विज्ञापन

ऐतिहासिक फैसला: राज्यसभा से भी नागरिकता बिल पास, पक्ष में 125, विरोध में 105 वोट पड़े

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 11 Dec 2019 10:22 PM IST
Citizenship Amendment Bill 2019 In Rajya Sabha Live Updates BJP Congress Amit Shah and PM Modi
Amit Shah in Rajya Sabha - फोटो : ANI

खास बातें

 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

09:52 PM, 11-Dec-2019
बिल पास होने के बाद राजस्थान के जैसलमेर में पाकिस्तानी हिंदू जश्न मनाते हुए। 

विज्ञापन
09:49 PM, 11-Dec-2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल पास होने पर बधाई दी और सांसदों का आभार जताया। गृह मंत्री अमित शाह ने भी बिल पास होने पर दी बधाई। पीएम मोदी का जताया आभार। 

09:02 PM, 11-Dec-2019
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसे संवैधानिक इतिहास का काला दिन करार दिया है। 
08:54 PM, 11-Dec-2019
राज्यसभा में सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित। अब यह विधेयक मुहर के लिए राष्ट्रपति के पास जाएगा।
 
08:51 PM, 11-Dec-2019
विधेयक के पक्ष में 125 वोट पड़े जबकि इस बिल के विरोध में 105 वोट पड़े। 
 
08:40 PM, 11-Dec-2019
11 दिसंबर, 2019 का दिन भारत के इतिहास में दर्ज हो गया है। लोकसभा के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक बुधवार को राज्यसभा में भी पारित हो गया। 

इससे पहले लोकसभा में यह बिल पास हो चुका है। 

इस विधेयक के पास होने के साथ ही पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इस विधेयक में दूसरे देशों में रहने वाले हिंदू, जैन, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध समेत छह धर्मों के नागरिकों को शामिल किया गया है। 

 
08:37 PM, 11-Dec-2019
विधेयक में संशोधन को लेकर प्रस्ताव पर ध्वनिमत से फैसला लिया जा रहा है। इसमें विपक्ष के अधिकतर प्रस्ताव गिर रहे हैं। 
08:29 PM, 11-Dec-2019
नागरिकता संशोधन विधेयक में संशोधन के विपक्ष के प्रस्ताव वोटिंग में एक-एक करके गिरते जा रहे हैं। सरकार के पास पर्याप्त संख्या होने की वजह से उसका पलड़ा भारी दिख रहा है। अभी तक सभी संशोधन प्रस्ताव 124 मतों से गिर चुके हैं।
08:14 PM, 11-Dec-2019
पहला प्रस्ताव बिल को सेलेक्ट कमेटी को भेजे जाने का था। इसके बाद आठवें नंबर के प्रस्ताव पर वोटिंग हुई, जो टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने दिया था। वह भी लगभग इसी अंतर से गिर गया। डेरेक ओ ब्रायन के प्रस्ताव के पक्ष में सिर्फ 98 वोट पड़े जबकि केंद्र सरकार के पक्ष में 124 वोट पड़े। नागरिकता विधेयक में संशोधन के 14 प्रस्ताव दिए हैं।
07:57 PM, 11-Dec-2019
नागरिकता संशोधन विधेयक को सेलेक्ट कमेटी को भेजने का प्रस्ताव राज्यसभा में गिर गया। बुधवार को इस पर मतदान हुआ। इसमें से 99 सांसदों ने सेलेक्ट कमेटी को भेजने के लिए वोट किया जबकि इसके विरोध में 124 सदस्यों ने वोट किया। शिव सेना ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। बिल को सेलेक्ट कमेटी को भेजने का प्रस्ताव विपक्ष लेकर आया था, लेकिन केंद्र सरकार इसके विरोध में थी। इस प्रस्ताव को सीपीआई (एम) के सांसद के के रागेश लेकर आए थे। 
 

