विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल प्रदेश

बुधवार, 23 अक्टूबर 2019

छात्रवृत्ति घोटाले की जांच की आंच सचिवालय तक पहुंची

हिमाचल प्रदेश में छात्रवृत्ति घोटाले की जांच की आंच सचिवालय तक पहुंच गई है। सीबीआई की तहकीकात में यह बात भी सामने आई है कि छात्रवृत्ति रिलीज करवाने को मंत्रियों और सचिवों के कार्यालयों तक से निदेशालय के अधिकारियों को फोन करवाए जाते थे। निजी शिक्षण संस्थानों को करोड़ों रुपये की छात्रवृत्ति रिलीज करवाने में किसकी क्या दिलचस्पी रही है, अब यह भी जांच का विषय बन गया है। 

सीबीआई ने ढाई सौ करोड़ रुपये के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले की परत दर परतें उघाड़नी शुरू कर दी है। हाल ही में सीबीआई ने शिक्षा निदेशालय के एक पूर्व वरिष्ठ सहायक के घर पर छापेमारी की तो माना जा रहा है कि अब कुछ अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी है। सीबीआई सूत्रों के अनुसार निदेशालय के कुछ अधिकारी और कर्मचारी निजी संस्थानों को छात्रवृत्ति रिलीज करवाने में खास दिलचस्पी लेते थे।

वे राज्य सचिवालय जाकर वहां मंत्रियों और सचिवों के कार्यालय से निदेशालय के संबंधित अधिकारियों और यहां तक कि कर्मचारियों तक को फोन करवाते थे। इस तरह की दिलचस्पी के पीछे क्या कारण रहे हैं। अब जांच इस एंगल से भी की जा रही है। इसमें मंत्रियों और सचिवों के कार्यालयों से फोन के पीछे की मंशा भी छानबीन के दायरे में आ गई है।
... और पढ़ें

हिमाचल के राजीव को मिला फेवरेट यू-ट्यूब सेंसेशन अवॉर्ड

हिमाचल के दुर्गम जिला सिरमौर के राजीव राजा को मुंबई में फेवरेट यू-ट्यूब सेंसेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रीय ग्लोबल बिजनेस अवॉर्ड-2019 समारोह में माधुरी दीक्षित ने राजीव राजा को सम्मानित किया। राजीव राजा के परदेशी एंथम और फ्रेंड्स एंथम को 600 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा है।

राजीव पहले ऐसे गायक हैं, जिनके यू-ट्यूब पर पांच गाने हैं और सब्सक्राइबर 13,60,000 हैं। बिजनेस अवॉर्ड समारोह हर साल आयोजित किया जाता है। इसमें लगभग 100 से ज्यादा सेलिब्रिटी और बिजनेस आइकॉन को सम्मानित किया जाता है। मुंबई में हुए सम्मान समारोह में टीवी स्टार दृष्टि धामी, रोहित बोस रॉय, नकुल मेहता, आरुषि दत्ता, महक चहल और शेरा (टाइगर सिक्योरिटी) आदि नामी हस्तियों को अवार्ड दिए गए।

राजीव राजा देश सहित दुबई, थाईलैंड, नेपाल सहित अन्य देशों में करीब 400 शो कर चुके हैं। यू-ट्यूब ने राजीव को गोल्डन प्ले बटन भी दिया है। वे एआर रहमान की डिजिटल कंपनी क्विक की टीम के साथ भी काम करते हैं। 
... और पढ़ें

मतदान के बाद मंदिर पहुंचीं रीना, घर पर ही रहे मुसाफिर और दयाल प्यारी

पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए मतदान के दूसरे दिन प्रत्याशियों ने अपने-अपने तरीके से चुनावी थकान मिटाई। भाजपा प्रत्याशी रीना कश्यप ने राजगढ़ के शिरगुल मंदिर में माथा टेककर पूजा-अर्चना की। रीना ने अपने समर्थकों व कार्यकर्ताओं के साथ मतदान की समीक्षा भी की।

