लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   G20 Presidency 1st Trade and Investment Working Group meeting to be held in Mumbai on 28 to 30 March

G-20: 28 से 30 मार्च तक मुंबई में होगी व्यापार और निवेश कार्य समूह की बैठक, उद्योग मंत्री करेंगे उद्घाटन

एएनआई, नई दिल्ली Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Sat, 25 Mar 2023 06:01 AM IST
सार

वाणिज्य सचिव ने कहा कि तीन दिवसीय बैठक के दौरान जी-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक प्रतिनिधि वैश्विक व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए विचार-विमर्श करेंगे।

G20 Presidency 1st Trade and Investment Working Group meeting to be held in Mumbai on 28 to 30 March
जी-20 - फोटो : Twitter@ Narendra Modi

विस्तार

भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत पहली व्यापार और निवेश कार्य समूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक 28 मार्च से 30 मार्च तक मुंबई में होगी। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। 


वाणिज्य सचिव ने कहा कि तीन दिवसीय बैठक के दौरान जी-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक प्रतिनिधि वैश्विक व्यापार और निवेश में तेजी लाने के लिए विचार-विमर्श करेंगे। बर्थवाल ने कहा कि पहले दिन, बॉलरूम, ताज लैंड्स एंड और  मुंबई में 'ट्रेड फाइनेंस' पर एक सेमिनार आयोजित की जाएगी। ट्रेड फाइनेंस को बंद करने में बैंकों, वित्तीय संस्थानों, विकास वित्त संस्थानों और निर्यात ऋण एजेंसियों की भूमिका गैप, डिजिटलीकरण और फिनटेक समाधान व्यापार वित्त में सुधार पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद भारत डायमंड बोर्स का एक निर्देशित दौरा होगा।


वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल करेंगे टीआईडब्ल्यूजी बैठक का उद्घाटन 
29 मार्च 2023 को टीआईडब्ल्यूजी बैठक का उद्घाटन भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। इसके बाद, विकास और समृद्धि के लिए व्यापार कार्य करने और लचीले वैश्विक मूल्य श्रृंखला (जीवीसी) के निर्माण पर केंद्रित टीआईडब्ल्यूजी प्राथमिकता के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। समापन दिवस पर, वैश्विक व्यापार में एमएसएमई को एकीकृत करने और व्यापार के लिए कुशल रसद बनाने पर TIWG प्राथमिकताओं पर दो कार्य सत्रों में चर्चा की जाएगी। प्रेसीडेंसी विकसित और विकासशील दोनों देशों में आजीविका को बनाए रखने में उनकी प्रधानता को देखते हुए वैश्विक व्यापार में एमएसएमई को बेहतर ढंग से एकीकृत करने के लिए पिछले G20 प्रेसीडेंसी द्वारा किए गए कार्यों को आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखा जाएगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed