लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Defence ministry issues tender to procure over 29,000 'night sights' for army's assault rifles

Armed Forces: असॉल्ट राइफल के लिए 29 हजार ‘नाइट साइट’ खरीदेगी सेना, डेक आधारित लड़ाकू विमान खरीदने की प्रक्रिया में नौसेना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निर्मल कांत Updated Tue, 05 Jul 2022 10:18 PM IST
सार

भारतीय नौसेना अपने स्वदेशी विमान वाहक (IAC) विक्रांत के लिए सरकार-से-सरकार मार्ग के तहत डेक-आधारित लड़ाकू जेट विमानों का एक बेड़ा खरीदने की प्रक्रिया में है। प्रक्रिया से जुड़े लोगों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

प्रादेशिक सेना (टेरिटोरियल आर्मी)
प्रादेशिक सेना (टेरिटोरियल आर्मी) - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

विस्तार

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को भारतीय सेना की 7.62x51 मिमी असॉल्ट राइफलों के लिए 29,762 'नाइट साइट्स' की निविदा जारी की। 'नाइट साइट' एक ऑप्टिकल उपकरण है जो कम रोशनी में चमकता है ताकि सैनिक बेहतर तरीके से निशाना लगा सके। 


निविदा में कहा गया है, "रक्षा मंत्रालय का इरादा 7.62x51 मिमी असॉल्ट राइफलें, इनमें प्रत्येक राइफल के लिए सहायक उपकरण (लेंस कवर, आई गार्ड, क्लीनिंग किट, बैटरी पैक चार्जर और क्वांटिटी बैटरी के तीन  सेट, बैटरियों का प्रत्येक सेट नाइट विजय को संचालित करने के लिए आवश्यक बैटरियों की संख्या से मेल खाता हो) के साथ 29,762 नाइट साइट (द्वितीय) की खरीद का इरादा रखता है।


निविदा के मुताबिक नाइट साइट में 50 फीसदी सामग्री भारतीय होनी चाहिए। इस निविदा के लिए बिड जमा करने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है। 

भारतीय नौसेना अपने स्वदेशी विमान वाहक (IAC) विक्रांत के लिए सरकार-से-सरकार मार्ग के तहत डेक-आधारित लड़ाकू जेट विमानों का एक बेड़ा खरीदने की प्रक्रिया में है। प्रक्रिया से जुड़े लोगों ने मंगलवार को कहा। 

बोइंग के एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट और राफेल एम विमान शॉर्टलिस्ट
उन्होंने कहा कि नौसेना ने खरीद के लिए फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित बोइंग के एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट और राफेल एम विमानों को शॉर्टलिस्ट किया है।

दोनों विमानों ने गोवा में एक नौसेना केंद्र में अपनी परिचालन क्षमताओं का प्रदर्शन किया था और नौसेना अब उनके प्रदर्शन पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रही है।

प्रक्रिया से जुड़े लोगों में से एक ने कहा, "रिपोर्ट के आधार पर हम खरीद प्रक्रिया पर आगे बढ़ेंगे। अधिग्रहण सरकार से सरकार के ढांचे के तहत होगा।

बोइंग एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट फाइटर जेट गोवा में दिखा चुके प्रदर्शन
मई में, दो बोइंग एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट फाइटर जेट ने गोवा में नौसेना सुविधा में अपनी परिचालन क्षमता का प्रदर्शन किया, जबकि इसी तरह का अभ्यास जनवरी में राफेल मैरीटाइम फाइटर जेट द्वारा किया गया था।
विज्ञापन

नौसेना के वाइस चीफ वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने खरीद के बारे में पूछे जाने पर कहा, "परीक्षण किया जा रहा है क्योंकि नौसेना को ऐसे विमानों की आवश्यकता है जो कैरियर से उड़ान भर सकें।"

चार साल पहले भारतीय नौसेना ने अपने एयरक्राफ्ट कैरियर के लिए 57 मल्टी-रोल फाइटर जेट हासिल करने की प्रक्रिया शुरू की थी। शुरुआत में यह संख्या 30 के आसपास हो सकती है।

भारत के पास अभी सिर्फ एक एयरक्राफ्ट कैरियर
भारतीय नौसेना आईएसी विक्रांत के लिए डेक-आधारित जेट खरीदने की योजना बना रही है, जिसके अगस्त में चालू होने की संभावना है। वर्तमान में नौसेना अपने एकमात्र एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य से रूसी मूल के मिग-29के लड़ाकू विमानों का संचालन करती है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00