लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Climate Change Alert: Cities are heating up 29 percent faster than villages

Climate Change Alert: गांवों की तुलना में 29 फीसदी तेजी से गर्म हो रहे शहर, शोधकर्ताओं ने किया बड़ा दावा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निर्मल कांत Updated Mon, 03 Oct 2022 11:00 PM IST
सार

यह शोध 2020 से 2021 के बीच दो हजार से अधिक शहरों के तापमान पर किया गया। शोध में बताया गया है कि ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहर 29 फीसदी तेजी से गर्म हो रहे हैं। 

गर्मी का सितम
गर्मी का सितम - फोटो : Social Media
ख़बर सुनें

विस्तार

गांव की तुलना में शहर तेजी से गर्म हो रहे हैं। यह धारणा अब तक सामान्य प्रवृत्ति में देखने-सुनने को मिलती थी। लेकिन विज्ञानियों ने अपने शोध के जरिए इसकी पुष्टि कर दी है। दरअसल चीन के नानजियांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का प्रसिद्ध जर्नल कम्युनिकेशंस अर्थ एंड एनवायरनमेंट में एक शोध प्रकाशित हुआ है। 



यह शोध 2020 से 2021 के बीच दो हजार से अधिक शहरों के तापमान पर किया गया। शोध में बताया गया है कि ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहर 29 फीसदी तेजी से गर्म हो रहे हैं। 


इस शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के हर शहर में प्रत्येक दस साल में औसतन 0.5 डिग्री सेल्सियस तापमान की वृद्धि हो रही है। दुनियाभर में जिस गति से शहरीकरण हुआ है, उससे जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ धरती का तापमान और तेजी से बढ़ा है। 

जलवायु परिवर्तन की समस्या को लेकर आम धारणा है कि पौधारोपण करने से इसे रोका जा सकता है। जबकि शोध में दावा किया गया है कि शहरों में हरियाली बढ़ाने से बढ़ते तापमान में दस साल में केवल 0.13 फसदी तक की कमी लाई जा रही है। शोद के मुताबिक, पौधारोपण के बावजूद हर दस साल में शहरों का तापमान 0.37 डिग्री सेल्सियस बढ़ता जा रहा है। 

इसमें बताया गया है कि ज्यातादर बड़े शहर 29 फीसदी से भी अधिक तेजी से गर्म हो रहे हैं। शहरों की गर्मी में तेजी का सबसे बड़ा कारण जलवायु परिवर्तन है। इस वजह से शहरों का हर दस साल में औसत 0.30 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ रहा है। 

इस शोध में यह भी बताया गया है कि हरियाली से शहरों के तापमान में कमी होती है, लेकिन यह साफ नहीं है कि इससे अर्बन हीट आईसलैंड इफेक्ट में कितनी कमी आती है? अर्बन हीट आइसलैंड इफेक्ट उस प्रक्रिया को कहते हैं जिसमें ग्रामीण इलाकों की तुलना में लू शहवासियों को ज्यादा चपेट में लेती है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00