1st December: आज से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कैसे डालेंगे असर?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Wed, 01 Dec 2021 08:27 AM IST

सार

Big Change From First December: हर नए महीने के साथ ही कुछ नए नियम भी लागू होते हैं। हम बता रहे हैं कि इस बार लोगों की जेब पर क्या असर होने वाला है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने उपयोगकर्ताओं को झटका देने वाला है, तो दूसरी ओर एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी बदलाव हो सकता है।
एसबीआई कार्ड-एलपीजी
एसबीआई कार्ड-एलपीजी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

2021 का आखिरी महीना अपने साथ कई बड़े बदलाव लेकर आया है। इस महीने कुछ ऐसे बदलाव देखने को मिलेंगे, जो आपकी जेब पर बोझ बढ़ा सकते हैं। जहां एक ओर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने उपयोगकर्ताओं को झटका देने वाला है, तो दूसरी ओर एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी बदलाव हो सकता है। हर नए महीने के साथ ही कुछ नए नियम भी लागू होते हैं। हम बता रहे हैं कि इस बार लोगों की जेब पर क्या असर होने वाला है।
विज्ञापन


एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल महंगा
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए ये महीना खर्च बढ़ाने वाला होगा। दरअसल एक दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा होने जा रहा है। एसबीआई कार्ड पर फिलहाल सिर्फ ब्याज वसूला जाता है। मगर अब से प्रोसेसिंग फी भी ली जाएगी। इससे एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को अधिक चार्ज देना होगा। नए नियम के जरिए क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के बाद ईएमआई विकल्प के तहत भुगतान करने पर आपको हर खरीदार पर 99 रुपए अतिरिक्त शुल्क अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। सबसे पहले एसबीआई ने ही इसकी शुरुआत की है। 


गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव संभव 
गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और रसोई गैस सिलेंडरों के नए दाम जारी किए जाते हैं। कंपनियां एलपीजी के दामों की समीक्षा के बाद इनमें महीने की शुरुआत में बदलाव करती हैं। बता दें कि समीक्षा के बाद संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। ऐसे में आम जनता भी एक तारीख का बेसब्री से इंतजार करती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम यथावत रहते हैं। 



होम लोन हो जाएगा महंगा, छूट होगी खत्म
अपने घर का सपना संजोए ऐसे लोग जो एलआईसी हाउसिंग से होम लोन लेकर अपना यह सपना पूरा करना चाहते हैं उनके लिए बुरी खबर है। 30 नवंबर के बाद यह होम लोग महंगा हो जाएगा। दरअसल, त्योहारी सीजन के दौरान अधिकतर बैंकों ने होम लोन पर ऑफर की पेशकश की थी। इस ऑफर के तहत कम ब्याज दर और शून्य प्रोसेसिंग फीस जैसे बेनेफिट शामिल हैं। इनमें शामिल फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा। हालांकि, कई बैंकों का यह ऑफर 31 दिसंबर तक जारी रहेगा।  

यूएएन से आधार लिंक न कराया तो घाटा
30 नवबंर यूएएन खाते को आधार से लिंक करने के लिए आखिरी तिथि है। इस संबंध में आई रिपोर्टों की मानें तो इसे बढ़ाकर 30 नवंबर किया गया था, जिसके और आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में अपने यूएएन को आधार से जल्द लिंक करा लें, नहीं तो आपके पीएफ खाते का पैसा रुक सकता है। 

एलआईसी पॉलिसीधारकों को पैन अपडेट कराने पर आईपीओ में विशेष छूट भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने प्रस्तावित आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए अपने सभी पॉलिसीधारकों को स्थायी खाता संख्या (पैन) अपडेट करने को कहा है। प्रस्तावित योजना के अनुसार, एलआईसी के आईपीओ का 10 फीसदी तक हिस्सा पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित रहेगा। कंपनी ने सार्वजनिक सूचना में कहा कि आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए पॉलिसीधारकों को सुनिश्चित करना होगा कि एलआईसी के रिकॉर्ड में उनका पैन नंबर अपडेट हो। इसके अलावा, उनके पास एक वैध डीमैट खाता होना भी जरूरी है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00