूरी रात पूछताछ की। वहीं आज उन्हें राउज ऐवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक पूछताछ के दौरान चिदंबरम को डिनर दिया गया, लेकिन उन्होंने कुछ भी खाने से इनकार कर दिया। बताया जा रहा है कि सीबीआई ने चिदंबरम से कई सीधे सवाल पूछे। टीवी चैनलों की रिपोर्ट की मानें तो चिदंबरम ने रात में अकेले डर लगने का हवाला देकर हवालात जाने से इनकार कर दिया जिसके बाद सीबीआई के एक अधिकारी कमरे में उनके साथ रुके रहे। बताया जा रहा है कि चिदंबरम से सीबीआई की टीम अभी भी पूछताछ कर रही है। वहीं कांग्रेस थोड़ी देर में प्रेस कॉफ्रेंस करने वाली है।
08:55 AM, 22-Aug-2019

बुधवार को ऐसे चला घटनाक्रम.....
 

8:15 बजे: कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे चिदंबरम
8:25 बजे: कांग्रेस दफ्तर से घर के लिए निकले
8:40 बजे: जोरबाग स्थित अपने घर पहुंचे चिदंबरम
8:44 बजे: सीबीआई टीम चिदंबरम के घर के लिए निकली
9:00 बजे: सीबीआई टीम दीवार फांदकर घर में घुसी

Timeline: क्या है आईएनएक्स मीडिया केस, जानिए कैसे मुश्किल में फंसे पी चिदंबरम

9: 05 बजे: ईडी की टीम भी पहुंची
9:15 बजे: दिल्ली पुलिस की टीम पहुंची
9:45 बजे: सीबीआई मुख्यालय लाए गए चिदंबरम
10:16 बजे: गिरफ्तार किए गए पूर्व वित्त मंत्री

08:49 AM, 22-Aug-2019

घूस के पैसे से खरीदे गए थे स्पेन में टेनिस क्लब और ब्रिटेन में कॉटेज

 ईडी के जब्ती आदेश के मुताबिक, ईडी चिदंबरम से पूछना चाहता है कि उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने स्पेन में जो टेनिस क्लब, यूके में कॉटेज के साथ-साथ देश-विदेश में कुछ अन्य संपत्तियां खरीदीं, उनके पैसे कहां से आए थे। कार्ति ने ये संपत्तियां 54 करोड़ रुपये में खरीदीं। ईडी ने अक्तूबर 2018 में एक अटैचमेंट ऑर्डर पास किया था, जिसके मुताबिक ये सारी संपत्तियां आईएनएक्स मीडिया केस में घूस के पैसे से खरीदी गई थीं।

पलानियाप्पम चिदंबरम: राजनीति की रपटीली राहों के बीच करते रहे वकालत

चिदंबरम इस केस में अपने बेटे के साथ सह-अभियुक्त हैं। स्पेन के बार्सिलोना में खरीदी गई जमीन और टेनिस क्लब की कीमत 15 करोड़ रुपये बताई जा रही है। ईडी और सीबीआई पिता-पुत्र के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस और एयरसेल-मैक्सिस 2जी स्कैम केस की जांच कर रही है।

 

08:30 AM, 22-Aug-2019

इंद्राणी से पूछताछ के बाद रडार पर आए थे चिदंबरम

सीबीआई की 15 मई, 2017 को दर्ज एफआईआर में आरोप है कि 2007 में चिदंबरम के वित्त मंत्री रहने के दौरान विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड ने आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेश से 305 करोड़ रुपये की रकम लेने को मंजूरी दी थी। 2018 में इस मामले में ईडी ने भी एफआईआर दर्ज की थी। 3,500 करोड़ रुपये के एयरसेल मैक्सिस सौदे में भी चिदंबरम की भूमिका की जांच की जा रही है। 2006 में मलयेशियाई कंपनी मैक्सिस ने एयरसेल में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली थी। इस मामले में रजामंदी देने को लेकर चिदंबरम पर अनियमितताएं बरतने का आरोप है।



ये हैं राजनीति की चर्चित गिरफ्तारियां जिन्होंने बटोरी सुर्खियां

चिदंबरम 2006 में हुए इस सौदे के वक्त पहली यूपीए सरकार में वित्त मंत्री थे। आरोप है कि विदेशी निवेश को मंजूरी देने की वित्त मंत्री की सीमा महज 600 करोड़ है फिर भी 3,500 करोड़ रुपये के एयरसेल-मैक्सिस डील को आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की इजाजत के बिना पास कर दिया गया था। 2जी से जुड़े इस केस में चिदंबरम और उनके परिवार पर हवाला मामले में केस दर्ज है। चिदंबरम तब जांच एजेंसियों के रडार पर आए जब आईएनएक्स मीडिया के प्रमोटर इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी से ईडी ने पूछताछ की। इंद्राणी ने जांच अधिकारियों को बताया कि चिदंबरम ने बोर्ड की मंज़ूरी के बदले कार्ति को विदेशी धन के मामले में मदद करने की बात कही थी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

आज दिनभर इन खबरों पर बनी रहेगी हमारी नजर, जिनका होगा आप पर असर

कुछ ऐसी अहम खबरें होती है, जिनका हमारे जीवन पर अहम असर पड़ता है या फिर जिन खबरों के बारे में जानने में हमारी दिलचस्पी ज्यादा रहती है। यहां उन्हीं अहम खबरों की जानकारी मिलेगी।

18 सितंबर 2019

विज्ञापन

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी ट्विटर पर हुईं ट्रोल, पीएम मोदी को बताया 'राष्ट्रपिता'

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की पत्नी ट्विटर पर जमकर ट्रोल हो रही हैं। अमृता फडणवीस ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी को उनके जन्मदिन की बधाई दी, लेकिन इस बधाई संदेश में उन्होने पीएम मोदी को राष्ट्रपिता बता दिया।

17 सितंबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree