विज्ञापन
विज्ञापन

Donald Trump India Visit Live: डोनाल्ड ट्रंप दो दिन की भारत यात्रा के बाद वापस अमेरिका के लिए रवाना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 25 Feb 2020 10:27 PM IST
Donald Trump India Visit Live Updates News In Hindi pm modi, rajghat, rashtrapati bhavan
Donald Trump, Narendra Modi - फोटो : Ravi Batra

खास बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का मंगलवार को दूसरा दिन है। राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका औपचारिक स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने महात्मा गांधी को राजघाट पर श्रद्धांजलि दी। हैदराबाद हाउस में मोदी-ट्रंप के बीच द्वीपक्षीय वार्ता हुई। साझा बयान जारी करते हुए दोनों नेताओं ने बताया कि उन्होंने रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। वहीं वह आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ाई लड़ेंगे। यहां पढ़ें सभी अपडेट्स
विज्ञापन

लाइव अपडेट

10:18 PM, 25-Feb-2020

ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना

डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप दो दिन की भारत यात्रा के बाद वापस अमेरिका के लिए रवाना हुए। 
 
विज्ञापन
09:02 PM, 25-Feb-2020

डिनर कार्यक्रम में गणमान्य हस्तियां

डिनर कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, स्पीकर ओम बिरला सहित कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद। 
 
08:37 PM, 25-Feb-2020
राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के लिए है ये खास मेन्यू  
 
 
08:19 PM, 25-Feb-2020

ट्रंप बोले- भारत आकर सीखने का अनुभव लिया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डोनाल्ड ट्रंप से कहा कि अमेरिका के साथ रणनीतिक साझेदारी के लिए भारत पूरी तरह प्रतिबद्ध है। वहीं ट्रंप ने कहा कि पिछले दो दिन में बहुत लाभप्रद काम हुआ है, हम अहम व्यापार और सैन्य समझौतों पर काम कर रहे हैं। भारत आकर सीखने का अद्भुत अनुभव प्राप्त किया।
 


 
07:56 PM, 25-Feb-2020

राष्ट्रपति भवन पहुंचे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पत्नी सविता कोविंद ने स्वागत किया। राष्ट्रपति द्वारा ट्रंप को डिनर पार्टी दी जा रही है। जेरेड कुशनर और इवांका ट्रंप भी हैं मौजूद। 
 
 

 
05:36 PM, 25-Feb-2020

ट्रंप की प्रेस कांफ्रेंस

  • हमने धार्मिक स्वतंत्रता पर बात की। धार्मिक आजादी पर भारत सही काम कर रहा है। भारत में सभी धर्मों का सम्मान।
  • सीएए का मामला भारत पर छोड़ता हूं, उम्मीद है कि वह अपने लोगों के लिए सही कदम उठाएगा। 
  • पीएम मोदी से दिल्ली हिंसा पर बात नहीं हुई। 
  • भारत के प्रधानमंत्री से मजबूत रिश्ते, मोदी एक शानदार नेता हैं। 
  • भारत में मेरा जैसा स्वागत किया गया, वैसा किसी का नहीं किया गया होगा।
  • हमारे राजदूत ने कहा उन्होंने ऐसा स्वागत कभी नहीं देखा। 
  • पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से मेरे अच्छे संबंध हैं, भारत इस दिशा में अच्छा काम कर रहा है। जो कुछ भी हमें करना होगा करेंगे। आतंकवाद के मुद्दे पर हमने विस्तार से बात की। पीएम मोदी धार्मिक शख्स हैं, शांत हैं, लेकिन मजबूत व्यक्तित्व वाले हैं, आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं। 
  • भारत में बहुत ज्यादा आयात शुल्क लगता है, मैंने इस पर बात की है। हार्ले डेविडसन पर बहुत टैरिफ लगता है। ऐसा नहीं चल पाएगा।
  • अमेरिकी चुनाव में रूस की दखलअंदाजी की मुझे कोई जानकारी नहीं। 
  • आईएसआईएस को हमारी सरकार को खत्म किया। 
  • मैंने सिर्फ कहा था कि कश्मीर भारत-पाकिस्तान के बीच बड़ी समस्या है, लेकिन दोनों इस समस्या को सुलझा सकते हैं।
  • मैं आपके देश की सराहना करता हूं, पीएम की सराहना करता हूं, ये कूटनीति की दोस्ती है। 
     
03:40 PM, 25-Feb-2020
डोनाल्ड ट्रंप ने की भारतीय कारोबारियों से मुलाकात। कई सीईओ से मुलाकात कर रहे हैं ट्रंप। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी मौजूद। ट्रंप ने कहा- भारत में अपने स्वागत से अभिभूत मैं हूं।  
 
