आज भी हिट है आडवाणी का रथ यात्रा वाला फार्मूला

अतुल सिन्हा, नई दिल्ली, Updated Wed, 14 Feb 2018 06:47 PM IST
 bjp leader lal krishna Advani Rath Yatra formula also hit in now a days
लालकृष्ण आडवाणी - फोटो : अमर उजाला
देश में इन दिनों एक बार फिर से रथ यात्राओं की धूम है। रथ भी ऐसे शानदार जिन्हें देखकर ही रामराज्य की परिकल्पना साकार होती दिखे। 28 साल पहले जब लालकृष्ण आडवाणी ने सोमनाथ से अयोध्या के लिए राम रथयात्रा निकाली थी और उसकी बदौलत भारतीय जनता पार्टी को एक बड़ी ताकत के तौर पर स्थापित कर दिया था, तब देश के हालात कुछ और थे।
लेकिन भाजपा की रथयात्रा संस्कृति में निरंतर नए नए आयाम जुड़ते गए और जनादेश यात्रा से लेकर परिवर्तन यात्राओं का ऐसा दौर चला कि इसे चुनाव जीतने और आम लोगों के करीब पहुंचने का एक जबरदस्त हथियार बना दिया गया। इसका असर भी दिखा और बेहतरीन वक्ताओं से भरी भाजपा को इसका जो राजनीतिक फायदा मिला, वो सबके सामने है।

आम लोगों के लिए अच्छे दिन आएं या न आएं, लेकिन लगता है इन रथयात्राओं से रामराज जरूर आ जाएगा। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी इमारतों को भगवा रंग में रंगकर आम लोगों की मानसिकता बदलने में लगे हैं तो अयोध्या में राम मंदिर बनाने को लेकर नए सिरे से जो कोशिशें हो रही हैं, उसमें मंगलवार से शुरू हुई रामराज्य रथयात्रा अहम भूमिका निभाने निकली है। 

 
आगे पढ़ें

रामायण काल को स्थापित करने की कोशिश में लगे हैं

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

5G तकनीक से क्यों परेशान हुई अभिनेत्री जूही चावला, मुख्यमंत्री से की शिकायत

बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला ने 5जी मोबाइल तकनीक पर चिंता जताते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखा है।

25 फरवरी 2018

Related Videos

पीएम मोदी ने 'मन की बात' में किया वैज्ञानिकों को याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 41वीं बार अपने रेडियो प्रोगार्म 'मन की बात' के जरिये लोगों को संबोधित किया।इस मौके पर उन्होंने भारतीय वैज्ञानिकों को याद किया।

25 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen