लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Defence Min Rajnath Singh reviewed preparations for forthcoming DefExpo 2022 at a meeting in New Delhi

Delhi: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस एक्सपो 2022 की तैयारियों की समीक्षा बैठक, 7 नई कंपिनयां होंगी शामिल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Tue, 27 Sep 2022 11:01 PM IST
सार

डेफएक्सपो 2022 की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने रक्षा मंत्री को डेफएक्सपो प्रबंधों के बारे में जानकारी दी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह - फोटो : amar ujala
ख़बर सुनें

विस्तार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली में आगामी डिफेंस एक्सपो 2022 की तैयारियों की समीक्षा की।  बैठक के दौरान अधिकारियों ने रक्षा मंत्री को एक्सपो संबंधी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। गुजरात के गांधीनगर में 18-22 अक्टूबर, 2022 तक आयोजित होने वाला डिफेंस एक्सपो अभी तक का सबसे बड़ा संस्करण होगा। बैठक के दौरान रक्षा सचिव अजय कुमार और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

 
डिफेंस एक्सपो का यह सबसे बड़ा संस्करण इसलिए भी माना जा रहा है कि इसमें रिकॉर्ड 1,136 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। यह एक्सपो करीब एक लाख वर्ग मीटर में आयोजित होगा।। इससे पहले एक्सपो 76,000 वर्गमीटर में आयोजित किया गया था। 12वें डिफेंस एक्सपो की थीम 'पाथ टू प्राइड' है जो भारत के साथ भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्रों के लिए साझेदारी का समर्थन, प्रदर्शन और फोर्जिंग करके भारत को एक मजबूत और आत्मनिर्भर राष्ट्र में बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।


'मेक इन इंडिया, के तहत यह एक्सपो घरेलू रक्षा उद्योग की ताकत को प्रदर्शित करेगा। भारतीय कंपनियों के आयोजन के लिए यह विशेष रुप से पहला संस्करण होगा। एक साल पहले शुरू हुई देश की सात नई रक्षा कंपनियों के लिए यह एक्सपो खास होगा। ये सभी कंपनियां पहली बार डिफेंस एक्सपो में भाग लेंगी। 12वां डिफेंस एक्सपो के दौरान पांच दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। जिसमें 18-20 अक्टूबर व्यावसायिक गतिविधियों के लिए होंगे, जबकि 21 और 22 अक्टूबर सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए होंगे।

सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स के वार्षिक सत्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे देश में वह सब कुछ उपलब्ध है जो रक्षा कंपनी के समग्र विकास के लिए आवश्यक है। हर लिहाज से  भारत ने हाल के दिनों में रक्षा कंपनियों के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान किया है। 

 

 

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00