लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Economic crisis: Sri Lanka will visit World Bank and IMF, PM Mahinda Rajapaksa Thanks PM Modi For Economic Relief

अर्थसंकट: श्रीलंका जाएगा विश्व बैंक व आईएमएफ, महिंदा राजपक्षे ने भारतीय मदद पर पीएम नरेंद्र मोदी को कहा शुक्रिया

एजेंसी, कोलंबो/नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Fri, 25 Mar 2022 12:49 AM IST
सार

जनवरी 2020 से विदेशी मुद्रा भंडार में 70 फीसदी की गिरावट ने श्रीलंका के सामने भोजन और ईंधन समेत जरूरी आयात के लिए भुगतान करने का संकट खड़ा कर दिया है। इसी कारण देश में बढ़ती अशांति रोकने के लिए यहां के पेट्रोल पंपों पर सैन्य तैनाती भी की गई है। इस संकट से बाहर निकलने के लिए वित्तमंत्री बेसिल राजपक्षे अगले माह वाशिंगटन में आईएमएफ और विश्व बैंक अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और पीएम मोदी।
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और पीएम मोदी। - फोटो : PTI

विस्तार

श्रीलंका अपने देश के गंभीर आर्थिक संकट से निपटने के लिए विश्व बैंक से मदद मांगेगा। दो सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक श्रीलंका अगले माह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की बचाव योजना पर भी चर्चा करेगा। इस बीच, श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने देश को आर्थिक विकास मदद व ऋण सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है।



बता दें कि जनवरी 2020 से विदेशी मुद्रा भंडार में 70 फीसदी की गिरावट ने श्रीलंका के सामने भोजन और ईंधन समेत जरूरी आयात के लिए भुगतान करने का संकट खड़ा कर दिया है। इसी कारण देश में बढ़ती अशांति रोकने के लिए यहां के पेट्रोल पंपों पर सैन्य तैनाती भी की गई है। फरवरी तक 2.31 अरब डॉलर का मामूली भंडार रखने वाले श्रीलंका को इस साल  के शेष हिस्सों में करीब चार अरब डॉलर का कर्ज चुकाना है।


इस संकट से बाहर निकलने के लिए वित्तमंत्री बेसिल राजपक्षे अगले माह वाशिंगटन में आईएमएफ और विश्व बैंक अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इन हालात में भारत से मिली वित्तीय मदद पर राजपक्षे ने कहा कि हम गंभीर आर्थिक संकट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रगुजार हैं। श्रीलंका ने भोजन, दवाओं व अन्य जरूरी सामान की खरीद के लिए भारत से एक अरब डॉलर के क्रेडिट लाइन पर दस्तखत किए हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00