 
01:42 PM, 25-Feb-2020

उदारता और आदरता से विस्मित हैं: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'मेलानिया और मैं भारत की महिमा और भारतीय लोगों की असाधारण उदारता और आदरता से विस्मित हैं। हम आपके गृह राज्य के (पीएम मोदी के) नागरिकों द्वारा किए गए शानदार स्वागत को हमेशा याद रखेंगे। दोनों देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने को सहमत हैं। हमने आज अपाचे और एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर सहित दुनिया में बेहतरीन- उन्नत अमेरिकी सैन्य उपकरणों के यूएस डॉलर 3 बिलियन से अधिक की खरीद के लिए भारत के साथ समझौतों के साथ अपने रक्षा सहयोग का विस्तार किया। ये हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएंगे।'
 
 
01:39 PM, 25-Feb-2020

अमेरिका तेल और गैस के लिए बना अहम स्रोत: पीएम मोदी

यह संबंध, 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप्स में है और इसलिए आज राष्ट्रपति ट्रंप और मैंने हमारे सम्बंधों को कॉम्प्रिहेन्सिव ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है। आतंक के समर्थकों को जिम्मेदार ठहराने के लिए आज हमने अपने प्रयासों को और बढ़ाने का निश्चय किया है। आज हमारे बीच ड्रग तस्करी, नार्को-आतंकवाद और संगठितत अपराध जैसी गंभीर समस्याओं के बारे में एक नए मेकैनिज्म पर भी सहमति हुई है। कुछ ही समय पहले स्थापित हमारी स्ट्रैटेजिक एनर्जी पार्टनरशिप सुदृढ़ होती जा रही है। और इस क्षेत्र में आपसी निवेश बढ़ा है। तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक बहुत महत्वपूर्ण स्त्रोत बन गया है। हम एक बड़ी ट्रेड डील के लिए बात करेंगे।
01:25 PM, 25-Feb-2020

भारत और अमेरिका जारी कर रहे हैं साझा बयान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त बयान जारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में एक बार फिर हार्दिक स्वागत है। मुझे विशेष खुशी है की इस यात्रा पर वो अपने परिवार के साथ आए हैं। पिछले आठ महीनों में राष्ट्रपति ट्रंप और मेरे बीच ये पांचवी मुलाकात है। मोटेरा में राष्ट्रपति ट्रंप का कार्यक्रम हमेशा याद रखा जाएगा। यह स्पष्ट हुआ कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध केवल दो सरकारों के बीच नहीं बल्कि लोगों पर आधारित हैं। आज हमारी चर्चा में डिफेंस, टेक्नॉलजी, ट्रेड रिलेशन और पीपल टू पीपल रिलेशन पर बात हुई। हमारे बीच रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण है। हमारे डिफेंस मैन्युफैक्चरर एक दूसरे की सप्लाइ चेन का हिस्सा बन रहे हैं।
 
 
12:45 PM, 25-Feb-2020

लोग आपसे बहुत प्यार करते हैं: डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने हैदराबाद हाउस में कहा, 'पिछले दो दिन, खासकर कल स्टेडियम में, यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी। वहां इतनी तादाद में लोग मौजूद थे शायद मेरे मुकाबले आपके (पीएम मोदी) लिए ज्यादा। 125 हजार लोग वहां मौजूद थे। हर बार जब मैंने आपका उल्लेख किया, तो उन्होंने खुशी जाहिर की। लोग आपको यहां बहुत प्यार करते हैं।'
 
 
12:40 PM, 25-Feb-2020

भारत यात्रा के लिए मैं आपका आभारी हूं: प्रधानमंत्री मोदी

हैदराबाद हाउस में बोले मोदी, 'मैं आपका (डोनाल्ड ट्रंप) और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हैं। मुझे पता है कि आप इन दिनों व्यस्त हैं, फिर भी, आपने भारत की यात्रा के लिए समय निकाला। इसके लिए मैं आपका आभारी हूं।'
 
 
11:57 AM, 25-Feb-2020

दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची मेलानिया

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप मोती बाग के सर्वोदय को-एड स्कूल पहुंच गई हैं। यहां वे हैप्पीनेस क्लासेज को देखेंगी।
 
 
11:30 AM, 25-Feb-2020

मोदी और ट्रंप के बीच वार्ता शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्वीपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है। रक्षा सौदे के अलावा कई सौदों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच 21 हजार करोड़ रुपये के करार होंगे।
 
 
11:17 AM, 25-Feb-2020

ट्रंप ने आगंतुक पुस्तिका में लिखा- भारत के साथ खड़े हैं अमेरिकी

राष्ट्रपति ट्रंप ने राजघाट में बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद आगंतुक पुस्तिका में लिखा, अमेरिकी लोग महात्मा गांधी की महान दूरदर्शिता- एक संप्रभु और मजबूत भारत के साथ दृढ़ता से खड़े हैं। यह अद्भुत सम्मान की बात है।
 
 
11:10 AM, 25-Feb-2020

हैदराबाद हाउस पहुंचे ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वे द्वीपक्षीय वार्ता करेंगे।
 
