लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   CBI raids Manish Sisodia house Arvind Kejriwal is also in deep trouble BJP leader said this

मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई की छापेमारी: केजरीवाल पर भी गहराया संकट, बीजेपी नेता ने कही ये बात

Amit Sharma Digital अमित शर्मा
Updated Fri, 19 Aug 2022 07:49 PM IST
सार

दिल्ली सरकार पर नई एक्साइज पॉलिसी के बहाने शराब व्यापारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने और इसके बदले में व्यापारियों से पैसा वसूलने के आरोप हैं। भाजपा ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी सरकार ने एक्साइज पॉलिसी से इकट्ठी की गई रकम पंजाब विधानसभा के चुनावों में लगाया। आरोप है कि एक कंपनी को नियमों के उलट जाकर 30 करोड़ रूपये का रिफंड किया गया।

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया।
अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर शुक्रवार को सीबीआई की टीम ने एक बार फिर छापेमारी शुरू कर दी है। सिसोदिया के आवास सहित दिल्ली-एनसीआर के 21 जगहों पर सीबीआई की रेड चल रही है। दिल्ली और पंजाब के अलावा पांच अन्य राज्यों में भी एक्साइज पॉलिसी के माध्यम से हुए भ्रष्टाचार के मामले में सबूत खंगाले जा रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने इसे अरविंद केजरीवाल के बढ़ते राजनीतिक कद को रोकने की साजिश बताया है तो भाजपा ने अरविंद केजरीवाल को इस भ्रष्टाचार का 'मास्टर माइंड' बताया है और कहा है कि इस मामले में अरविंद केजरीवाल का भी जेल जाना तय है। इससे दिल्ली की राजनीति अचानक गरमा गई है।



दिल्ली सरकार पर नई एक्साइज पॉलिसी के बहाने शराब व्यापारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने और इसके बदले में व्यापारियों से पैसा वसूलने के आरोप हैं। भाजपा ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी सरकार ने एक्साइज पॉलिसी से इकट्ठी की गई रकम पंजाब विधानसभा के चुनावों में लगाया। आरोप है कि एक कंपनी को नियमों के उलट जाकर 30 करोड़ रूपये का रिफंड किया गया।


इस मामले में दिल्ली के मुख्य सचिव ने प्रारंभिक स्तर की एक जांच की थी, इसमें नई  एक्साइज पॉलिसी में अनियमितता किए जाने की बात सामने आई है। इसी जांच रिपोर्ट के आधार पर उपराज्यपाल ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी। इसी मामले में सीबीआई की छापेमारी चल रही है। दिल्ली सरकार ने नई एक्साइज पॉलिसी को वापस लेने की घोषणा कर दी है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि नई पॉलिसी में भ्रष्टाचार की बात सामने आने के कारण ही अरविंद केजरीवाल सरकार को यह पॉलिसी वापस लेनी पड़ी है।   

लूट के जिम्मेदार लोगों को भुगतनी पड़ेगी सजा: अनुराग ठाकुर
भाजपा नेताओं ने मनीष सिसोदिया के घर पर हुई छापेमारी का स्वागत किया है और कहा है कि मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल जल्द ही जेल की सलाखों के पीछे होंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि एक्साइज पॉलिसी के नाम पर हुई लूट के जिम्मेदार लोगों को इसकी सजा भुगतनी पड़ेगी। पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा है कि इस पूरे खेल के मास्टरमाइंड अरविंद केजरीवाल हैं। उन्होंने कहा है कि यदि मनीष सिसोदिया इस मामले में सरकारी गवाह बन जाएं तो उन्हें सजा में राहत मिल सकती है, जबकि असली मास्टर माइंड होने के नाते अरविंद केजरीवाल को जेल जाना पड़ेगा।

आम आदमी पार्टी ने नई एक्साइज पॉलिसी में कुछ अनियमितताओं के लिए पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल को जिम्मेदार ठहराया है। पार्टी ने कहा था कि बैजल के उपराज्यपाल रहते हुए  पॉलिसी जारी करने के ठीक पहले नियमों में कुछ बदलाव करके कुछ व्यवसायियों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई थी। अनिल बैजल ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। छापेमारी के दिन बैजल ने दुहराया है कि आम आदमी पार्टी ने इस मामले में भ्रष्टाचार किया है।

आप ने कहा, केजरीवाल को रोकने की कोशिश
आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने सिसोदिया के आवास पर छापेमारी किये जाने के समय ही एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि केंद्र सरकार के इरादे सही नहीं हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल की बढ़ती लोकप्रियता से परेशान है और उन्हें रोकने के लिए ही ये छापेमारी की जा रही है। आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा कि गुजरात में जहरीली शराब पीने से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, लेकिन इतने गंभीर मामले में कोई जांच नहीं की गई, जबकि दिल्ली की शिक्षा-स्वास्थ्य व्यवस्था को खराब साबित करने के लिए सिसोदिया के घर पर छापेमारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके पहले भी केजरीवाल और सिसोदिया के घर पर सीबीआई की छापेमारी की गई थी, लेकिन उसमें कोई आपत्तिजनक चीज नहीं मिली थी। इस बार भी सीबीआई को खाली हाथ लौटना पड़ेगा। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00