लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Congress Party Tops The List Of Candidates With Criminal Cases In Second Phase

Gujarat Election 2022: आप के सबसे ज्यादा 61 उम्मीदवार दागी, भाजपा ने सर्वाधिक 154 करोड़पतियों को दिया टिकट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: शिवेंद्र तिवारी Updated Mon, 28 Nov 2022 07:35 PM IST
सार

दोनों चरणों को मिलाकर बात करें तो कुल 1621 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 330 यानी करीब 20 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार आम आदमी पार्टी के हैं। आप के 61 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2017 के मुकाबले दागी उम्मीदवारों में इजाफा हुआ है।

गुजरात के तीन सबसे अमीर प्रत्याशी
गुजरात के तीन सबसे अमीर प्रत्याशी - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार चरम पर है। राज्य में एक दिसंबर को पहले और पांच दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान है। दूसरे चरण के उम्मीदवारों द्वारा दर्ज हलफनामों का अध्ययन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिमार्म्स (ADR) ने किए हैं। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे चरण की 93 सीटों पर कुल 833 प्रत्याशी मैदान में हैं।


इस चरण में चुनाव लड़ रहे 833 उम्मीदवारों में 163 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2017 के मुकाबले इसमें इजाफा हुआ है। 2017 में दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 822 उम्मीदवारों में से 101 पर आपराधिक मामले दर्ज थे। वहीं, 833 उम्मीदवारों में से 245 करोड़पति हैं। 2017 में दूसरे चरण में इस तरह के उम्मीदवारों की संख्या 199 थी। 

 

गुजरात में दागी उम्मीदवार

अमर उजाला
अमर उजाला - फोटो : amar ujala

आप ने सबसे ज्यादा दागियों को दिया टिकट 
दोनों चरणों को मिलाकर बात करें तो कुल 1621 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 330 यानी करीब 20 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार आम आदमी पार्टी के हैं। आप के 61 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2017 के मुकाबले दागी  उम्मीदवारों में इजाफा हुआ है। 2017 में कुल 238 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज थे।  
कांग्रेस के 60 तो भाजपा के 32 उम्मीदवारों पर दाग
ADR की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के 60 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। वहीं, सत्ताधारी भाजपा के 32 उम्मीदवारों पर केस चल रहे हैं।  कुल 192 उम्मीदवारों पर हत्या, दुष्कर्म और हत्या के प्रयास जैसे गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। इनमें से 96 उम्मीदवार भाजपा, कांग्रेस और आप के टिकट पर हैं।  पहले चरण के 167 उम्मीदवारों तो दूसरे चरण के कुल 330 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।   
 
 

गुजरात विधानसभा चुनाव
गुजरात विधानसभा चुनाव - फोटो : अमर उजाला
आप के 43 उम्मीदवारों पर गंभीर मामले में केस
आम आदमी पार्टी के सबसे  ज्यादा 43 उम्मीदवारों पर गंभीर धाराओं में केस दर्ज हैं। वहीं, कांग्रेस के 28 तो भाजपा के 25 उम्मीदवारों पर गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। अकेले दूसरे चरण में आम आदमी पार्टी के आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों की संख्या 29 है। 
 18 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले
कुल 18 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर महिला अपराध के मामले दर्ज हैं। एक उम्मीदवार दुष्कर्म का भी आरोपी है। पांच उम्मीदवारों पर हत्या तो 20 पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है।  दस्करोई से आप उम्मीदवार किरण पटेल पर हत्या का मुकदमा चल रहा है। पाटन के कांग्रेस उम्मीदवार किरीट पटेल पर भी हत्या का मुकदमा चल रहा है। भाजपा के जेठाभाई घेलाभाई अहीर (भरवाड) पर दुष्कर्म का मामला चल रहा है। जेठाभाई पंचमहल जिले की शेहरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।   


 

गुजरात के करोड़पति उम्मीदवार
गुजरात के करोड़पति उम्मीदवार - फोटो : amar ujala
2022 चुनाव में दूसरे चरण में पांच फीसद बढ़े करोड़पति प्रत्याशी 
दूसरे चरण में 2017 विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मुकाबले 2022 में पांच फीसदी करोड़पति प्रत्याशी बढ़े हैं। 2017 में दूसरे चरण के 822 प्रत्याशियों में से 24 फीसदी यानी 199 प्रत्याशी करोड़पति थे। वहीं, 2022 में दूसरे चरण में उतरे 833 प्रत्याशियों में से 29 फीसदी यानी 245 प्रत्याशी करोड़पति हैं। इन सभी प्रत्याशियों के औसत धन की बात करें तो 4.25 करोड़ रुपए है। 

दूसरे चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार के पास 661 करोड़ की संपत्ति
दूसरे चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी मनसा सीट से भाजपा के जयंतीभाई सोमाभाई पटेल (जे.एस. पटेल) हैं। पटेल की कुल सम्पत्ति 661 करोड़ रुपए है। दूसरे नंबर पर सिद्धपुर से भाजपा के बलवंतसिंह राजपूत हैं जिनकी सम्पत्ति 372 करोड़ रुपए है। वहीं, डभोई से आम आदमी पार्टी के अजितसिंह परसोत्तमदास ठाकोर तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। ठाकोर की कुल सम्पत्ति 343 करोड़ रुपए है। 

इन उम्मीदवारों के पास नहीं है कोई संपत्ति
इन उम्मीदवारों के पास नहीं है कोई संपत्ति - फोटो : amar ujala
दूसरे चरण में पांच प्रत्याशियों के पास नहीं है कोई सम्पत्ति 
एडीआर की रिपोर्ट से एक दिलचस्प आंकड़ा भी सामने आया जिसके मुताबिक दूसरे चरण में चुनाव लड़ हे उम्मीदवारों में पांच ऐसे प्रत्याशी भी मैदान में हैं जिनके पास कोई सम्पत्ति नहीं है। हालांकि, इस सूची में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी या बीटीपी जैसी पार्टियों के प्रत्याशी नहीं हैं। पहले चरण में भी एक उम्मीदवार के पास कोई संपत्ति नहीं थी। इस तरह गुजरात के चुनाव में कुल छह उम्मीदवारों ने बताया है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है। 
भाजपा ने सबसे ज्यादा करोड़पतियों को दिया टिकट
दोनों चरण को मिलाकर भाजपा के 182 उम्मीदवारों में से  154 करोड़पति हैं।  कांग्रेस के 179 उम्मीदवारों में से 142 करोड़पति हैं। पहले चरण में भाजपा के 79 करोड़पति उम्मीदवार हैं तो दूसरे चरण में भाजपा के 93  में से 75 उम्मीदवार करोड़पति हैं। पहले चरण में कांग्रेस के 65 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 90 उम्मीदवारों में से 77 करोड़पति हैं। आम आदमी पार्टिी के कुल 181 उम्मीदवारों में से 68 करोड़पति हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00