लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Alert in 32 districts of UP, chances of rain in these states

Weather Update: यूपी के 32 जिलों में अलर्ट, उत्तराखंड समेत यहां वर्षा के आसार, केरल में कई फ्लाइट्स डायवर्ट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Thu, 04 Aug 2022 07:13 PM IST
सार

मौसम विभाग ने तमिलनाडु के घाट क्षेत्रों और तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 4 और 5 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु और तेलंगाना में अगले एक दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान है।

rain
rain - फोटो : istock
ख़बर सुनें

विस्तार

देश के उत्तरी राज्यों में मानसून मेहरबान है। गुरुवार को यूपी के 32 जिलों में वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड के अलावा असम के कुछ हिस्सों, नागालैंड और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 



निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिमी राजस्थान के साथ ही गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में एक दो जगह हल्की बारिश संभव है।


उधर, मौसम विभाग ने तमिलनाडु के घाट क्षेत्रों और तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 4 और 5 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु और तेलंगाना में अगले एक दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी तेज वर्षा हो सकती है। 

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने यूपी के 32 जिलों में वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और इनके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। येलो अलर्ट वाले 32 जिले हैं- शामली, मुज्जफरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत कबीर नगर, कानपुर देहात, कानपुर शहर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, जालौन, हमीरपुर, महौबा, झांसी और ललितपुर। 

बिजनौर में यमुना उफान पर, कार बही
उधर, पहाड़ों पर हो रही बरसात से नदियां उफान पर हैं। बिजनौर में बुधवार को यमुना खतरे के निशान के करीब पहुंच गई। कोटावाली नदी में अचानक आए पानी में बुधवार को एक कार बह गई और आठ घंटे तक यातायात ठप रहा। सहारनपुर में यमुना में डूबे युवक का शव मिला है। बागपत में बुधवार को यमुना नदी भी खतरे के निशान के पास पहुंच गई है। कार सवार बदायूं निवासी प्रमोद यादव, सुनील कुमार, राजीव कुमार हरिद्वार से गंगाजल लेने जा रहे थे। कोटावाली नदी रपटे पर कार खड़ी कर तीनों व्यक्ति लघुशंका के लिए गए थे। अचानक जलस्तर बढ़ा और पानी के तेज बहाव में कार बह गई। तीनों ने भागकर जान बचाई।  बुधवार को हमीरपुर, कानपुर, लखनऊ, इटावा, बांदा, हरदोई, बहराइच, झांसी, उरई, बरेली, में कहीं तेज तो कहीं हल्की वर्षा हुई। 

देश में अब तक औसत से आठ फीसदी ज्यादा वर्षा
देश में अब तक औसत से आठ फीसदी ज्यादा वर्षा हुई है। हालांकि, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों में वर्षा की कमी है। जुलाई में देशभर में अच्छी बारिश हुई। गुजरात और महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात भी बने। जुलाई अंत तक देश में आठ फीसदी अधिक वर्षा दर्ज हुई है। अगस्त में भी अच्छी वर्षा का अनुमान है। 

पांच फ्लाइट्स कोझीकोड से कोच्चि डायवर्ट
मिडिल ईस्ट या दक्षिण एशिया से कोझीकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे आने वाली फ्लाइट्स को खराब मौसम की वजह से डायवर्ट करना पड़ा। बताया जा रहा है कि पांच उड़ानों को खराब मौसम के कारण कोच्चि हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया गया। डायवर्ट की गई उड़ानों में शारजाह और अबू धाबी से एयर अरबिया, बहरीन से गल्फ एयर, अबू धाबी से एयर इंडिया एक्सप्रेस और दोहा से कतर एयरवेज शामिल हैं।

महाराष्ट्र: नदी पार करके स्कूल जाना पड़ रहा
नासिक में तालुका पेठ, देवलचा पड़ा गांव के बीच नदी पर पुल न होने से बच्चों को हर दिन नदी पार करके स्कूल जाना पड़ रहा है। एक स्थानीय ने बताया कि नदी पार करके बच्चों को स्कूल जाने में बहुत परेशानी होती है। सरकार से हमारा अनुरोध है कि यहां पुल बना दीजिए।


 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00