 
07:48 PM, 11-Dec-2019
नागरिकता संशोधन बिल को सेलेक्ट कमेटी को भेजने पर राज्यसभा में हो रही है वोटिंग  
07:24 PM, 11-Dec-2019
अमित शाह: कल जो पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा था, आज यहां बोला गया। कांग्रेस और पाकिस्तान के बयान में अंतर नहीं है। सर्जिकल स्ट्राइक और 370 पर दोनों के बयान एक जैसे हैं। 
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370, तीन तलाक एंटी मुस्लिम बिल नहीं हैं। क्या महिलाओं के अधिकार नहीं हैं। कश्मीर में अब शांति है। साथ ही हम मानते हैं कि ये बिल मुस्लिम विरोधी नहीं है। 
 

 
07:12 PM, 11-Dec-2019
अमित शाह ने कहा- (सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए) मुझे आइडिया ऑफ इंडिया के बारे में पता है, मैं विदेश से नहीं आया। भारत कभी मुस्लिम मुक्त नहीं होगा। कोई भी बिल एंटी मुस्लिम नहीं है। हम असम समझौते का पालन करेंगे। असम में क्लॉज 6 के लिए कमेटी बनाई है। असम की संस्कृति की रक्षा करेंगे। 
शिवसेना पर हमला बोलते हुए कहा- रातोंरात ऐसा क्या हुआ कि रुख बदल गया, सत्ता के लिए कुछ लोग रंग बदल लेते हैं। 
 
07:05 PM, 11-Dec-2019
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा...
बंगाल में हिंदुओं को विसर्जन की अनुमति नहीं देता, उन्हें अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ता है। 
07:02 PM, 11-Dec-2019
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा...
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि विभाजन हुआ इसका हमें भी दुख हुआ, लेकिन वीर सावरकर के एक बयान पर विभाजन हुआ। मुझे नहीं पता कि यह सही है या नहीं। पूरा देश जानता है कि देश का विभाजन जिन्ना जी की मांग पर हुआ। मगर मैं यह पूछना चाहता हूं कि कांग्रेस ने आखिर इसे स्वीकार क्यों किया? 
06:59 PM, 11-Dec-2019
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान तत्कालीन राजस्थान सरकार ने तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम बड़ी संख्या में पाकिस्तानी हिंदू व सिख शरणार्थियों के मुद्दे को लेकर पत्र लिखा था। सिर्फ दो धर्मों से 13 हजार लोगों को फायदा हुआ। जबकि हमने छह धर्मों को शामिल किया है।  मगर किसी ने कुछ नहीं कहा क्योंकि कांग्रेस जो भी करती है वो सेक्युलरिज्म होता है। आखिर हमें कब तक बेवकूफ बनाया जाएगा? 
06:54 PM, 11-Dec-2019
अमित शाह ने चिदंबरम और कपिल सिब्बल को जवाब देते हुए कहा कि दोनों संसद को कोर्ट के नाम से डरा रहे हैं। कोई भी व्यक्ति अदालत जा सकता है। सभी के लिए दरवाजे खुले हैं। मुझे विश्वास है कि अदालत में भी कानून सही पाया गया। अमित शाह ने कहा कि 2005 में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में घुसपैठ का जिक्र किया था। यह जिक्र आते ही टीएमसी सांसद भड़क गए और उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। 
06:47 PM, 11-Dec-2019
गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा, 'कपिल सिब्बल कह रहे थे कि मुसलमान आपसे नहीं डरता है। मैं भी तो यही कह रहा हूं कि भारत में रहने वाले किसी भी अल्पसंख्यक को डरने की जरूरत नहीं है। किसी की नागरिकता नहीं छिनेगी।' उन्होंने कहा, 'देश के गृह मंत्री पर सभी का भरोसा होना चाहिए।' 
06:45 PM, 11-Dec-2019
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस विधेयक से कई धर्म के प्रताड़ित लोगों को भारत की नागरिकता मिलेगी। मगर विपक्ष का ध्यान सिर्फ इस बात पर है कि मुस्लिमों को क्यों नहीं लेकर आ रहे? आपका धर्म निरपेक्ष काफी सीमित है, लेकिन हमारा नहीं। उन्होंने कहा कि जब श्रीलंका, युगांडा से लोगों को नागरिकता दी तो बांग्लादेश और पाकिस्तान के लोगों को क्यों नहीं दी?
06:42 PM, 11-Dec-2019
अमित शाह ने कहा कि नेहरू-लियाकत समझौते के तहत अल्पसंख्यकों को समानता देने की बात कही गई। मगर वहां उन्हें चुनाव लड़ने से रोका गया। उनकी संख्या लगातार घटती रही। जबकि यहां राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, चीफ जस्टिस, चुनाव आयुक्त जैसे उच्च पदों पर अल्पसंख्यक रहे। 
 
06:36 PM, 11-Dec-2019
नागरिकता संशोधन विधेयक पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस विधेयक को राजनीतिक दृष्टिकोण से नहीं देखना चाहिए। हम ध्यान भटकाना नहीं चाहते हैं। पिछली सरकारों ने इसे लेकर कोशिश नहीं की। यह विधेयक 2015 में भी लाया गया था। 
06:22 PM, 11-Dec-2019
गृह मंत्री अमित शाह ने बिल पर अपनी बात रखते हुए अगर देश का बंटवारा न हुआ होता, तो यह बिल लाने की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि विधेयक पर 44 सांसदों ने अपनी बात कही और सभी ने अपने सुझाव दिए और आपत्तियां भी जताई। 

अमित शाह ने कहा कि हमें पता है कि आलोचना होगी और हो रही है। मगर नरेंद्र मोदी सरकार यहां देश के लिए काम करने आई है। उन्होंने कहा कि हम भी चाहते तो सत्ता का सुख भोग सकते थे। शाह ने आगे कहा कि देश की समस्याओं को कितने साल तक टालते रहेंगे।

विपक्ष पर तंज 

अमित शाह ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि वे कमरा बंद कर के अपनी आत्मा के साथ संवाद कीजिए। उन्होंने कहा कि विभाजन धर्म के आधार पर हुआ, वो सबसे बड़ी भूल थी। अगर देश का विभाजन धर्म के आधार पर न होता, तो यह नौबत नहीं आती। अमित शाह ने कहा कि अगर यह विधेयक 50 साल पहले लाया जाता तो आज स्थिति इतनी गंभीर नहीं होती। 
06:16 PM, 11-Dec-2019
रविशंकर प्रसाद ने कहा- कानून विभाग ने बिल देखा है। बिल संवैधानिक है। सदन सभी विषयों पर कानून बना सकता है। ये बिल कहता है कि छह देशों के नागरिकों को हमारे देश में नागरिकता दी जा सकती है। 

 
06:04 PM, 11-Dec-2019
गुलाम नबी आजाद ने कहा: अगर ये बिल सभी को मंजूर है तो विरोध क्यों हो रहा है। असम में आर्मी मार्च क्यों हो रहा है। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई क्यों हो रही है। डिब्रूगढ़, दिसपुर, तिनसुकिया में प्रोटेस्ट मार्च क्यों हो रहा है। त्रिपुरा में भी ऐसा हो रहा है। अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर जल रहा है आप कहते हैं कि देश खुश है। अनुच्छेद 370, तीन तलाक, अब नागरिकता बिल के जरिए आप लोगों का ध्यान बांटना चाहते हैं। 

 
04:55 PM, 11-Dec-2019

जेडीएस ने किया विरोध : 

जनता दल सेक्युलर के सांसद डी कुपेंद्र रेड्डी ने इस बिल का विरोध करते हुए कहा कि इससे देश की धर्मनिरपेक्ष पॉलिसी को झटका लगेगा। उन्होंने कहा, 'मैं इसका विरोध करता हूं। मैं सिफारिश करता हूं कि इस बिल को जांच के लिए संसद की सलेक्ट कमिटी को भेजा जाना चाहिए।'
 
 

ईएसआर कांग्रेस ने किया बिल का समर्थन 

वाईएसआर कांग्रेस के सांसद वी. विजयसाई रेड्डी ने सदन में कहा कि उनकी पार्टी इस विधेयक का समर्थन करती है। 
04:22 PM, 11-Dec-2019
संजय सिंह, आप सांसद: मैं इस बिल का विरोध करता हूं क्योंकि ये संविधान के खिलाफ है जिसे बाबा साहब अंबेडकर ने बनाया था। ये भारत की संविधान प्रस्तावना के भी खिलाफ है। ये महात्मा गांधी और भगत सिंह के सपनों के भारत के भी खिलाफ है। 
 

 
03:47 PM, 11-Dec-2019
कपिल सिब्बल, कांग्रेस नेता: हम हिंदू और मुस्लिम देश के विरोध में हैं। दो देशों की थ्योरी सच कर रही है ये सरकार। आप संविधान की बुनियाद को बदल रहे हैं। संविधान की धज्जियां उड़ा रहे हैं। गृह मंत्री ने कहा कि नया सवेरा आएगा, लेकिन इससे लाखों लोगों की काली रात खत्म नहीं होगी। देश के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है। ये सिर्फ एक समुदाय पर हमला है। न मैं डरता हूं, न देश के नागरिक डरते हैं, न देश के मुसलमान डरते हैं। हम सिर्फ संविधान से डरते हैं। 
 
 
03:33 PM, 11-Dec-2019
बसपा के सतीश च्ंद्र मिश्र ने कहा- हमारी पार्टी नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करती है। आप मुस्लिमों के इससे बाहर रखकर अनुच्छेद 14 का उल्लंघन क्यों कर रहे हैं। मुस्लिमों को इससे बिल से बाहर रखा गया है यही पूरी समस्या की जड़ है। 
 

 
03:05 PM, 11-Dec-2019

ये पाकिस्तान की संसद नहीं है: शिवसेना

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि मैं कल से सुन रहा हूं कि जो इस बिल को समर्थन नहीं देगा वह देशद्रोही है। आज कहा गया है कि जो बिल के विरोध में हैं वो पाकिस्तान की भाषा बोल रहा है। उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान की संसद नहीं है, अगर इतनी दिक्कत है तो पाकिस्तान को खत्म कर दें।
साथ ही उन्होंने कहा- हमें हिंदुत्व और राष्ट्रवाद पर किसी के प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है। जिस स्कूल में आप पढ़ते हो, हम उस स्कूल के हेड मास्टर हैं। हमारे स्कूल के हेडमास्टर बालासाहेब ठाकरे थे, अटल जी, श्यामाप्रसाद मुखर्जी भी थे, हम सबको मानते हैं। 
 

 
03:05 PM, 11-Dec-2019

चिदंबरम बोले- श्रीलंका के तमिलों को क्यों शामिल नहीं किया गया

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि इस विधेयक में कुछ अपवाद रखे गए हैं वह समझ से परे हैं। इसमें जिन देशों देशों को शामिल किया गया है श्रीलंका उनमें नहीं है। हालांकि, श्रीलंका के हिंदुओं और भूटान के ईसाई लोगों को इसमें शामिल किया गया है। फिर इसमें श्रीलंका के तमिलों को क्यों शामिल नहीं किया गया है? मैं सरकार को खुली चुनौती देता हूं कि वह अटर्नी जनरल और कानून मंत्रालय को बिल के प्रावधानों पर जवाब देने के लिए बाध्य करें। मुझे उम्मीद है कि न्यायपालिका इस बिल को अवैध करार देगी और आइडिया ऑफ इंडिया को बचाएगी।
02:35 PM, 11-Dec-2019

एआईएडीएमके ने नागरिकता संशोधन विधेयक का किया समर्थन

एआईएडीएमके ने नागरिकता संशोधन विधेयका का समर्थन किया। पार्टी के सांसद एसआर बालासुब्रमण्यम ने कहा कि हमें कुछ चिंताएं हैं लेकिन कुल मिलाकर हम इस बिल का समर्थन कर रहे हैं।
 


 
02:32 PM, 11-Dec-2019

तेलंगाना राष्ट्र समिति ने किया विरोध

टीआरएस सांसद के केशव राव ने इस विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि यह मुस्लिम विरोधी है। यह संविधान और इस देश के मूल आदर्शों के खिलाफ है। इस बिल के लागू होने से लोगों के बीच में डर बढ़ेगा।
 

 
02:10 PM, 11-Dec-2019

जेडीयू ने नागरिकता संशोधन विधेयक का किया समर्थन

जेडीयू सांसद रामचंद्र प्रसाद सिंह ने नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन करते हुए कहा कि विपक्ष भ्रमित करने की कोशिश कर रहा है। इसका भारत के मुसलमानों से कोई लेना-देना नहीं है।
 

 
01:50 PM, 11-Dec-2019

एआईएडीएमके ने बिल का किया समर्थन

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) ने राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया है। पार्टी सांसद एस.आर. बालासुब्रमण्यम ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि मैं पीएम और गृह मंत्री से अपील करता हूं कि इस बिल में मुसलमानों को भी शामिल किया जाएगा।
01:44 PM, 11-Dec-2019

ये विधेयक मोहम्मद अली जिन्ना की कब्र पर दर्ज होगा-टीएमसी

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि मैंने सुना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक स्वर्ण अक्षरों में दर्ज होगा। असल में यह पाकिस्तान के राष्ट्रपिता मोहम्मद अली जिन्ना की कब्र पर दर्ज होगा।
01:26 PM, 11-Dec-2019

यह बिल अंसवैधानिक, संग्राम होगा-टीएमसी

तृणमुल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रयान ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि यह बिल असंवैधानिक है और इस पर संग्राम-जनआंदोलन होगा। धमकी भरे लहजे में ब्रयान ने कहा कि टीएमसी को इसकी आदत है। उन्होंने कहा कि ये बिल सुप्रीम कोर्ट में भी जाएगा क्योंकि इनकी नींव झूठ, झांसा और जुमला है।
01:18 PM, 11-Dec-2019

कांग्रेस बोली- पटेल मिलेंगे तो मोदी से बहुत नाराज होंगे

आनंद शर्मा ने चर्चा के दौरान कहा कि हम पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं और हम अपने बुजुर्गों से मिलते हैं। इसलिए अगर सरदार पटेल मोदी जी से मिलेंगे तो वे उनसे बहुत नाराज होंगे, गांधी जी भी जरूर उदास होंगे, लेकिन सरदार पटेल वास्तव में बहुत नाराज होंगे।
12:50 PM, 11-Dec-2019

आनंद शर्मा बोले- टू नेशन थ्योरी कांग्रेस की नहीं, सावरकर ने दी थी

कांग्रेस से वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि आपने (अमित शाह) इतिहास लिखने का किसी को प्रॉजेक्ट दिया है तो कृपा कर ऐसा न करें। औपचारिक रूस से सावरकर ने घोषणा की थी कि जिन्ना के टू नेशन थिअरी से मुझे कोई आपत्ति नहीं है। यह कांग्रेस ने नहीं दी थी।
12:37 PM, 11-Dec-2019

सरकार को जल्दीबाजी क्यों, विरोध का कारण राजनैतिक नहीं: कांग्रेस

कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन विधेयक का राज्यसभा में भी विरोध किया। आनंद शर्मा ने कहा कि इस विधेयक को पारित करवाने को लेकर सरकार को इतनी जल्दीबाजी क्यों है। इसके विरोध का कारण राजनैतिक नहीं है। नागरिकता का मतलब भूगोल से नहीं बल्कि जन्म से होता है। यह संविधान की नींव पर हमला है। इतिहास से छेड़छाड़ अन्याय होगा। विभाजन की पीड़ा सबको है। कांग्रेस पर विभाजन के आरोप लगाए गए।
12:36 PM, 11-Dec-2019

किसी भी मुसलमान को चिंता करने की आवश्यकता नहीं

अमित शाह ने कहा कि भारत के किसी भी मुसलमान को इस विधेयक के कारण चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अगर कोई आपको डराने की कोशिश करे तो घबराएं नहीं। नरेंद्र मोदी सरकार संविधान के अनुसार काम कर रही है, जहां अल्पसंख्यकों को पूरी सुरक्षा मिलेगी।
12:31 PM, 11-Dec-2019

