चीन का अडंगा खत्म, कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए खुलेगा नाथू लॉ मार्ग  

एजेंसी, नई दिल्ली   Updated Fri, 09 Feb 2018 07:14 PM IST
China ready to reopen nathula pass for kailash mansarovar yatra 
nath la pass
चीन ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए नाथू लॉ मार्ग को फिर से ‘बहाल’ करने की पुष्टि की है। केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। 
पिछले साल इस रास्ते से यात्रा नहीं हो पाई थी। दरअसल, तब चीन ने इस मार्ग से ‘सुरक्षित और सुलभ’ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल न होने की बात कही थी। दोनों देशों की सेनाओं के बीच दोकलम गतिरोध के चलते चीन ने कैलाश मानसरोवर यात्रा को रोक दिया था। चीन की मांग थी कि भारत पहले दोकलम से सेना हटाए। 

चीनी सेना के भूटान के दावे वाले इलाके में घुस आने पर भारतीय फौज ने हस्तक्षेप किया था। 16 जून को शुरू हुआ यह गतिरोध 73 दिन तक चला। दरअसल, चीनी सेना के दोकलम में घुस आने से भारत को पूर्वोत्तर के राज्यों से जोड़ने वाले चिकन नेक (संकरे गलियारे) की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया था। 

बहरहाल, दोनों सेनाएं लंबी कूटनीतिक कोशिशों के बाद 28 अगस्त को पीछे हट गई थीं। वीके सिंह ने लोकसभा में बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दिसंबर 2017 में चीनी समकक्ष से हुई मुलाकात के दौरान इस मुद्दे को उठाया था। 

चीन की ओर से इस मार्ग से यात्रा बहाल करने की बात कही गई है। इसके पहले, बृहस्पतिवार को चीनी दूतावास में ‘चाइनीज स्प्रिंग फेस्टिवल’ भोज के दौरान चीनी राजदूत लिओ झाओहुई ने कहा, ‘नया साल एक खाली किताब की तरह होता है, और कलम हमारे हाथ में है। हमने भारत-चीन दोस्ती का एक नया अध्याय लिखना शुरू कर दिया है। 

हाल ही में चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिएची और विदेश मंत्री वांग यी ने भारत का सफल दौरा किया है। इस तीर्थ यात्रा के लिए व्यवस्था की जा रही है।’ कैलाश मानसरोवर की चार माह चलने वाली यात्रा जून से शुरू होगी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

भाजपा नेता के घर में UP बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते 62 पकड़े गए

भाजपा नेता व स्कूल प्रबंधक के घर में प्रशासन की टीम ने एसडीएम और सीओ के नेतृत्व में छापा मारकर 62 लोगों को इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया।

23 फरवरी 2018

Related Videos

खाने के लिए चावल क्या चुराया भीड़ ने पीट पीटकर ले ली जान

केरल के पलक्कड़ में भीड़ ने एक युवक को पीट पीटकर मार डाला। उस पर चावल चुराने का आरोप था। लोगों की बेशर्मी ये रही कि युवक के साथ वो सेल्फी भी लेते रहे वीडियो बनाते रहे। मामले के तूल पकड़ने पर सीएम ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

23 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen