लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Election Commission will organize Virtual International Visitor Program today

आईईवीपी-2022: निर्वाचन आयोग आज करेगा वर्चुअल इंटरनेशनल विजिटर प्रोग्राम का आयोजन

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 07 Mar 2022 02:52 AM IST
सार

आईईवीपी-2022 निर्वाचन आयोग को चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी बेहतरीन परिपाटियों और अनुभवों को साझा करने का भी अवसर प्रदान करेगा।

चुनाव आयोग (फाइल फोटो)
चुनाव आयोग (फाइल फोटो) - फोटो : PTI
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आखिरी चरण के मतदान के दिन सात मार्च को निर्वाचन आयोग विदेशी चुनाव प्रबंधन निकायों के लिए वर्चुअल माध्यम से इंटरनेशनल विजिटर प्रोग्राम (आईईवीपी) का आयोजन करेगा। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई।



बयान के अनुसार अंतरराष्ट्रीय पहुंच और चुनाव प्रबंधन निकायों को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की चुनावी व्यवस्था और प्रक्रिया से परिचित करवाने की पहल के तहत यह आयोजन एक अहम घटक है। बयान में कहा गया कि आईईवीपी-2022 निर्वाचन आयोग को चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी बेहतरीन परिपाटियों और अनुभवों को साझा करने का भी अवसर प्रदान करेगा।


इसके मुताबिक निर्वाचन आयोग के पास यह भी साझा करने का अवसर होगा कि उसने कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए किस तरह के कदम उठाए। गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता हैं। गोवा, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में मतदान खत्म हो चुका है। 

दुनिया के 26 देशों से 135 से अधिक प्रतिनिधि होंगे शामिल 
दुनियाभर के 26 से अधिक देशों के 135 से अधिक प्रतिनिधि और अन्य अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, बहामास, भूटान, क्रोएशिया, इथियोपिया, फिजी, जॉर्जिया, गिनी, गुयाना, केन्या, लाइबेरिया, मालदीव, मॉरीशस, माल्दोवा, मंगोलिया, म्यांमार, फिलीपीन, रोमानिया व अन्य शामिल हैं।   

चार अंतरराष्ट्रीय संगठन भी कार्यक्रम ले रहे भाग 
इस कार्यक्रम में चार अंतरराष्ट्रीय संगठन हिस्सा ले रहे हैं जिसमें अंतरराष्ट्रीय आइडिया, अंतरराष्ट्रीय चुनाव प्रणाली संघ (आईएफईएस) और विश्व चुनाव निकाय संघ (ए-वेब) शामिल हैं। बयान में कहा गया कि 20 देशों के भारत में स्थित राजदूतों, उच्चायुक्तों व अन्य को भी आमंत्रित किया गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00