उन्होंने राजगढ़ में कार्यकर्ताओं की बैठक में भी भाग लिया। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी गंगूराम मुसाफिर ने कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत की व चुनाव की समीक्षा की। मुसाफिर से उनके गांव डिलमन में अनेकों कार्यकर्ता मिलने भी पहुंचे।

कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्रों की समीक्षा रिपोर्ट उन्हें सौंपी। मुसाफिर ने कहा कि मतदान के बाद का पहला दिन घर पर आए कार्यकर्ताओं के साथ बिताया। आजाद प्रत्याशी दयाल प्यारी ने भी अधिकतर समय अपने घर पर बिताया। इस दौरान उनसे मिलने दर्जनों कार्यकर्ता उनके घर पर पहुंचे। 
... और पढ़ें

लिम्का बुक में दर्ज होगा रिवर राफ्टिंग एक्सपीडिशन, 270 किमी सफर तय करेगी टीम

अपनी सोसायटी को भी जमीन नहीं बेच सकेंगी धार्मिक संस्थाएं

हिमाचल में जमीन खरीदने के बाद धार्मिक संस्थाएं इसे अपनी ही किसी सोसायटी या सिस्टर ऑर्गेनाइजेशन को भी नहीं बेच सकेंगी। राज्य सरकार ने धारा 118 के तहत मिले राधास्वामी सत्संग के एक आवेदन को रद्द कर दिया है। सरकार ने हमीरपुर के भोटा अस्पताल की राधास्वामी सत्संग की जमीन की गिफ्ट डीड इसी की सोसायटी के नाम करने की अरजी ठुकरा दी है।

हाल ही में राधास्वामी सत्संग ने सरकार को मुजारियत एवं भू सुधार अधिनियम की धारा 118 के तहत एक आवेदन किया। इसमें निवेदन किया कि राधास्वामी सत्संग की एक सोसायटी भोटा में अस्पताल चला रही है। इस सोसायटी के पास बहुत पहले यह जमीन लीज पर दी गई थी। अब इसकी गिफ्ट डीड को इसी सोसायटी के नाम किया जाए।

सरकारी स्तर पर विचार करने के बाद इस आवेदन को धारा 118 के तहत अनफिट पाया गया है और इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट को भेजने की जगह रद्द कर दिया गया। सरकार की ओर से तर्क  दिया गया कि 17 जनवरी 2014 को लैंड सीलिंग एक्ट की धारा 5 (आई) में संशोधन के बाद एक प्रावधान किया है कि धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के लिए हिमाचल में जमीन खरीद की कोई सीलिंग तो नहीं रहेगी, लेकिन यह शर्त भी रहेगी कि यह जमीन आगे किसी अन्य संस्था या व्यक्ति को बेच नहीं पाएंगी और न ही लीज पर दे पाएंगी।

इसी शर्त के कारण राधास्वामी सत्संग के आवेदन को रद्द किया गया। चूंकि जमीन इस प्रावधान से पहले ही सोसायटी को लीज पर दी गई है, इसीलिए यह लीज पर रह सकती है। सरकार की ओर से इस संस्था को यह भी स्पष्ट किया गया है कि अगर ऐसा किया जाता है तो यह लैंड सीलिंग एक्ट की अवहेलना होगी। ऐसा करने से पहले लैंड सीलिंग एक्ट की धारा-5 (आई) में संशोधन करना होगा। यह संशोधन बिल पारित करने या अध्यादेश लाने से होगा।
... और पढ़ें

लिटफेस्ट के आयोजक और वक्ताओं के खिलाफ थाने में दी शिकायत

कसौली में आयोजित खुशवंत सिंह लिटफेस्ट पर मचा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा। कसौली क्लब में आयोजित लिटफेस्ट कार्यक्रम में पहुंची लेखिका एवं साहित्यकार तवलीन सिंह, लेखक राधा कुमार, साहित्यकार सादिया देहलवी और उनके साथ आए वक्ताओं व आयोजक राहुल सिंह के खिलाफ बजरंग दल ने कसौली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई है।

