लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Corona infection Nine months old situation being created again between festival and election delta doubled in 55 days delta plus increased 11 times

कोरोना संक्रमण: त्योहार व चुनाव के बीच फिर बन रहे नौ महीने पुराने हालात, 55 दिन में डेल्टा दोगुना, 11 गुना बढ़ा डेल्टा प्लस

परीक्षित निर्भय, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Mon, 25 Oct 2021 05:21 AM IST
सार

वैज्ञानिकों ने कहा, हर कोई पहले की तरह भीड़ का हिस्सा बन रहा है लेकिन बीते 55 दिन में ही डेल्टा वैरिएंट दोगुना हो चुका है और 11 गुना डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले बढ़े हैं। इनकी पुष्टि जीनोम सीक्वेसिंग के जरिये हुई है।

भारत में फिर बन रहे नौ महीने पुराने हालात (सांकेतिक तस्वीर)
भारत में फिर बन रहे नौ महीने पुराने हालात (सांकेतिक तस्वीर) - फोटो : पीटीआई
ख़बर सुनें

विस्तार

ठीक नौ महीने बाद फिर से त्योहार और चुनावी माहौल के बीच संक्रमण में उछाल के हालात बनने लगे हैं। पिछले एक सप्ताह में जहां-जहां भीड़ जुटी वहां संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। पूर्वोत्तर और केरल से बाहर आया संक्रमण अब पश्चिम बंगाल, असम और हिमाचल प्रदेश में दिखाई दे रहा है।



हालांकि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी हलचलें तेज हो चुकी हैं लेकिन अभी यहां संक्रमण का असर अधिक नहीं मिला है। लेकिन भारतीय वैज्ञानिकों की टीम इन्साकॉग ने चेतावनी दी है कि वायरस में नया म्यूटेशन नहीं हुआ है। हालांकि जिस डेल्टा वैरिएंट की वजह से दूसरी लहर का सामना किया था वह कहीं गायब भी नहीं हुआ है।


डेल्टा वैरिएंट अब भी मौजूद, इसी की वजह से आई थी दूसरी लहर
वैज्ञानिकों ने कहा, हर कोई पहले की तरह भीड़ का हिस्सा बन रहा है लेकिन बीते 55 दिन में ही डेल्टा वैरिएंट दोगुना हो चुका है और 11 गुना डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले बढ़े हैं। इनकी पुष्टि जीनोम सीक्वेसिंग के जरिये हुई है।

गंभीर और जानलेवा वैरिएंट अब भी मौजूद
इन्साकॉग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 30 अगस्त तक देश में 15 हजार सैंपल ही डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मिले थे लेकिन बीते 11 अक्तूबर तक इनकी संख्या बढ़कर 26043 हो चुकी है। डेल्टा वन और कप्पा वैरिएंट की संख्या बढ़कर 5449 तक जा पहुंची है। वहीं डेल्टा वैरिएंट से ही निकले एवाई सीरीज के वायरस 393 से बढ़कर 4737 सैंपल में मिल चुके हैं।

इंदौर में नए डेल्टा वैरिएंट एवाई.4 के सात मामले
कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के नए म्यूटेंट एवाई.4 के सात मामले इंदौर में मिले हैं। इनकी संख्या कम है, लेकिन इन पर नजर रखी जा रही है। नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्राल द्वारा जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। यह म्यूटेंट ब्रिटेन में पाया गया था। संक्रमिताें में मऊ छावनी के दो सैन्य अधिकारी हैं। इनके सैंपल सितंबर में लिए गए थे। नए वायरस म्यूटेंट को लेकर जताई चिंताओं की वजह से इसे वैरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन श्रेणी में रखा गया है।

16 हजार नए मरीज मिले, असम-बंगाल में मामले बढ़े
देश में पिछले एक दिन में 16 हजार लोग संक्रमित मिले हैं। 561 मरीजों की मौत हुई है। बीते शनिवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को पत्र लिखते हुए कोविड सतर्कता नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी जारी किए थे। रविवार को मंत्रालय ने जानकारी दी है कि पिछले एक दिन में 15906 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में बीते 24 घंटे में 974 लोग संक्रमित हुए हैं। 12 की मौत हुई है। असम में बीते तीन दिन में 300 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं।  पिछले सप्ताह दुर्गा पूजा, दशहरा के बाद बंगाल, हिमाचल और असम में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00