International Yoga Day 2020 Live Updates: ‘योगा एट होम विद फैमिली’ की थीम पर देशभर में मनाया जा रहा योग

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संदीप भट्ट Updated Sun, 21 Jun 2020 02:00 PM IST
international yoga day 2020 live updates 'Yoga at home and with family'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते देश के जवान और केंद्रीय मंत्री - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

योग का अभ्यास शारीरिक ही नहीं मानसिक तौर पर भी इंसान को मजबूत बनाता है। कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के दृष्टिगत सरकार की ओर से छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन ‘योगा एट होम विद फैमिली’ की थीम पर ऑनलाइन किया जा रहा है। इस वक्त लोग वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में बचाव और रोकथाम के लिए दुनियाभर में इस महामारी से रोकथाम के लिए स्वास्थ्य संगठन और चिकित्सक लोगों को अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत करने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए योग जैसे पौराणिक व्यायाम करने का सुझाव दे रहे हैं। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने योग दिवस पर देशवासियों को बधाई दी है। कई केंद्रीय मंत्री और नेताओं समेत अन्य लोग अपने घरों पर योगाभ्यास करते नजर आए। वहीं, देश की सीमाओं पर जवानों ने भी योगाभ्यास किया। लद्दाख में 18 हजार फीट और सिक्किम में 18,800 फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

01:42 PM, 21-Jun-2020

पानी में किया योगाभ्यास

तमिलनाडु के रामेश्वरम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दो लोगों ने पानी में योगासन का अभ्यास किया। देखें वीडियो...
.
 
12:48 PM, 21-Jun-2020

एनडीआरएफ के जवानों ने गंगा घाट पर योग किया

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवानों ने गंगा घाट पर योग किया।
12:33 PM, 21-Jun-2020

भाजपा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने अनोखे तरीके से किया योगाभ्यास

दिल्ली में भाजपा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जमीन पर बनाए आग के गोले में और मिट्टी का लेप लगाकर योग अभ्यास किया। उन्होंने कहा कि 'मिट्टी लेप के बहुत फायदे हैं, अगर आप मिट्टी का लेप लगाते हैं तो आपका डायबिटीज और शुगर ठीक हो जाता है। इससे आपकी सारी बीमारी ठीक हो जाती है।'
12:22 PM, 21-Jun-2020
2019 में सद्गुरू ने पोर्ट ब्लेयर में ज्वाइंट सर्विसेस ट्राइ-कमांड के लिए भारतीय नौसेना के फ्लोटिंग डॉक पर सत्र संचालित किए थे। 2016 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सद्गुरु को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया था।
12:21 PM, 21-Jun-2020

ईशा फाउंडेशन ने 2018 और 2019 में योग दिवस सशस्त्र सेनाओं को समर्पित किया था

ईशा फाउंडेशन ने 2018 और 2019 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सशस्त्र सेनाओं के लिए समर्पित किया था। 2018 में सद्गुरु सियाचन ग्लेशियर गए थे और वहां पर सैनिकों के लिए विशेष योग सत्र संचालित किए थे।
12:07 PM, 21-Jun-2020

योग करने से मनोवैज्ञानिक समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

सद्गुरु ने कहा कि 'अध्ययन बताते हैं कि महामारी के दौरान और बाद में इंसानों के लिए सबसे बड़ी चुनौती मनोवैज्ञानिक समस्याएं होंगी। जब समस्या हमारे ऊपर आए तो हमें खुद समस्या नहीं बन जाना चाहिए। योग अभ्यास में इससे मुक्त करने और आपके इम्यून सिस्टम को उन्नत बनाने की शक्ति है।'
12:02 PM, 21-Jun-2020

कोरोना महामारी के कारण सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया

ईशा फाउंडेशन आम तौर पर योग दिवस पर दुनियाभर में पूरे दिन कार्यक्रम आयोजित करता है, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण कोई सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है। लेकिन कई ऑनलाइन वीडियो जारी किए गए हैं जो मानव तंत्र पर गहरे असर डालने वाले सरल योग-अभ्यास प्रस्तुत करते हैं।
12:00 PM, 21-Jun-2020

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सद्गुरु का संदेशः ‘योग आत्म-रूपांतरण की तकनीक है।’

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ईशा फाउंडेशन के संस्थापक, सद्गुरु ने मानवता से योग अपनाने को और इस दुनिया में आनंदमय, शानदार, और असरदार इंसान बनने का संदेश दिया। सद्गुरु ने कहा कि  योग ‘आत्म-रूपांतरण की तकनीक’ है।
11:51 AM, 21-Jun-2020

कब और कैसे हुई योग दिवस की शुरुआत?

11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 178 सदस्यों द्वारा 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में मनाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी गई थी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत इस प्रस्ताव को 90 दिनों के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव को मंजूर करने के संदर्भ में लिया गया यह सबसे कम समय है।
11:42 AM, 21-Jun-2020

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 21 जून की तारीख का चयन इसलिए किया गया क्योंकि यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध (ग्रीष्मकालीन संक्रांति) का सबसे लंबा दिन होता है जिसका दुनिया के कई हिस्सों में विशेष महत्त्व है, साथ ही आध्यात्मिक कार्यों के लिए भी यह दिन विशेष महत्त्व रखता है।
11:31 AM, 21-Jun-2020

आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत कार्यक्रम को किया गया तैयार

सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम फिट इंडिया के तहत 45 मिनट के सत्र ‘फन, फैमिली योगा’ को आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत तैयार किया गया है।
11:30 AM, 21-Jun-2020

शाम पांच बजे शुरू होगा योग सत्र

योग सत्र शाम पांच बजे शुरू होगा। फिट इंडिया के यूट्यूब पेज के अलावा शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर इसका सजीव प्रसारण होगा।
11:25 AM, 21-Jun-2020

ऑनलाइन सत्र में मैरीकॉम के साथ शामिल होंगे केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम, निशानेबाज अंजुम मुदगिल और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर फिल्म अभिनेत्री और फिटनेस प्रेरक शिल्पा शेट्टी के साथ योग के ऑनलाइन सत्र में शामिल होंगे।
11:17 AM, 21-Jun-2020

करीब पांच हजार साल पहले भारत में हुई थी उत्पत्ति

योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में करीब पांच हजार साल पहले हुई थी। 'योग' शब्द संस्कृत से निकला है और इसका मतलब होता है शरीर और चेतना को एक साथ मिलाना।
11:11 AM, 21-Jun-2020

कोरोना से लड़ने में है मददगार

इस वक्त लोग वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में बचाव और रोकथाम के लिए दुनियाभर में इस वक्त स्वास्थ्य गतिविधियों को काफी तवज्जो दी जा रही है। इस महामारी से रोकथाम के लिए स्वास्थ्य संगठन और चिकित्सक लोगों को अपनी शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत करने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए योग जैसे पौराणिक व्यायाम को करने का सुझाव दे रहे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00