शिकायत में बजरंग दल ने कहा है कि आयोजक और लिटफेस्ट में आए वक्ताओं ने देश और केंद्र सरकार के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी की है। इसके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।  11 से 13 अक्तूबर तक चले लिटफेस्ट में साहित्यकार तवलीन सिंह ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर सवाल उठाए और कहा कि केंद्र सरकार इसे पुन: बहाल करे। लेखक राधा कुमार ने कहा कि कश्मीर के लोग आजादी चाहते हैं।
 
... और पढ़ें

मिठाइयों में मिलावट करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई: परमार

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा है कि दिवाली पर मिठाइयों में मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियुक्त फूड इंस्पेक्टरों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।  

मंगलवार को राज्य सचिवालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में परमार ने कहा कि हाल ही में सरकार ने फूड इंस्पेक्टरोें के आधा दर्जन से अधिक पद भरे हैं। दिवाली पर फूड इंस्पेक्टर हर साल जगह-जगह से सैंपल भरते हैं।

इस बार भी भरे जा रहे हैं। सैंपल फेल होने पर कार्रवाई होगी। एक सवाल के जवाब में परमार ने कहा कि आयुर्वेद विभाग में हुए घोटाले की जांच विजिलेंस ब्यूरो को दी जाएगी। आयुर्वेद विभाग में हुई खरीद में कोई भी अनियमितता हुई होगी तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

बद्दी में दवाओं की जांच के लिए जल्द लैब खोली जाएगी। कंडाघाट की प्रयोगशाला को भी मजबूत किया जाएगा। पीएचसी, सीएचसी के स्तर पर अधिकांश उपचार सुविधाएं मुहैया करने का प्रयास किया जा रहा है। अस्पतालों में किसी भी तरह की कोताही के मामले में भी सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों और नर्सों के पद भरने की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है। 
... और पढ़ें

राज्य बिजली बोर्ड को केंद्र ने दिया ए ग्रेड का दर्जा, अब योजनाओं में मिलेगी प्राथमिकता

vipin parmar
केंद्र सरकार के विद्युत मंत्रालय ने राज्य बिजली बोर्ड को ए ग्रेड का दर्जा दे दिया है। बीते कई वर्षों से बिजली बोर्ड के पास बी ग्रेड का दर्जा था। ग्रेडिंग में सुधार होने से अब राज्य बिजली बोर्ड को केंद्र सरकार की योजनाओं में प्राथमिकता मिलेगी।

इसके अलावा कम ब्याज दरों पर बोर्ड को ऋण भी मिल सकेगा। बोर्ड के संयुक्त निदेशक लोक संपर्क अनुराग पराशर ने बताया कि बीते दो वर्षों में दीनदयाल उपाध्याय और आईपीडीएस योजनाओं के तहत रिकॉर्ड कार्य कर बोर्ड ने अपनी क्षमता बढ़ाई है।

मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत गरीब परिवारों को निशुल्क कनेक्शन देने की योजना पहली बार राज्य सरकार की सहायता से शुरू की गई है। 25 मेगावाट तक की क्षमता वाली जल विद्युत परियोजनाओं से पैदा विद्युत उत्पादन को बोर्ड के लिए क्रय करना अनिवार्य बनाया गया है। 

उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा 90 फीसदी विद्युत आपूर्ति हरित ऊर्जा से की जा रही है। औद्योगिक इकाइयों को 15 फीसदी बिजली दरों में छूट देकर गत 2 वर्षों के इतिहास में बोर्ड ने देश में कम मूल्य की दरों को संभव बनाया है।

विद्युत दरों का इस तरह प्रबंधन किया गया है कि प्रदेश के किसी भी उपभोक्ता को दिक्कत न हो। औद्योगिक क्षेत्र को बिजली दरों में 15 फीसदी छूट देकर प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा दिया गया है।

संचार और वितरण हानियों को कम कर 11 फीसदी तक नीचे पहुंचाया है, जो देश के अन्य राज्यों के मुकाबले काफी कम है। वर्ष 2018-19 में 12300 गले-सड़े खंभों को बदला गया। इन कार्यों को देखते हुए भारत सरकार ने बोर्ड की ग्रेडिंग में सुधार किया है।
... और पढ़ें

हिमाचल में चोटियां बर्फ से लकदक, रोहतांग में उमड़े सैलानी, तस्वीरों में देखें शानदार नजारा

सूचीबद्ध अस्पतालों पर सरकार ने की कड़ी कार्रवाई की तैयारी

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए तय इलाज नहीं करने वाले सूचीबद्ध अस्पतालों पर कार्रवाई की तैयारी कर ली गई है। इन अस्पतालों को एंपैनल करने के मानकों पर हिमाचल सरकार संशोधन पर विचार करेगी। स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि हिमाचल के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए सैकड़ों अस्पताल अधिकृत हैं। ये हिमाचल ही नहीं, राज्य से बाहर भी हैं। इनमें कर्मचारियों और पेंशनरों के इलाज में किसी भी तरह की कोताही सहन नहीं की जाएगी। 

वर्तमान में हिमाचल और राज्य से बाहर के सैकड़ों अस्पतालों में कर्मचारियों और पेंशनरों के इलाज करने पर मेडिकल रिइंबर्समेंट का लाभ मिल रहा है। कुछ अस्पतालों के बारे में शिकायत मिल रही है कि इनमें से कई ऐसे हैं, जिन्होंने कागजों में तो कई तरह की सुविधाओं का उल्लेख किया है, मगर हकीकत में ऐसा नहीं है। पिछले करीब एक दशक से इन अस्पतालों की एंपैनलमेंट को बार-बार रिन्यू करने का चलन भी चला हुआ है।

ऐसे में हिमाचल सरकार चाह रही है कि ऐसे अस्पतालों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया को और अधिक जटिल किया जाए। आम तौर पर ऐसे सूचीबद्ध अस्पताल कर्मचारियों और पेंशनरों को आकर्षित करने के लिए तमाम तरह के प्रयास तो कर रहे हैं, मगर वे मानकों के अनुरूप या आज की जरूरत के अनुसार सुविधाएं नहीं बढ़ा रहे हैं। कई अस्पतालों में न तो मानकों के अनुरूप स्टाफ  है और न ही मशीनरी लगाई गई है।
... और पढ़ें

हिमाचल में सुरक्षित घर के निर्माण के लिए प्रशिक्षित होंगे 16 हजार मिस्त्री, सीएम ने किया खुलासा

हिमाचल में सुरक्षित घरों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार 16,130 मिस्त्रियों को प्रशिक्षित करेगी। हर ग्राम पंचायत में कम से कम 10 से 15 युवाओं को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

पहले चरण में 48,390 युवाओं को बचाव कार्य और पीड़ितों को प्राथमिक उपचार देने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार आपदा न्यूनीकरण निधि की स्थापना भी करेगी।

मंगलवार को पहाड़ी राज्यों में आपदा जोखिम न्यूनीकरण की चुनौतियां विषय पर शिमला में क्षेत्रीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी। दो दिवसीय कार्यशाला में हिमाचल सहित लद्दाख, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के हितधारक भाग ले रहे हैं।

 
... और पढ़ें

फ्लाइंग प्रतियोगिता में जीवासा देश में द्वितीय, 592 कैडेटों ने लिया भाग

राजस्थान के जोधपुर में हुए अखिल भारतीय वायुसैनिक कैंप में कुल्लू की कैडेट जिवासा ठाकुर ने फ्लाइंग प्रतियोगिता में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। जिवासा देशभर के 592 कैडेटों के बीच हुई प्रतियोगिता में द्वितीय रहीं। अखिल भारतीय वायुसैनिक कैंप में एचपी वन एयर स्क्वाड्रन के चार कैडेट जिवासा ठाकुर, हिमांशु, विकास गुलेरिया, कैडेट कोर्पोरल विनय ठाकुर ने हिस्सा लिया। इसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं हुईं।

इस दौरान फ्लाइंड कंपीटिशन में जिवासा ठाकुर का शानदार प्रदर्शन रहा। जिवासा को एनएसीसी के डायरेक्टर जनरल ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कुल्लू जिले की कैडेट की उपलब्धि से एनसीसी एयरविंग में खुशी का माहौल है। कैडेट जीवासा बॉटनी की द्वितिय वर्ष की छात्रा हैं।

वह अपनी कक्षा की टॉपर भी हैं। एचपी वन एयर स्क्वाड्रन के कमान अधिकारी विंग कमांडर अनिल तिवारी ने कहा कि यह कुल्लू जिले के साथ हिमाचल के लिए भी उपलब्धि है। एक छोटे से जिले की बेटी ने देशभर में अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है। कुल्लू पहुंचने पर अखिल भारतीय वायुसैनिक कैंप में गए हुए कैडेट का स्वागत किया गया।
... और पढ़ें

सीजन के अंतिम दौर में सेब के दाम में 15 रुपये का उछाल

जिला कुल्लू की स्थानीय मंडियों में अंतिम दौर में सेब के दामों में 15 रुपये उछाल आ गया है। हालांकि अब सेब सीजन नाम मात्र रह गया है। लेकिन बागवानों को स्थानीय मंडियों में उम्दा दाम मिल रहे हैैं। कुल्लू के हलाण-1 और हलाण- 2,पनगां और डोभा के क्षेत्रों में कई बागबानों के बगीचों में अभी पौधों पर सेब हैं। अक्तूबर माह के अंतिम दिनों में सीजन समाप्त हो जाएगा।

कुछ आढ़तियों ने अपना साजो सामान पैक करना शुरू कर दिया है। सेब सीजन सिमट जाने से सब्जी मंडियों में भी रौनक गायब होने लगी है। बताया जा रहा है कि आढ़तियों ने भी अब अपने मजदूरों को छुट्टी दे दी और वे अपने घरों को लौट रहे हैं। बागवान रमेश, चेतन, कमल, सुरेश, देवराज नेगी, कैलाश ठाकुर तथा प्रताप पठानिया आदि ने कहा कि घाटी में सेब सीजन समाप्ति की ओर है।

चुनिंदा बागवानों में अजय हलाण, पनगां से राम चंद, डोभा से मेहर चंद तथा ब्यासर से टेक चंद आदि ने कहा कि अभी उनके बगीचों में सेब बचा है। उन्होंने कहा कि अक्तूबर के अंत में सीजन सिमट जाएगा। अंतिम दौर में मंडियों में सेब 45 से 50 रुपये प्रति किलो बिका है। बंदरोल सब्जी मंडी में आढ़तियों ने अपने अस्थायी तंबुओं को समेटना शुरू कर दिया है। बंदरोल आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहन ठाकुर ने कहा कि लगभग सेब सीजन समाप्ति की ओर है।

देवभूमि फ्रूट कंपनी के मालिक गोवर्धन ठाकुर, आढ़ती मदन महंत, आढ़ती सूरत राम और अक्षय ने कहा कि अभी उपरोक्त क्षेत्र से सेब मंडी में पहुंच रहा है। कहा कि 31 अक्तूबर तक सीजन खत्म हो जाएगा। उधर, एपीएमसी के सचिव सुशील गुलेरिया ने बताया कि अंतिम दौर में सेब के दाम में 15 रुपये तक उछाल आ गया है। कहा कि कुछ दिनों में सेब सीजन समाप्त हो जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
विज्ञापन