लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   gujarat elections 2022: PM Modi and Shah put emphasis on roadshows and meetings

Gujarat Elections: मध्य गुजरात का माहौल साधने की कोशिश, पीएम मोदी और शाह ने रोड शो और सभाओं से लगाया पूरा जोर

महेंद्र तिवारी, अहमदाबाद। Published by: Amit Mandal Updated Sun, 04 Dec 2022 06:44 AM IST
सार

वडोदरा में 10 सीट में से 5 में नए चेहरे हैं। ऐसे में सर्वाधिक सफलता वाले क्षेत्र में नतीजे अपेक्षित न आए तो लोगों का सवाल उठाना लाजिमी है। ऐसे में यह क्षेत्र भाजपा  नेतृत्व की रणनीति की सफलता की कसौटी भी बनने वाला है।

पीएम मोदी
पीएम मोदी - फोटो : Social Media

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अहमदाबाद में रोड शो और मध्य गुजरात में सर्वाधिक फोकस की वजह क्या है? जानकार इसे क्षेत्र के माहौल काे साधने की कोशिश बता रहे हैं। लोगों के मुताबिक, मोदी और अमित शाह के ताबड़तोड़ रोड शो से माहौल बदल भी रहा है।



विरमगाम-साणंद मार्ग पर मिले जंतीबाई रावल कहते हैं, मध्य गुजरात पिछले चुनाव में भाजपा की इज्जत बचाने वाला साबित हुआ था। तब अकेले अहमदाबाद और वडोदरा ने पार्टी को 22 सीट दिलाई थीं। साथ बैठे राजू भाई पटेल कहते हैं, चार-पांच दिन पहले तक लोग महंगाई और बेरोजगारी की वजह से परिवर्तन की बात कर रहे थे। कई सीटों पर बागी सक्रिय थे। इन सीटों में से कम से एक दर्जन पर हार-जीत का मुकाबला बहुत मामूली अंतर से था। छोटा उदयपुर जिले की तीनों आरक्षित सीटों पर आदिवासी समाज का दबदबा है। छोटा उदयपुर के रमेश भाई मिल गए। वह कहते हैं कि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के रावण वाले बयान का फायदा उठाने में भाजपा जुट गई है। इसका खामियाजा कांग्रेस को भुगतना होगा और आप को इसका फायदा होगा।


अहमदाबाद व वडोदरा में नए चेहरों पर दांव
राजनीतिक विश्लेषक डॉक्टर पार्थ पटेल कहते हैं, अहमदाबाद व बड़ोदरा में भाजपा ने थोक में विधायकों और मंत्रियों को घर बैठाकर नए चेहरों को मौका दिया है। अहमदाबाद में 11 विधायकों के टिकट काटे हैं। पिछले चुनाव के 21 प्रत्याशियों में से सिर्फ छह को मौका मिला है। 15 क्षेत्रों में नए चेहरे हैं।

वडोदरा में 10 सीट में से 5 में नए चेहरे हैं। ऐसे में सर्वाधिक सफलता वाले क्षेत्र में नतीजे अपेक्षित न आए तो लोगों का सवाल उठाना लाजिमी है। ऐसे में यह क्षेत्र भाजपा  नेतृत्व की रणनीति की सफलता की कसौटी भी बनने वाला है।

गोधरा : एआईएमआईएम की भूमिका पर निगाहें
गोधरा में भाजपा ने मौजूदा विधायक पर ही भरोसा जताया है। यहां करीब पौने तीन लाख मतदाताओं में से 72 हजार मुस्लिम हैं, लेकिन कांग्रेस या आप में से किसी ने भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं दिया। एआईएमआईएम ने मुस्लिम उम्मीदवार दिया है। यहां मिले रियाजुद्दीन कहते हैं एआईएमआईएम ने पिछले निकाय चुनाव में सात सीटें हासिल की थीं और भाजपा का चेयरमैन बनने से रोक दिया था।

चर्चित सीटें
घाटलोदिया :
भाजपा के गढ़ में सीएम की परीक्षा-घाटलोदिया सीट भाजपा का गढ़ है। आनंदीबेन पटेल यहीं से चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बनीं। फिर भूपेंद्र पटेल जीतकर मुख्यमंत्री बनने में सफल रहे। कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद अमीबेन याग्निक व आप ने विजय पटेल को उतारा है।
विज्ञापन
वीरमगामः त्रिकोणीय मुकाबले में हार्दिक-भाजपा उम्मीदवार के रूप में हार्दिक त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे हैं। 2012 और 2017 में लगातार जीत दर्ज चुकी कांग्रेस ने लखाभाई को ही फिर उतारा है। आप ने कुंवरजी ठाकोर पर दांव लगाया है।
असारवाः असारवा से कैबिनेट मंत्री प्रदीप परमार का टिकट काटकर अहमदाबाद की पूर्व डिप्टी मेयर दर्शनाबेन वाघेला को मौका दिया है।
मणिनगर : मोदी की हैट्रिक सीट पीएम मोदी यहां तीन बार जीते। भाजपा ने विधायक का टिकट काटकर अमूल भट को उतारा है। कांग्रेस के सीएम राजपूत और आप के विपुलभाई पटेल से टक्कर है।
वेजलपुर : दो बार के विधायक किशोर चौहान का टिकट काटकर भाजपा ने युवा मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष अमित ठाकर को मौका दिया है।

प्रचंड बहुमत से सत्ता में लौटेगी भाजपा : योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि भाजपा गुजरात में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगी। कांग्रेस और आप के पास कोई मौका नहीं है। गुजरात में अपने मैराथन प्रचार अभियान के अंतिम दिन सीएम योगी ने कहा कि अकेले डबल इंजन की सरकार विश्वास बहाल करते हुए बुलेट ट्रेन की गति से विकास और लोगों का कल्याण सुनिश्चित कर सकती है। योगी ने कांग्रेस और आप को देश की प्रगति में बाधक बताते हुए कहा कि वे लोगों को सुरक्षा, समृद्धि और रोजगार मुहैया कराने और आस्था का सम्मान करने में अक्षम हैं। यूपी के सीएम ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में एक भारत, श्रेष्ठ भारत उभर रहा है। देश में कोई आतंकवाद, अलगाववाद या नक्सलवाद नहीं है। उन्होंने कहा, बुलडोजर ने नया मॉडल पेश किया है। यह न केवल निर्माण में उपयोग किया जाता है बल्कि अपराधियों और आतंकवादियों पर भी चलता है। एजेंसी


 

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00