 
11:08 AM, 25-Feb-2020

हैदराबाद हाउस के लिए रवाना हुए ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस के लिए रवाना हो गए हैं। यहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्वीपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वही प्रधानमंत्री मोदी पहले से ही हैदराबाद हाउस में मौजूद हैं।


अमेरिका नहीं इस देश की हैं मेलानिया, 22 साल पहले एक फैशन शो में हुई थी ट्रंप से मुलाकात
10:58 AM, 25-Feb-2020

ट्रंप और मेलानिया ने राजघाट में किया पौधारोपण

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानियों ने राजघाट परिसर में पौधारोपण किया।
 
 
10:42 AM, 25-Feb-2020

राजघाट पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप राजघाट पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद दोनों ने राजघाट की आगंतुक पुस्तिका में भी एक संदेश लिखा।
 

 
10:36 AM, 25-Feb-2020

हैदराबाद हाउस पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यहां पहुंचेंगे। दोनों देशों के बीच रक्षा सौदे के अलावा कई और समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।
 
 
10:20 AM, 25-Feb-2020

राजघाट के लिए रवाना हुए ट्रंप

राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राजघाट के लिए रवाना हो गए हैं। यहां वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पत्नी मेलानिया के साथ श्रद्धांजलि देंगे।
10:05 AM, 25-Feb-2020

राष्ट्रपति भवन पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनकी पत्नी सरला कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई।
 
09:47 AM, 25-Feb-2020

राष्ट्रपति भवन पहुंची इवांका ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और उनकी वरिष्ठ सलाहकार राष्ट्रपति भवन पहुंच गई हैं। थोड़ी देर में राष्ट्रपति ट्रंप का औपचारिक स्वागत किया जाएगा।
 
 
09:45 AM, 25-Feb-2020

थोड़ी देर में राष्ट्रपति भवन में होगा औपचारिक स्वागत

डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत होगा। इसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट जाएंगे।
09:35 AM, 25-Feb-2020

कारोबारी रिश्ते बढ़ाने पर होगी चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, मोदी और मैं कारोबारी रिश्ते बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे। मुझे उम्मीद है कि हम अच्छे समझौते को आकार दे सकते हैं। हालांकि, वे बहुत सख्त वार्ताकार हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 40 फीसदी बढ़ा है। भारत अमेरिका के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट है। भारत की तरक्की दुनिया के लिए भी फायदेमंद है। 

09:35 AM, 25-Feb-2020

अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने में भारत की मदद करेंगे

ट्रंप ने कहा, भारत और अमेरिका अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं। भारत ने चंद्रयान मिशन लॉन्च किया था। इस पर आगे भी काम हो रहा है। अमेरिका इसमें सहयोग करना चाहता है। भारत के पहले अंतरिक्ष मानव मिशन में भी हम सहयोग के लिए तैयार हैं। भारत बहुत आगे आया है। यह नहीं कहा जा सकता कि भारत कितना और आगे जाएगा। दूसरे देश जो सोच भी नहीं सकते, भारत का भविष्य उसे वहां तक आगे ले जाएगा।

 

09:34 AM, 25-Feb-2020

60 हेलिकॉप्टर की भी खरीद भी शामिल

माना जा रहा है कि मंगलवार को होने वाली इस रक्षा डील के केंद्र में एमएच-60 बहुआयामी भूमिका वाले हेलिकॉप्टर भी होंगे, जो भारतीय नौसेना की जरूरतों को ध्यान में रखकर खरीदे जाएंगे। समझौते में अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से 24 एमएच-60आर सीहॉक समुद्री हेलिकॉप्टरों की खरीद शामिल है। ये हेलिकॉप्टर समुद्रों में पनडुब्बियों का पता लगाकर उन्हें तबाह करने में सक्षम माने जाते हैं।


08:53 AM, 25-Feb-2020

डोनाल्ड ट्रंप दो दिन की भारत यात्रा के बाद वापस अमेरिका के लिए रवाना

क्या है ट्रंप का आज का शेड्यूल

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दिल्ली के मोतीबाग में स्थित सरकारी स्कूल जाकर हैप्पीनेस क्लास की जानकारी लेंगी। वहीं हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर का भोज देंगे। दोपहर में ट्रंप अमेरिकी दूतावास में उद्योग प्रतिनिधियों के साथ गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रंप के सम्मान में रात्रि भोज देंगे। इसके रबाद राष्ट्रपति ट्रंप का भारत दौरा संपन्न हो जाएगा और वह अपने देश के लिए रवाना हो जाएंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

17 साल के दिव्यांग ने कोरोना से लड़ने को दी अपने राष्ट्रीय पुरस्कारों की राशि

राजस्थान के एक 17 वर्षीय दिव्यांग लड़के ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिए पीएम-केयर्स फंड में वे 2 लाख रुपये दान कर दिए हैं, जो उसे दो राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने पर मिले थे।

4 अप्रैल 2020

विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us