Corona Vaccination Today Live: पश्चिम बंगाल में 15 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को लगा टीका, एईएफआई के 14 मामले आए सामने

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Amit Mandal Updated Sun, 17 Jan 2021 12:13 AM IST
Covid 19 Vaccination Today in India Live Updates News world's largest vaccination campaign against covid-19
देशभर में आज से टीकाकरण शुरू हो गया है - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

भारत में शनिवार 16 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आगाज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस दिन का बेसब्री से इंतजार था वो आ गया है। इसी दिन के लिए राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर ने कहा था कि मानव जब जोर लगाता है तो पत्थर पानी बन जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीका विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत की है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो रही है। इस दौरान वह उन लोगों को याद करके भावुक हो गए जो बीमार होने पर अस्पताल गए लेकिन वापस नहीं आए। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे डॉक्टर्स, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस ड्राइवर, आशा वर्कर, सफाई कर्मचारी, पुलिस कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स, इन्होंने मानवता के प्रति अपने दायित्व को प्राथमिकता दी। इनमें से अधिकांश तब अपने बच्चों, अपने परिवार से दूर रहे। उन्होंने एक बार फिर से दवाई भी और कड़ाई भी नारे को दोहराया। इसके बाद दिल्ली एम्स में सफाई कर्मचारी को कोरोना का पहला टीका लगा। इसके बाद खुद एम्स निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने टीका लगवाया। आज देशभर में तीन लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। यहां पढ़ें इससे जुड़े अपडेट्स-
विज्ञापन

लाइव अपडेट

12:07 AM, 17-Jan-2021
पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि शनिवार को राज्य में कुल 15,707 स्वास्थ्य लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया है। जिसमें से टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना (एईएफआई) के 14 मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें एईएफआई का एक गंभीर मामला (स्थिति स्थिर)  सामने आया है, जिसे एनआरएस मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।
 
12:00 AM, 17-Jan-2021

तेलंगाना में टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना के 11 मामले

तेलंगाना सरकार ने बताया कि शनिवार को राज्य में टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना (AEFI) के 11 मामले सामने आए हैं। तेलंगाना में शनिवार को कुल 3,962 लाभार्थियों को टीका लगाया गया है। 
 
11:51 PM, 16-Jan-2021

एम्स के सुरक्षा गार्ड को कोविड-19 टीकाकरण के बाद एलर्जी की शिकायत

दिल्ली में एम्स के सुरक्षा गार्ड को कोविड-19 टीकाकरण के बाद एलर्जी की शिकायत सामने आई है। उन्हें अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। एम्स के अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।
 
11:25 PM, 16-Jan-2021

केरल में 8 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण

केरल में आज 8,062 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाया गया। इनमें से सबसे अधिक पलक्कड़ जिले में 857 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए। वहीं राज्य में दूसरे चरण के लिए भी पंजीकरण पूरा हो गया। 
11:17 PM, 16-Jan-2021

महाराष्ट्र में 18 जनवरी तक नहीं होगा टीकाकरण

COWIN एप में तकनीकी खराबी के कारण महाराष्ट्र में कोरोना टीकाकरण को 18 जनवरी तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है।

 
11:10 PM, 16-Jan-2021

तेलंगाना में 11 लोगों पर टीकाकरण का दुष्प्रभाव

दिल्ली के बाद तेलंगाना में कोरोना टीकाकरण का दुष्प्रभाव सामने आया है। ताजा जानकारी के अनुसार राज्य में 11 लोगों को प्रतिकूल प्रभाव महसूस हुए।
09:26 PM, 16-Jan-2021

दिल्ली में कोरोना टीके का दुष्प्रभाव

दिल्ली के एनडीएमसी के चरक पालिका अस्पताल में कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने वाले 2 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने के बाद दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ा। उन्हें सीने में हल्के दर्द की शिकायत हुई। उन्हें एईएफआई टीम द्वारा निगरानी में रखा गया था, जब उन्हें सामान्य महसूस हुआ तो आधे घंटे के बाद छुट्टी दे दी गई। 
 
07:32 PM, 16-Jan-2021

आज पूरे देश में 1,91,181 लोगों को कोरोना का टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज शाम तक पूरे देश में 1,91,181 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। वहीं वैक्सीन लगाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या 16,755 थी।
 
07:26 PM, 16-Jan-2021

कोरोना टीकाकरण का पहला दिन सफलः स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना टीकाकरण का पहला दिन बिल्कुल सफल रहा और किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभाव सामने नहीं आए।
07:15 PM, 16-Jan-2021

कोविशील्ड की सप्लाई भारत के प्रत्येक राज्य मेंः स्वास्थ्य मंत्रालय

शनिवार को टीकाकरण समाप्त होने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ने अपनी वैक्सीन कोविशील्ड की सप्लाई सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में किया है। वहीं भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन 12 राज्यों को आपूर्ति की गई। 
06:40 PM, 16-Jan-2021

दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल में टीकाकरण का आयोजन

कोरोना योद्धाओं को आज दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल, आर्म्ड फोर्सेस क्लिनिक और बेस हॉस्पिटल में टीके लगाए गए। सभी ने टीके लेने के बाद डॉक्टर का धन्यवाद जताया।

 
05:55 PM, 16-Jan-2021

असम में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ के असम मेडिकल कॉलेज में कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ किया। 
05:41 PM, 16-Jan-2021

पंजाब में स्वास्थ्यकर्मी को लगा कोरोना का टीका 

पंजाब में आज सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लुधियाना के डीएमसी अस्पताल में टीके लगाए गए। इस दौरान एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने कहा कि हम पहला टीका प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली हैं। लोगों को टीकाकरण से डरना चाहिए।

 
05:37 PM, 16-Jan-2021

कोरोना के खिलाफ सबसे सफल जंग भारत मेंः अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। विश्व में कोरोना से सबसे कम मौतें भारत में हुई हैं और सबसे ज्यादा लोग ठीक होकर अपने परिवार के पास लौटे हैं। उन्होंने कहा कि एक साल से ज्यादा समय से हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विश्व में बहुत से लोगों की जान गई। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में दुनिया में अगर कोरोना के खिलाफ सबसे सफल जंग कहीं लड़ी गई है तो वो भारत के अंदर लड़ी गई है।
05:26 PM, 16-Jan-2021

राजनाथ सिंह ने कहा- जरूरतमंद दूसरे देशों को भी निर्यात करेंगे वैक्सीन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि  आज टीकाकरण की शुरूआत पूरे देश में हुई है। जिन लोगों का टीकाकरण हुआ है, उसकी सफलता को देखकर स्वाभाविक है कि लोग टीके लगवाएंगे। हमारे देश के वैज्ञानिक चार और वैक्सीन लगभग तैयार कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि दुनिया के दूसरे जरूरतमंद देशों को भी हम वैक्सीन का निर्यात करेंगे। भारत सिर्फ अपनी चिंता करने वाला देश नहीं है। पूरा देश एक परिवार है 'वसुधैव कुटुंबकम' का संदेश हमारे देश ने दिया है।
 
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00