लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Cyclone Mandus to hit the coast near Chennai 12 NDRF teams deployed in Tamil Nadu

Cyclone Mandus: चेन्नई के पास तट से टकराएगा मैंडूस तूफान, तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 12 टीमें तैनात

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चेन्नई Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Fri, 09 Dec 2022 12:20 AM IST
सार

चक्रवाती तूफान से कावेरी डेल्टा क्षेत्र के नागापट्टिनम और तंजावुर के अलावा चेन्नई और इसके तीन पड़ोसी जिलों तथा कुड्डलोर में भारी बारिश की आशंका है।

चक्रवाती तूफान मैंडूस
चक्रवाती तूफान मैंडूस - फोटो : ANI

विस्तार

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान मैंडूस नौ दिसंबर की आधी रात को चेन्नई के पास तट से गुजर सकता है। इसके मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मंडूस के गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य बल के लगभग 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को 10 जिलों में तैनात किया गया है।


चक्रवाती तूफान से कावेरी डेल्टा क्षेत्र के नागापट्टिनम और तंजावुर के अलावा चेन्नई और इसके तीन पड़ोसी जिलों तथा कुड्डलोर में भारी बारिश की आशंका है। इसके मद्देनजर शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार मंडूस तूफान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर आगे बढ़ा है और यह चेन्नई के पूर्व दक्षिण पूर्व में लगभग 480 किमी और कराइकल से 390 किमी दूर है। वहीं, चेन्नई निगम ने लोगों से समुद्र तटों पर नहीं जाने और लोगों को पेड़ों के नीचे कार पार्क नहीं करने को कहा है।




राज्य सरकार ने सभी जिलों में 5000 से अधिक राहत शिविर खोले 
राज्य सरकार ने तूफान की आशंका वाले जिलों में 5,000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं, जिनमें निचले इलाकों से निकाले गए लोगों को रखा गया है। शिविर में रह रहे लोगों को भोजन, पेयजल और स्वास्थ्य सहित सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। बारिश के प्रभाव की निगरानी के लिए चौबीसों घंटे एक नियंत्रण कक्ष भी खोला गया है, जो अगले दो दिनों तक होने वाले भारी बारिश तथा उसके कारण होने वाले असर पर नजर बनाये रखेगा।

 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00