लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Indian Railways to run 179 special train services during the ongoing festive season

Indian Railways: इस त्योहारी सीजन में 179 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे, कम होगी स्टेशनों पर अतिरिक्त भीड़

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निर्मल कांत Updated Tue, 04 Oct 2022 06:48 PM IST
सार

भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन के दौरान 179 विशेष ट्रेन सेवाएं चलाएगा। रेलवे का कहना है कि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन को प्राथमिकता दी जा रही है। 

Indian Raliways
Indian Raliways - फोटो : Pixabay
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन के दौरान 179 विशेष ट्रेन सेवाएं चलाएगा। रेलवे का कहना है कि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन को प्राथमिकता दी जा रही है। 



छठ पूजा तक चलेंगी विशेष ट्रेनें
रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन में छठ पूजा तक यात्रियों की सुविधा और अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए 179 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) को चला रहा है।


देश के प्रमुख गंतव्यों से जोड़े जाएंगे ये मार्ग
दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों को देशभर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों की तैनाती
बयान में कहा गया है कि अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों की तैनाती की गई है। 
 
आपतकालीन ड्यूटी पर तैनात किए गए अधिकारी
इसके मुताबिक ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है ताकि यात्रियों की सेवा में किसी भी प्रकार व्यवधान न हो। 

बयान के मुताबिक, प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन या प्रस्थान की बार-बार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं। इसके अलावा महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 'मे आई हेल्प यू' बूथ चालू रखे जाएंगे ताकि यात्रियों की उचित सहायता मिल सके। प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा सहायता के लिए पैरामेडिकल टीम के साथ एंबुलेंस भी उपलब्ध होगी।  

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00