लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Hapus mango: season first Hapus mango crate auctioned in 31 thousand, most expensive buy in 50 years

'आम' के दीवाने ऐसे भी: 31 हजार में नीलाम हुई सीजन की पहली आम की टोकरी, ऐसा तो 50 साल में भी नहीं हुआ 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पुणे Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Sat, 12 Feb 2022 10:58 AM IST
सार

हापुस आम की टोकरी जैसे ही पुणे के बाजार में पहुंची, उसे खरीदने वालों के बीच होड़ लग गई। इसके बाद पांच हजार रुपये से शुरू हुई बोली 31 हजार तक पहुंच गई।  

आम की टोकरी
आम की टोकरी - फोटो : ANI

विस्तार

आम के दीवाने, इसे खाने के लिए कितनी कीमत चुका सकते हैं, इसका अंदाजा पुणे से सामने आई एक खबर के बाद लगाया जा सकता है। दरअसल, पुणे की एक मंडी में सीजन का पहला हापुस आम खरीदने के लिए जबरदस्त होड़ दिखाई दी। बाकायदा आम की बोली लगाई गई। एक टोकरी खरीदने के लिए जबरदस्त बोली लगी, जिसके बाद आखिर में 31 हजार रुपये में टोकरी नीलाम हो गई। आम विक्रेता का कहना है कि इस तरह के आम के दाम पिछले 50 साल में भी नहीं मिले हैं। दरअसल, देवगढ़ रत्नागिरी से हापुस आम की पहली फसल शुक्रवार को पुणे के एपीएमसी मार्केट पहुंची थी। 



पांच हजार रुपये रखी गई शुरुआती कीमत
आम की टोकरी जैसे ही बाजार पहुंची, लोग उसे खरीदने के लिए टूट पड़े। मुंहमांगी कीमत भी देने को तैयार थे। ऐसे में आम विक्रेता युवराज काची ने उसे नीलाम करने की योजना बनाई। युवराज ने बताया कि आम की शुरुआती कीमत 5 हजार रुपये लगाई गई। आखिर में हापुस आमों की यह टोकरी 31 हजार रुपये में बिकी। 


हर बार होती है नीलामी
युवराज काची बताते हैं कि परंपरा के तौर पर हम सीजन के पहले आम की नीलामी आयोजित करते हैं। इस नीलामी के आधार पर अगले दो महीने तक बाजार का रास्ता तय होता है, लेकिन ऐसा पहली बार है जब 31 हजार रुपये में टोकरी बिकी है। उन्होंने बताया कि यह पिछले 50 साल में सबसे महंगी बोली है।  इसके अलावा एक टोकरी 21 हजार तो एक और 18 हजार रुपये में नीलाम हुई। वहीं दो टोकरियां 22, 500 रुपये में बिकीं। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00