लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Arunachal Pradesh: CM Khandu says, no order was given to stop the census of Chakma and Hajong

अरुणाचल प्रदेश: सीएम खांडू बोले- चकमा और हाजोंग की जनगणना रोकने का कोई आदेश नहीं दिया गया 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, ईटानगर Published by: Amit Mandal Updated Mon, 20 Dec 2021 10:59 PM IST
सार

जनगणना फिर शुरू करने के लिए अखिल अरुणाचल प्रदेश छात्र संघ(आपसू) ने शनिवार को राज्य सरकार को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया, जिसके बाद मुख्यमंत्री का बयान आया है।

PEMA KHANDU
PEMA KHANDU - फोटो : social media
ख़बर सुनें

विस्तार

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को कहा कि राज्य में चकमा और हाजोंग शरणार्थियों की जनगणना को रोकने के लिए सरकार की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इस मामले को सुलझाने के प्रति गंभीर है और अन्य राज्यों में उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जाएगी।  



खांडू ने कहा कि जनगणना बहाल करने के लिए हम जिला प्रशासन को शीघ्र ही निर्देश देंगे। जनगणना फिर शुरू करने के लिए अखिल अरुणाचल प्रदेश छात्र संघ(आपसू) ने शनिवार को राज्य सरकार को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया, जिसके बाद मुख्यमंत्री का बयान आया है। आपसू ने दावा किया था कि सात दिसंबर को प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से राज्य सरकार को एक पत्र मिलने के बाद जनगणना रोक दी गई। 


इस महीने ही ‘चकमा डेवलपमेंट फॉउंडेशन ऑफ इंडिया’ (सीडीएफआई) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि अरुणाचल प्रदेश में 65,000 चकमा और हाजोंग समुदाय के लोगों की नस्ली जनगणना की जा रही है। खांडू ने कहा, राज्य के मूल निवासियों को आश्वासन दिया गया है हाजोंग और चकमा शरणार्थियों का अन्य राज्यों में पुनर्वास कराया जाएगा। इसके लिए हमारे पास सटीक आंकड़े होने चाहिए। गौरतलब है कि चकमा बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग हैं और हाजोंग हिन्दू हैं, जो 1964 से 1966 के बीच तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) से अरुणाचल प्रदेश में बस गए थे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00