लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Alwar lynching issue raised in Rajya Sabha and Anand Sharma questions the investigation agency

कांग्रेस ने लोकसभा में उठाया कठुआ-उन्नाव मामला, स्पीकर बोलीं- बलात्कार पर राजनीति नहीं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 23 Jul 2018 12:38 PM IST
Alwar lynching issue raised in Rajya Sabha and Anand Sharma questions the investigation agency
ख़बर सुनें

संसद में शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस चली। जिसमें सत्तासीन एनडीए सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया था। इसके बाद आज सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई अलवर लिंचिंग की घटना को लेकर हंगामा शुरू हो गया। जिसकी वजह से राज्यसभा की कार्यवाही को कुछ देर के लिए स्थगित करना पड़ा था। वहीं लोकसभा की कार्यवाही चल रही है।



इस दौरान कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कठुआ-उन्नाव मामला भी सदन में उठाया। उन्होंने एनसीआरबी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि देश में लगातार बलात्कार की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। हालांकि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बीच में ही उनकी बात काटते हुए कहा 'बलात्कार को राजनीतिक रंग मत दीजिए। मैं भी एक औरत हूं।' 


बता दें कि आज राज्यसभा के एजेंडे में तीन अहम विधेयक हैं वहीं लोकसभा में बैंकरप्सी कोड का दूसरा संशोधन विधेयक पेश किया जाएगा। इसके अलावा संसद में राफेल डील पर हंगामा होने के आसार हैं। आंध्र प्रदेश और मॉब लिंचिंग का मुद्दा भी सदन में छाया रहेगा।

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने टीडीपी सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया। वह आंध्र के पुनर्गठन अधिनियम को लागू करने की मांग कर रहे हैं। वहीं सीपीआई सांसद डी राजा ने राज्यसभा में अलवर लिंचिंग पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा को बताया कि उन्हें 267 के तहत कई सांसदों को नोटिस मिले हैं। हालांकि वह इन मुद्दों पर नियम के तहत चर्चा की अनुमति नहीं दे सकते हैं। 

इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेकता आनंद शर्मा ने भ्रष्टाचार निवारण बिल का मुद्दा उठाते हुए जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के मामले को उठाया। उन्होंने कहा, केंद्रीय जांच एजेंसियों जैसे कि सीबीआई, ईडी को संविधान के अंतर्गत कार्य करना चाहिए। वह किसी राजनीतिक पार्टी का प्रतिशोध या वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों पर अत्याचार करने का काम नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह संस्थाएं डर का माहौल बना रही हैं। इसपर सभापति ने आपत्ति जताई और कहा कि एक ममाले की वजह से आप जांच एजेंसियों की विश्वसनीयता पर सवाल नहीं उठा सकते हैं।

अलवर लिंचिंग के मामले पर सियासी खींचतान कम होने का नाम नहीं ले रही है। लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, राजस्थान पुलिस की कार्रवाई मेरे लिए आश्चर्यजनक नहीं है। उन्होंने ऐसा ही पहलू खान की हत्या मामले में किया था। राजस्थान पुलिस गाय के नाम पर हिंसा करने वालों का साथ दे रही है। यह गौ रक्षक और पुलिस इसमें साथ है। 

लोकसभा में पीयूष गोयल ने लोकसभा में कहा कि पिछली सरकारों में बड़े लोगों से कर्ज की वसूली नहीं होती थी सिर्फ छोटे लोगों को नोटिस भेजे जाते थे। उन्होंने कहा कि बैंकों का कर्ज डुबाने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। वहीं कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ऑफिसर गैलरी में एक अधिकारी पर विपक्षी दलों की निगरानी करने का आरोप लगाया। खड़गे ने कहा कि वह चुपचाप हमारे सांसदों की गिनती कर रहा है जबकि उसे उस गैलरी में बैठने का हक नहीं है। भाजपा सांसदों ने कांग्रेस की इस आपत्ति को खारिज कर दिया।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00