राहुल गांधी बोले- रक्षा मंत्री की चुप्पी से साफ है राफेल डील में हुई गड़बड़ी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 08 Feb 2018 09:56 PM IST
Congress President Rahul Gandhi slams Defense Minister over Rafale aircrafts deal
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी - फोटो : ANI
रॉफेल लड़ाकू विमान की खरीद को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के देशहित में गोपनीयता संबंधी बयान के बाद भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस मामले में सरकार से जवाब चाहते हैं। रॉफेल पर राहुल ने कहा कि कुछ न कुछ गड़बड़ी तो हुई है। दाल में काला है। लिहाजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डील से संबंधित पूछे गए तीन मूलभूत सवालों को जवाब देना चाहिए। 
राहुल ने बृहस्पतिवार को संसद परिसर में कहा रक्षा मंत्री अब कहती हैं कि सीक्रेट है नहीं बता सकती हैं लेकिन पहले कुछ और बात कहती थीं दोनों बयान उन्हीं के हैं। हमने पीएम से तीन सवाल पूछे हैं जवाब नहीं आए हैं। आपने विमान का क्या दाम दिया है। क्या कैबिनेट की रक्षा कमेटी से इस संबंध में पूछा गया था। सरकारी उपक्रम एचएएल से छीनकर इसे एक बिजनेस मैन को किस आधार पर दिया गया है। मोदी जी जवाब नहीं दे रहे हैं। प्रधानमंत्री जी इतने लंबे भाषण में मूलभूत सवालों का जवाब नहीं दे सकते थे। 

बताते चलें कि सरकार ने 58 हजार करोड़ के 36 राफेल जेट के सौदे के संबंध में विपक्ष के आरोपों को ‘निराधार’ बताया। सरकार ने कहा कि इस संबंध में विवरण के खुलासे की मांग अव्यावहारिक है और ऐसा करना राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने के बराबर होगा। सरकार की तरफ से कहा गया है कि राफेल सौदे के मूल्य और ब्योरे को सार्वजनिक किए जाने की मांग की जा रही है जो मुमकिन नहीं है।

गोपनीयता की शर्तों के मुताबिक, यूपीए सरकार ने भी कई रक्षा सौदों का ब्योरा सार्वजनिक करने में असहमति जताई थी। संसद में पूछे गए सवालों पर भी यही रुख अपनाया था। सरकार ने कहा है कि राफेल विमान की मोटे तौर की लागत की जानकारी संसद को दी जा चुकी है। आइटम के लिहाज से लागत और अन्य सूचनाएं बताने पर वे सूचनाएं भी आम हो जाएंगी, जिनके तहत इन विमानों का कस्टमाइजेशन और वेपन सिस्टम से लैस किया जाएगा। 

गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार (7 फरवरी) को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी के राज्यसभा में दिए गए भाषण के बाद सवाल पूछे थे। उन्होंने कहा था कि ये देश आपसे सवाल करता है और आपको देश का पीएम होने के नाते सभी सवालों का जवाब देना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने पहले सवाल में पूछा था कि क्या आपने पेरिस जाकर खुद राफेल डील बदली है? दूसरे सवाल में पूछा था कि क्या आपने सुरक्षा मामलों में कैबिनेट से मंजूरी ली? वहीं तीसरे और आखिरी सवाल में राहुल ने पूछा था कि राफेल डील का सौदा कितने में किया? यह देश आपसे जानना चाहता है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

एक अप्रैल से देशभर में ई-वे बिल लागू करने की सिफारिश

इस व्यवस्था के सफलतापूर्वक अमल में आने के बाद चरणबद्ध तरीके से राज्यों के अंदर लागू किया जाएगा।

25 फरवरी 2018

Related Videos

डेढ घंटे बर्फ में दबे रहने के बाद जीवित निकला ये शख्स

केलांग में आए एवलॉन्च में तीन लोग दब गए। घटना रोहतांग टनल के नॉर्थ पोर्टल में हुई। यहां बीआरओ ऑफिसर इस एललॉन्च के चपेट में आ गए।

24 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen