लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Delhi ›   Afghanistan 25 Indians on the radar of NIA suspected to be linked to terrorist organization ISIS

अफगानिस्तान: एनआईए के रडार पर 25 भारतीय, आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े होने का शक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Wed, 01 Sep 2021 08:11 AM IST
सार

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां की जेलें खोल दी गई थीं। कई खूंखार आतंकी जेलों से बाहर आ गए हैं। एनआईए को शक है कि जेल से बाहर आने वालों में कुछ भारतीय भी हैं और आतंकी गतिविधियों में लिप्त हैं। 

NIA (सांकेतिक तस्वीर)
NIA (सांकेतिक तस्वीर)

विस्तार

अफगानिस्तान में रह रहे 25 भारतीय नागरिक एनआईए (नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी) के रडार पर हैं। सूत्रों के मुताबिक एनआईए को शक है कि ये सभी भारतीय आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े हुए हैं। हालांकि, इनमें से कुछ की मौत भी हो चुकी है। एनआईए के सूत्रों के मुताबिक ये सभी लोग अफगानिस्तान व पाकिस्तान से जुड़े हुए इलाके नंगरहार के पास रह रहे हैं। 



एक शख्स की हुई पहचान
जांच एजेंसी ने इनमें से एक मुनसिब नाम के शख्स की पहचान कर ली है। मुनसिब सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय है। एनआईए को शक है कि यह भी ऑनलाइन तरीके से आईएसआईएस से जुड़ा हुआ है। 


जेल से रिहा हुए हैं कई आतंकी
दरअसल, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद जेलों से कैदियों को रिहा कर दिया गया था। रिहा होने वालों में कई आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खोरसान प्रोविंस (आईएसकेपी) के आतंकवादी और भारतीय भी हैं। ऐसे में जांच एजेंसी वहां के हालातों पर नजर बनाए रखे हुए है।   

काबुल के गुरुद्वारे पर हमले की जांच भी कर रही है एनआईए
अफगानिस्तान के काबुल में गुरुद्वारे पर 25 मार्च 2020 को बड़ा आतंकी हमला हुआ था। इसमें भारतीय नागरिकों समेत 27 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसकेपी ने ली थी, जिसके बाद एनआईए ने एक अप्रैल 2020 को इस मामले में केस दर्ज किया था। पिछले साल ही सितंबर में एनआईए की टीम इस आतंकी हमले की जांच करने के लिए अफगानिस्तान गई थी। 




केरल का मुहसिन था हमलावरों 
हथियारों से लैस आतंकियों ने गुरुद्वारे में घुसकर गोलीबारी की थी। एनआईए को शक है कि इन हमलावरों में केरल का रहने वाला मुहसिन भी शामिल था। इसी के बाद से राष्ट्रीय जांच एजेंसी को अफगानिस्तान में रह रहे कुछ भारतीयों पर आतंकी संगठन से जुड़े होने का शक हुआ। एनआईए की शुरुआती जांच में ऐसे 25 भारतीय नागरिकों के नाम सामने आए हैं जो अफगानिस्तान में रह रहे हैं और इनका संबंध आतंकी संगठन से है। 
विज्ञापन
 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00