लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Airport operators raised the issue to government to hike passenger security fee

हवाई यात्रियों की जेब एक बार फिर होगी भारी, यह शुल्क बढ़ाने की तैयारी में सरकार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 18 Jul 2018 12:52 PM IST
Airport operators raised the issue to government to hike passenger security fee
ख़बर सुनें

हवाईअड्डों पर सुरक्षा तैनाती की लागत को कवर करने के लिए हवाई यात्रियों से वसूली जा रही फीस में अब जल्द ही बढ़ोतरी हो सकती है। एयरपोर्ट ऑपरेटर्स ने सरकार से कहा है कि यात्री सुरक्षा शुल्क (पीएसएफ) के तौर पर यात्रियों से जितना पैसा वसूला जाता है वो काफी नहीं है, क्योंकि यह लागत से काफी कम है।



उन्होंने सरकार से इस शुल्क में बढ़ोतरी की मांग की है। फिलहाल प्रत्येक हवाई यात्री से यात्री सुरक्षा शुल्क (पीएसएफ) के तौर पर 130 रुपया वसूला जाता है। माना जा रहा है कि सुरक्षा शुल्क में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।     


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्रा ने कहा 'यात्री सुरक्षा शुल्क की राशि से केवल हवाईअड्डों पर तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के कर्मियों और कुछ स्थानों पर तैनात राज्य पुलिस कर्मियों के वेतन का ही भुगतान हो पाता है। इस मद पर हमारा वार्षिक खर्च 900 करोड़ रुपये है और हमें हर साल 100 करोड़ रुपये की कमी का सामना करना पड़ रहा है। सभी एयरपोर्ट ऑपरेटरों ने उड्डयन मंत्रालय के समक्ष अपनी मांग रख दी है और यात्री सुरक्षा शुल्क बढ़ाने को लेकर बातचीत चल रही है'। 

बता दें कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अपने अन्य राजस्व से सीआईएसएफ कर्मियों को वेतन देता है, जबकि अधिकतर एयरपोर्ट खासकर भारत के सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में से एक इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा ऐसा नहीं करता।

वहीं, दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु और हैदराबाद के सार्वजनिक निजी भागीदारी वाले हवाईअड्डों ने अभी तक यह नहीं बताया है कि उनका वार्षिक सुरक्षा तैनाती खर्च कितना आता है और वह यात्रियों से कितना सुरक्षा शुल्क वसूलते हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00