सरकार असम के अधिकारों की रक्षा करेगी: अमित शाह

1985 में असम समझौता हुआ। राज्य की स्वदेशी संस्कृति की रक्षा के लिए खंड छह में प्रावधान है। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि खंड छह की निगरानी के लिए समिति के माध्यम से एनडीए सरकार असम के अधिकारों की रक्षा करेगी। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन इस कमेटी का हिस्सा है।
12:27 PM, 11-Dec-2019

नागरिकता बिल देश के मुसलमानों के खिलाफ नहीं, पूर्वोत्तर के लोग परेशान न हों: अमित शाह

विधेयक को प्रस्तुत करते हुए अमित शाह ने कहा कि यह देश के मुसलमानों के खिलाफ नहीं है। इससे पूर्वोत्तर के लोग भी परेशान न हों। 
12:09 PM, 11-Dec-2019

नागरिकता बिल में संशोधन से यातना का जीवन जी रहे लोगों को मदद मिलेगी

गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक को प्रस्तुत करते हुए कहा कि इससे यातना का जीवन जी रहे लोगों को मदद मिलेगी। नागरिकता संशोधन बिल से करोड़ों लोगों को उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। इस बिल के प्रावधान में, लाखों करोड़ों लोग जो नर्क की यातना का जीवन जी रहे हैं, उन्हें नई आशा दिखाने का ये बिल है।
 
12:03 PM, 11-Dec-2019

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश, 119 हुआ बहुमत का आंकड़ा

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक को प्रस्तुत कर दिया गया है। चार सांसदों की छुट्टी की वजह से बहुमत का आंकड़ा घटकर 119 पहुंच गया है। 
11:54 AM, 11-Dec-2019

राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा हुआ कम, चार सांसदों की छुट्टी मंजूर

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित कराने में जुटी सरकार को बड़ी राहत मिली है। राज्यसभा के चार सांसदों की छुट्टी मंजूर हो गई है जिससे बहुमत का आंकड़ा भी कम हो गया है। अब इस विधेयक को पारित कराने के लिए सरकार को 119 सांसदों के समर्थन की जरूरत है।
11:34 AM, 11-Dec-2019

थोड़ी देर में राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता विधेयक, संसद पहुंचे शाह

राज्यसभा में थोड़ी देर में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किया जाएगा। गृहमंत्री अमित शाह संसद पहुंच गए हैं।
 

 
11:19 AM, 11-Dec-2019

राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

जीएसटी के कारण राज्यों को होने वाले राजस्व घाटे की भरपाई केंद्र द्वारा समय पर नहीं किए जाने के विरोध में टीआरएस सहित विभिन्न दलों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित।
 
11:15 AM, 11-Dec-2019

सरकार हमारी शंकाएं दूर करे- संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने आज फिर कहा कि हमारे मन में कुछ शंकाएं हैं अगर उनका जवाब नहीं मिलता है तो हम देखेंगे क्या करना है। राज्यसभा में हमारी दोनों तरफ ज्यादा जरूरत है। रावत ने पूछा कि क्या बिल को समर्थन नहीं देने वाले देशद्रोही हैं।

संजय राउत ने कहा कि वोटबैंक की राजनीति नहीं होनी चाहिए, यह सही नहीं है। फिर से हिंदू-मुस्लिम के बीच विभाजन करने का प्रयास न करें। इसके अलावा श्रीलंका के तमिल हिंदुओं के लिए इस बिल में कुछ भी नहीं है।
11:14 AM, 11-Dec-2019

पटना में धरने पर बैठे तेजस्वी यादव

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पटना में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव धरने पर बैठे हैं। तेजस्वी यादव ने इस बिल को असंवैधानिक बताते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने सत्ता में बने रहने के लिए इसका समर्थन किया है।
 
