लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   India worried for missing Maulvis, Pakistan says-no clue yet

लापता मौलवी के लिए भारत चिंतित, पाक ने कहा-अब तक सुराग नहीं

amarujala.com- Presented by: विक्रान्त सिंह Updated Sat, 18 Mar 2017 03:03 AM IST
India worried for missing Maulvis, Pakistan says-no clue yet
ख़बर सुनें
देश के प्रतिष्ठित निजामुद्दीन औलिया दरगाह से जुड़े दो सूफी धर्मगुरुओं के पाकिस्तान में अचानक गायब हो जाने के मामले में कूटनीतिक हलचल तेज हो गई है। इस मामले में जहां भारत ने अपने उच्चायोग के माध्यम से लापता हुए धर्मगुरुओं की जानकारी मांगी है, वहीं गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की है। 


उधर, पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि उसे लापता भारतीय उलेमाओं के बारे में अब तक कुछ पता नहीं चला है। गौरतलब है कि नई दिल्ली के निजामुद्दीन दरगाह के सज्जादानशीन 80 साल के सैयद आसिफ निजामी और नाजिम निजामी पाकिस्तान में लापता हो गए हैं।


इस मामले को पाकिस्तान के समक्ष उठाने की जानकारी खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी है। विदेश मंत्री ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि लापता धर्मगुरुओं सैयद आसिफ निजामी और उनके रिश्तेदार नाजिम निजामी के बारे में भारत ने पाकिस्तान से जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा है। मंत्रालय के सूत्र के मुताबिक उच्चायोग के माध्यम से इन धर्मगुरुओं की जानकारी मांगे जाने के बाद पाकिस्तान ने युद्ध स्तर पर तलाश शुरू करने की जानकारी दी है। 

दोनों धर्मगुरु 13 मार्च को बाबा फरीद की दरगाह पर चादर चढ़ाने के लिए लाहौर गए थे। इन्होंने 14 मार्च को इसी शहर में एक अन्य दरगाह दाता दरबार में चादर चढ़ाई थी। अगले दिन जब वे कराची की उड़ान लेने एयरपोर्ट पहुंचे तो नाजिम को जहां कागजी कार्रवाई पूरी करने के नाम पर रोक लिया गया, वहीं उनके रिश्तेदार आसिफ को हवाई जहाज पर सवार होने के लिए कहा गया। आसिफ के लिए उनके रिश्तेदार कराची एयरपोर्ट पर इंतजार करते रहे, मगर वह बाहर नहीं निकले और उनका फोन भी बंद हो गया। फोन बंद होने के कारण आसिफ के भारत में रहने वाले रिश्तेदार भी उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं।

उधर, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने कहा, ‘अब तक लापता भारतीय धर्मगुरुओं का कोई पता नहीं चला है। हालांकि हम इस मामले में स्वयं ही बहुत ही सक्रिय हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमने सभी संबंधित विभागों से मामले पर ध्यान देने को कहा है।’ उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने बृहस्पतिवार को विदेश विभाग से लापता उलेमाओं का पता लगाने का अनुरोध किया था। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00