लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   India reports 12,781 new Covid cases, daily positivity rate 4.32 percent

Todays Covid Report: देश में 12,781 नए कोविड संक्रमित मिले, दैनिक संक्रमण दर 4.32 फीसदी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Mon, 20 Jun 2022 08:24 PM IST
सार

बीते कुछ दिनों से कोविड केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि विशेषज्ञ इसे किसी नई लहर का संकेत नहीं मान रहे हैं। विशेषज्ञों ने लोगों में बढ़ती लापरवाही को भी इसका जिम्मेदार माना है। 

India reports 12,781 new Covid cases, daily positivity rate 4.32 percent
- फोटो : अमर उजाला।
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में बीते 24 घंटे में 12,781 नए कोरोना मरीज मिले हैं। इस दौरान सक्रिय केस में 4226 की बढ़ोतरी हुई और ये 76,700 हो गए। दैनिक संक्रमण दर 4.32 फीसदी दर्ज की गई है। 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे में 8537 लोग कोरोना से उबर गए हैं। हालांकि, सक्रिय केस में तेजी से इजाफा होना चिंताजनक है। रविवार को 12,899 नए कोरोना संक्रमित सामने आए थे। इसकी तुलना में सोमवार को थोड़े कम होकर 12,781 नए मरीज मिले हैं। 



बीते 24 घंटे में 18 लोगों ने महामारी के चलते जान गंवा दी। इसके साथ ही कुल मृतक संख्या  5,24,873 हो गई है।  पिछले करीब एक सप्ताह से रोज 12 हजार से ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। बीते कुछ दिनों से कोविड केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि विशेषज्ञ इसे किसी नई लहर का संकेत नहीं मान रहे हैं। विशेषज्ञों ने लोगों में बढ़ती लापरवाही को भी इसका जिम्मेदार माना है। 

90 फीसदी रोगी अभी भी खुद को असुरक्षित नहीं मान रहे : डॉ. अरोड़ा
इस बीच, टीकाकरण को लेकर गठित राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि देश के 90 फीसदी रोगी अभी भी खुद को असुरक्षित नहीं मान रहे हैं। इनमें से अधिकांश को यह तक नहीं पता कि वे किसी न किसी मर्ज से ग्रस्त हैं। केवल 10 फीसदी लोग ही अपनी परेशानी और संक्रमण के जोखिम को समझते हुए एहतियाती खुराक ले रहे हैं और कोविड सतर्कता नियमों का पालन कर रहे हैं। डॉ. अरोड़ा ने कहा, कोरोना संक्रमण बार बार बढ़ता और घटता रहेगा। यह महामारी का दौर है और फिलहाल वर्तमान ही इसका भविष्य है। इसलिए लोगों को अपने व्यवहार को नहीं बदलना चाहिए और संक्रमण के प्रति गंभीर होने की जरूरत है।

अविलंब एहतियाती खुराक लें : डॉ. गुलेरिया
सरकार की एक अन्य समिति एम्पॉवर्ड ग्रुप के सदस्य और नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, बिना किसी देरी किए एहतियाती खुराक लेना चाहिए।

सऊदी अरब ने भारत समेत चार देशों की यात्रा पर लगी पाबंदी हटाई
सऊदी अरब ने कोरोना के चलते अपने नागरिकों पर भारत एवं तीन अन्य देशों की यात्रा करने पर लगी पाबंदी सोमवार को हटा ली। सऊदी प्रेस एजेंसी ने गृह मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से बताया कि यह कदम कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार पर आधारित है। सूत्र के अनुसार स्वास्थ्य अधिकारियों ने वैश्विक महामारी की स्थिति के बारे में जो रिपोर्ट सौंपी थी, पाबंदी हटाते समय उसका भी संज्ञान लिया गया। भारत के अलावा इथियोपिया, तुर्की और वियतनाम की यात्रा पर से भी रोक हटा ली गई है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00