विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

हिंदी दिवस: इस खबर को पढ़कर आपको गर्व होगा, ये हुआ है अच्छा बदलाव

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 14 Sep 2018 04:01 PM IST
Hindi Diwas: You will be proud to read this news, it is a good change
ख़बर सुनें
हिंदी दिवस पर हम आपको हिंदी से जुड़ी वो अच्छी खबर बताते हैं जिसे जानकर आपको गर्व होगा..। सांस्कृतिक और पारंपरिक महत्व को समेट हिंदी अब विश्व में लगातार अपना फैलाव कर रही है। देश-विदेश में इसे जानने-समझने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। विश्व में हिंदी भाषी करीब 70 करोड़ लोग हैं। ये तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। इंटरनेट के इस युग ने हिंदी को वैश्विक धाक जमाने में नया आसमान मुहैया कराया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विश्व में धाक जमा रही है हिंदी, इंटरनेट पर भी हिंदी का बोल-बाला

हिंदी जानने, समझने और बोलने वालों की बढ़ती संख्या के चलते अब विश्व भर की वेबसाइट हिंदी को भी तवज्जो दे रही हैं। ईमेल, ईकॉमर्स, ईबुक, इंटरनेट, एसएमएस एवं वेब जगत में हिंदी को बड़ी सहजता से पाया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, आइबीएम और ओरेकल जैसी कंपनियां काफी व्यापक बाजार और भारी मुनाफे को देखते हुए हिंदी इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही हैं।

एसबीआई के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, अब सेविंग अकाउंट पर मिलेगी खास सुविधा

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को एक खास सुविधा की सौगात दी है। ये सुविधा सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर्स के लिए है। दरअसल बैंक ने जमा रकम से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट में नॉन-होम ब्रांच के जरिए कैश डिपॉजिट पर मैक्सिमम लिमिट को हटा लिया है। इसका मतलब ये हुआ कि अब एसबीआई के पर्सनल सेविंग्स अकाउंट होल्डर नॉन-होम ब्रांच के जरिए अकाउंट में जितना चाहे नकदी जमा करा सकेंगे।

ट्रेन यात्रियों को राहत देने की तैयारी, रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर में बदलाव के दिए संकेत

रेलवे में फ्लेक्सी फेयर भले ही पूरी तरह से खत्म नहीं हो, लेकिन कुछ बदलाव कर ट्रेन यात्रियों को राहत देने की तैयारी में रेलवे है। कुछ ट्रेनों में अस्थायी रूप से फ्लेक्सी फेयर योजना बंद भी की जा सकती है। प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए जल्द ही राहत की खबर मिलने वाली है। रेलवे फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव करेगा। पूरी तरह से तो फ्लेक्सी फेयर खत्म नहीं किया जाएगा, लेकिन जिस रूट पर यात्रियों का टोटा रहता है उस रूट पर फ्लैक्सी को खत्म किया जाएगा।  

महोबा के एक दंपत्ति का सराहनीय कदम, लड़कियों को सीखा रहे आत्मरक्षा के गुर

अगली अच्छी खबर लड़कियों की सुरक्षा से जुड़ी है। लड़कियों की सुरक्षा के लिए एक दंपत्ति के उठे गए कदम की है। महोबा के एक दंपत्ति शहर के बच्चों को खासकर लड़कियों को अपनी आत्मरक्षा और आत्मनिर्भर रहने का हुनर और कराटे की ट्रेनिंग दे रहे हैं। जहां सुबह से ही दर्जनों लड़कियां सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेने के लिए इकठ्ठा हो जाती हैं। यहां रहने वाले दंपत्ति पवन और प्रियांशी आर्य इन लड़कियों को जूडो कराटे सिखाकर आत्मरक्षा के गुर देते हैं। इतना ही नहीं बच्चों को कराटे की तैयारी कराकर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सहभागिता दिला महोबा का नाम भी रोशन कर रहे हैं।

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

भोपाल: प्रज्ञा ठाकुर के लिए चुनाव प्रचार नहीं करेंगी भाजपा नेता फातिमा रसूल 

फातिमा रसूल सिद्दिकी ने भोपाल लोकसभा सीट से पार्टी की उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर के सांप्रदायिक और अप्रिय बयानों के कारण उनके चुनाव प्रचार में शामिल नहीं होने की घोषणा की है।

25 अप्रैल 2019

विज्ञापन

25 अप्रैल के दिन की चुनावी हलचल का पूरा लेखाजोखा

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के एलान के बाद से ही देश में राजनीतिक माहौल गरमा गया है। किसको टिकट मिला, किसका टिकट कटा, कौन सा नेता बना आयाराम गयाराम, किसने कहां की जनसभा,रैलियों और भाषणों में क्या कहा.. पूरे दिन की चुनावी हलचल का लेखाजोखा।

25 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election