लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Delhi Indian Aviation safety rankings jumped to 48th rank in International Civil Aviation Organization report

DGCA: अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की रिपोर्ट: विमानन सुरक्षा रैंकिंग में भारत 48वें स्थान पर पहुंचा

एएनआई, नई दिल्ली Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Sat, 03 Dec 2022 11:57 PM IST
सार

नियामक ने भारत की सुरक्षा रैंकिंग को उन्नत करने के लिए अथक परिश्रम किया है और इसके परिणाम सामने हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा तत्वों के प्रभावी कार्यान्वयन के मामले में देश का स्कोर सुधर कर 85.49 प्रतिशत हो गया है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Pixabay

विस्तार

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा वैश्विक विमानन सुरक्षा रैंकिंग में भारत 48वें स्थान पर पहुंच गया है। चार साल पहले देश 102वें स्थान पर था। अधिकारियों ने कहा कि रैंकिंग में सिंगापुर शीर्ष पर है। दूसरे स्थान पर यूएई और तीसरे पर दक्षिण कोरिया है। इसके यूनिवर्सल सेफ्टी ओवरसाइट ऑडिट प्रोग्राम के सतत निगरानी दृष्टिकोण के तहत आईसीएओ कोऑर्डिनेटेड वैलिडेशन मिशन 9 नवंबर से 16 नवंबर तक चलाया गया था।


शनिवार को डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने पीटीआई को बताया कि नियामक ने भारत की सुरक्षा रैंकिंग को उन्नत करने के लिए अथक परिश्रम किया है और इसके परिणाम सामने हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा तत्वों के प्रभावी कार्यान्वयन के मामले में देश का स्कोर सुधर कर 85.49 प्रतिशत हो गया है।


16 नवंबर को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि लेखा परीक्षा कानून, संगठन, व्यक्तिगत लाइसेंसिंग, संचालन, उड़ान योग्यता और हवाई अड्डे के क्षेत्रों में आयोजित की गई थी।
इसने एक विज्ञप्ति में कहा था प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, मिशन बेहद सफल रहा। भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और हमारे स्कोर में काफी सुधार होगा, जो हमें सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा मानकों और निरीक्षण प्रणालियों वाले देशों की कंपनी में डाल देगा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00