Hindi News ›   India News ›   Abhishek manu singhvi rejected one nation one election proposal of PM Narendra Modi

एक साथ चुनाव संविधान पर जहर बुझे तीर जैसा : सिंघवी

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 10 Jul 2018 10:45 PM IST
अभिषेक मनु सिंघवी
अभिषेक मनु सिंघवी
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश में एक साथ चुनाव (वन नेशन, वन इलेक्शन) के अंदर कोई तथ्य नहीं है। केंद्र की हलचल पैदा करने वाली सरकार का यह नया शिगूफा है। कांग्रेस पार्टी ने इसी आरोप के साथ प्रधानमंत्री के देश में एक साथ चुनाव कराने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इरादे ठीक नहीं है। उनका यह विचार संविधान के लिए जहर जहर बुझे तीर जैसा है। यह वैधानिक रूप से अनुचित है। लोकतंत्र के विरुद्ध है। 
विज्ञापन


कांग्रेस प्रवक्ता ने इसे पूरे देश को बरगलाने वाला कदम बताया। उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ कभी भी अविश्वास प्रस्ताव लाने का विकल्प है। इस अविश्वास प्रस्ताव को सरकार के गठन होने के बाद कभी भी लाया जा सकता है और चुनी सरकार को सत्ता से बेदखल किया जा सकता है? यह लोकतंत्र की खूबी है। क्या सरकार इस तरह की व्यवस्था के पक्ष में नहीं है? 


इसी तरह से लंबे समय इस देश के राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना कहां तक उचित है? इस देश में 15 साल तक एक साथ चुनाव हुए, लेकिन उसके बाद राज्य सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाई। वहां वैधानिक परंपरा के अनुरुप जल्द ही चुनाव कराए गए। चुनी सरकार को पांच साल का कार्य करने का समय मिला। हमारे संविधान निर्माताओं ने भी संभवत: इन स्थितियों को भांपकर ही एक साथ चुनाव के बारे में नहीं सोचा। ऐसे में यह सरकार का यह विचार समझ से परे हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00