लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   5G in India: PM modi says common Man saving 4000 per month from deta use

5G in India: 10 रुपये में मिल रहा एक जीबी डेटा, गरीब बचा रहा 4000 रुपये महीना; पीएम मोदी ने समझाया हिसाब

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Sat, 01 Oct 2022 03:52 PM IST
सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत तीन औद्योगिक क्रांतियों का लाभ नहीं उठा पाया, लेकिन चौथी औद्योगिक क्रांति का भारत नेतृत्व करेगा। 

PM Modi
PM Modi - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश को 5जी सर्विस की सौगात दी। इसके साथ देश में जियो और एयरटेल की 5जी सेवाएं भी शुरू हो गई हैं। 5जी सर्विसेज की लॉन्चिंग के समय पीएम मोदी ने लोगों संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, भारत तीन औद्योगिक क्रांतियों का लाभ नहीं उठा पाया, लेकिन चौथी औद्योगिक क्रांति का भारत नेतृत्व करेगा। 



इस दौरान उन्होंने कहा, डेटा के माध्यम से अब आम आदमी चार हजार रुपये महीना बचा रहा है। उन्होंने हिसाब समझाते हुए कहा, पहले एक जीबी डेटा 300 रुपये में मिलता था, लेकिन आज यह दस रुपये में है। उन्होंने बताया, औसतन एक आदमी महीने में 14 जीबी डेटा खर्च करता था। इससे उसकी लागत 4200 रुपये महीना आती थी, लेकिन अब यह 150 रुपये से भी कम में मिल रहा है। यानी आदमी अब 4000 रुपये महीना बचा रहा है। 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे एडिशन की शुभारंभ सभा को संबोधित भी किया। मोदी ने कहा कि आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को शीर्ष पर चढ़ने से कोई रोक नहीं पाएगा। इस स्थान पर हमारा अधिकार है। भारत और भारतीय इससे कम पर समझौता नहीं कर सकते। चौथी अधोगिक क्रांति का नेतृत्व भारत करेगा।



प्रधान नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में जियो पवेलियन में प्रदर्शित ट्रू 5G उपकरणों को देखा और ‘जियो-ग्लास’ को खुद पहन कर उसका अनुभव भी किया। उन्होंने युवा Jio इंजीनियरों की एक टीम द्वारा एंड-टू-एंड 5G तकनीक के स्वदेशी विकास को भी समझा। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी और रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी भी उपस्थित रहे।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00