11:09 AM, 11-Dec-2019

दोपहर एक बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक

आज दोपहर एक बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई है। जिसमें सरकार कई बड़े फैसले ले सकती है।
 

 
10:39 AM, 11-Dec-2019

संसदीय कार्यमंत्री का दावा- पूर्ण बहुमत से राज्यसभा में पारित होगा विधेयक

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने दावा किया कि नागरिकता संशोधन विधेयक आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में चर्चा के लिए पेश किया जाएगा और यह पूर्ण बहुमत से पारित होगा।
 

 
10:32 AM, 11-Dec-2019

संसदीय दल की बैठक में बोले पीएम- कुछ दल पाक की भाषा बोल रहे हैं

भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकता विधेयक पर कुछ दल पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। इसके जरिए लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव आएगा। संसदीय कार्यमंत्री ने बैठक के बाद बताया कि पीएम मोदी ने इस विधेयक को ऐतिहासिक कहा है। नागरिकता विधेयक स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा, इससे धार्मिक उत्पीड़न से भागकर आए लोगों को स्थायी राहत मिलेगी।

पीएम मोदी ने भाजपा सांसदों से आगामी बजट पर समाज के सभी वर्गों से नीतियों पर प्रतिक्रिया लेने और उसे वित्त मंत्री के साथ साझा करने के लिए भी कहा।
 

 
10:17 AM, 11-Dec-2019

भाजपा संसदीय दल की बैठक, पीएम मौजूद

नागरिकता संशोधन विधेयक को मोदी सरकार आज राज्यसभा में पेश करेगी। संसद के उच्च सदन में इस बिल को पास कराने के लिए सरकार पूरा दमखम लगा रही है। राज्यसभा में रणनीति को लेकर भाजपा संसदीय दल की बैठक भी हो रही है। जिसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के सभी वरिष्ठ सांसद पहुंच चुके हैं।
 
10:52 AM, 11-Dec-2019

नागरिकता संशोधन विधेयक पर विपक्ष के ये नेता रखेंगे पार्टी का पक्ष

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर कांग्रेस ने नेता कपिल सिब्बल, टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन और समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव अपनी पार्टी का पक्ष रखेंगे।
10:52 AM, 11-Dec-2019

लोकसभा में कांग्रेस ने दिया स्थगन प्रस्ताव

लोकसभा में कांग्रेस सांसद के सुरेश ने स्थगन प्रस्ताव दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर देश में बेचैनी का माहौल है।


 
10:14 AM, 11-Dec-2019

ऐतिहासिक फैसला: राज्यसभा से भी नागरिकता बिल पास, पक्ष में 125, विरोध में 105 वोट पड़े

नागरिकता संशोधन विधेयक-2019 लोकसभा में पास होने और राज्यसभा में आज पेश होने के बीच कांग्रेस ने इस मुद्दे पर मुखर होकर सड़कों पर उतरने की रणनीति बनाई है। कांग्रेस राज्यसभा के अंदर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष के अलावा अन्य दलों को इसके विरोध में उतारने की रणनीति के साथ अब खुलकर विरोध दर्ज कराएगी। इसके तहत कांग्रेस ने बुधवार को देश में सभी राज्य मुख्यालयों पर प्रदर्शन करने का फैसला किया है।
 


 
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

भारत बंद: सीएए के विरोध में बंद कराने आए थे दुकान, महिला ने लाल मिर्च झोंककर खदेड़ा

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने वाले संगठनों ने 29 जनवरी को भारत बंद का एलान किया है। हालांकि इसे लेकर सभी राज्यों में प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। वहीं, महाराष्ट्र में भी इसका मिला जुला असर देखने को मिला।

29 जनवरी 2020

विज्ञापन

प्रशांत किशोर को जेडीयू ने दिखाया बाहर का रास्ता, जानिए कैसे बने राजनीति के 'चाणक्य'

चुनावी राजनीति में अपनी महारत दिखा चुके बिहार के बक्सर जिले में जन्मे प्रशांत किशोर पांडेय की जेडीयू से विदाई कर दी गई है। नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया है।

29 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us