भारत में कोरोना: महाराष्ट्र में 24 घंटे में छह की मौत और 145 नए संक्रमित, देश में 75 मौतें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: देव कश्यप Updated Sun, 05 Apr 2020 07:52 AM IST
Coronavirus in India Live Updates News in Hindi: Covid 19 4th April Eleventh day of lock down Corona pandemic
कोरोना वायरस - फोटो : PTI
विज्ञापन

खास बातें

कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना मामलों में 525 की बढ़ोतरी हुई है। भारत में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3072 हो गई है, जिसमें 2784 सक्रिय मामले हैं। वहीं, 212 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं और अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है। पढ़िए भारत में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट...
विज्ञापन

लाइव अपडेट

07:46 AM, 05-Apr-2020
मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा में तीन कोरोना संक्रमित नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक यह सभी उस 90 वर्षीय व्यक्ति के रिश्तेदार हैं जो सऊदी अरब से लौटे थे और जिनकी मौत हो गई थी।
 
07:39 AM, 05-Apr-2020
राजस्थान के भरतपुर में एक गर्भवती महिला को उसके धर्म के आधार पर कथित तौर पर जनाना अस्पताल में जगह नहीं दी गई। महिला के पति के मुताबिक, 'अस्पताल के कर्मचारी ने उन्हें जयपुर के अस्पताल जाने को कहा, लेकिन हमारे भरतपुर सीमा पार करने से पहले ही बच्चे का जन्म हो गया और वो मर गया। मामले में जनाना अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ रूपेंद्र झा ने जांच के बाद ही कुछ कहने की बात कही है।
 

पंजाब के मोगा में रात्रि गश्त कर रहे दो पुलिसकर्मियों ने एक महिला को सड़क के किनारे अपने बच्चे को जन्म देने में मदद की। इस महिला को तीन अस्पतालों ने भर्ती करने से इन्कार कर दिया था। एसएसपी हरमनबीर सिंह गिल के मुताबिक एएसआई बिक्कर सिंह और कांस्टेबल सुखजिंदर सिंह ने लकड़ी के बेंच का इंतजाम किया और पड़ोस की महिलाओं की मदद से बच्चे के जन्म में मदद की।
 


गुजरात के सूरत में एक 61 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। इनकी कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
07:33 AM, 05-Apr-2020
हिमाचल ड्रग्स मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के महासचिव मुनीश ठाकुर के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से फार्मा इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इस उद्योग के लिए सामग्री को ज्यादातर चीन से आयात किया जाता है, लेकिन चीन खुद इस वायरस से प्रभावित रहा है। इसकी वजह से दवाइयां के दाम भी बढ़ गए हैं।
 
07:23 AM, 05-Apr-2020
गोवा के पणजी में कोरोना वायरस की वजह से फंसे 150 स्पेनिश नागरिकों को विशेष विमान से उनके देश भेज दिया गया। उन सभी की गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर स्कीनिंग भी की गई।
 
07:16 AM, 05-Apr-2020
असम के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक कछर जिले में एक और संक्रमित की पुष्टि हुई है जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। मंत्री के अनुसार यह व्यक्ति भी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से जुड़ा हुआ है।
 

महाराष्ट्र के पालघर में होटल, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थानों समेत कई अन्य दुकानों के 503 मालिकों के खिलाफ लॉकडाउन कानून को तोड़ने पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
 
07:14 AM, 05-Apr-2020
उत्तर प्रदेश के मेरठ में लोगों ने पुलिस की गाड़ियों पर फूल बरसाए और उनकी सेवा के लिए आभार जताया।
 

हिमाचल प्रदेश के शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के मुताबिक में 54 लोगों की कोरोना की जांच की गई थी जिसमें सात लोगों की टेस्ट पॉजिटिव आई है और 47 नेगेटिव पाए गए हैं।
12:15 AM, 05-Apr-2020
केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक अधिकारी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला है। उनसे संपर्क में रहने वाले सभी अधिकारियों को क्वारंटीन कर दिया गया है। साथ ही डायरेक्टर जनरल को भी प्रोटोकॉल के तहत क्वारंटीन में रखा गया है: सीआरपीएफ
 
12:11 AM, 05-Apr-2020
आईटीबीपी के छावला कैंप में 14 दिन से क्वारंटीन में रखे गए इटली के रोम से लौटे 263 भारतीय नागरिकों की आज फाइनल जांच की गई, अब इसके परिणाम का इंतजार है। इससे कुछ दिन पहले मिलान से लौटे 217 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। इन दोनों बैच को 15 और 22 मार्च को वतन वापसी पर क्वारंटीन किया गया था। फिलहाल इस कैंप में कुल 480 लोग हैं।
 
11:57 PM, 04-Apr-2020
अरुणाचल प्रदेश की पुलिस ने निजामुद्दीन के मरकज में शामिल होने वाले 23 लोगों की पहचान की है। इनमें एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया है। राज्य के डीजीपी आरपी उपाध्याय ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जो लोग भी निजामुद्दीन के मरकज में शामिल हुए थे वे पुलिस को खुद ही बता दें और अपनी जांच करवाएं।
 
11:46 PM, 04-Apr-2020

महाराष्ट्र में 24 घंटे में छह की मौत

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटे में 145 नए संक्रमित पाए गए हैं और छह लोगों की मौत हुई है। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 635 हो गई है तो वहीं 32 लोगों की जान भी गई है। हालांकि अब तक इस महामारी से 52 लोग ठीक भी हुए हैं।
 
11:17 PM, 04-Apr-2020
राजस्थान में आज कोरोना के 25 नए केस सामने आए। इनमें से 12 तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे। इसके साथ ही राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 204 हो गई है: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग
11:04 PM, 04-Apr-2020

तंबाकू का सेवन ना करें और ना ही थूकें: आईसीएमआर

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने शनिवार को लोगों से अपील की कि वे तंबाकू का सेवन न करें और ना ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकें। शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय ने कहा कि तम्बाकू उत्पादों (गुटखा, पान मसाला तंबाकू के साथ, पान और अन्य चबाने वाले तम्बाकू उत्पाद) और सुपारी लार के उत्पादन को बढ़ाते हैं जिसके बाद थूकने की बहुत तीव्र इच्छा होती है।
11:04 PM, 04-Apr-2020

सीआरपीएफ के महानिदेशक माहेश्वरी ने खुद को किया पृथक 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रमुख एपी महेश्वरी ने अप्रत्यक्ष रूप से कोरोना वायरस संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आने के कारण खुद को पृथक कर लिया है। सीआरपीएफ के प्रवक्ता उप महानिरीक्षक (डीआईजी) मोसेस दिनाकरण ने बताया, 'सीआरपीएफ का एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। उस अधिकारी के संपर्क में आने वाले कर्मचारी पृथक वास में चले गए हैं। सीआरपीएफ महानिदेशक अप्रत्यक्ष रूप से उस अधिकारी के संपर्क में आए थे और तय दिशानिर्देशों के तहत वह पृथक वास में हैं।'
11:02 PM, 04-Apr-2020
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि कोरोना वायरस सभी को प्रभावित करता है। किसी के साथ धर्म, जाति या अमीरी-गरीबी के नाम पर भेदभाव नहीं कर सकते। निजामुद्दीन में जो हुआ दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन किसी समुदाय को टारगेट करना ठीक नहीं है।
 
10:53 PM, 04-Apr-2020
ओडिशाः कालाहांडी जिले के 29 वर्षीय एक व्यक्ति को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। उसने बहरीन की यात्रा की थी। इस पॉजिटिव केस के साथ ही राज्य में कुल कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है: ओडिशा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00