लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Una ›   Tuberculosis patients will now have X-rays at their doorsteps

क्षय रोग मरीजों के अब घर द्वार पर होंगे एक्सरे

Shimla Bureau शिमला ब्यूरो
Updated Thu, 15 Sep 2022 10:21 PM IST
Tuberculosis patients will now have X-rays at their doorsteps
Tuberculosis patients will now have X-rays at their doorsteps
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ऊना। जिले में अब क्षय रोग (टीबी) से ग्रसित मरीजों को उनके घर द्वार पर एक्स-रे की सुविधा मिलेगी। इसके लिए शुरूआती चरण में जिले में एक पोर्टेबल एक्स-रे मशीन मुहैया करवाई जाएगी। इस मशीन का प्रयोग केवल क्षय रोग से संबंधित मरीजों के एक्स-रे के लिए होगा। जिला औद्योगिक संघ की तरफ से जल्द ही स्वास्थ्य विभाग को मशीनें मुहैश करवाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले में पोर्टेबल एक्स-रे मशीनों की मांग की गई थी। इस पर जिला प्रशासन ने औद्योगिक संघ से पोर्टेबल एक्स-रे मशीनें मुहैया करवाने के लिए अपील की थी। इस अपील के तहत विभिन्न उद्योंगों ने पोर्टेबल एक्स-रे मशीन प्रदान करने के लिए प्रशासन का आग्रह स्वीकार किया है।

आपको बता दें कि क्षय रोग के लक्षण दिखने पर उक्त मरीज की बलगम की जांच के अलावा एक्स-रे करवाने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए मरीज को अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए अब उक्त मरीज का एक्स-रे उसके घर द्वार पर ही हो जाएगा। इस मशीन के माध्यम से जिले में क्षय रोग से ग्रसित लोगों का जल्द से जल्द पता चलेगा व इन मरीजों का उपचार भी सही समय पर शुरू होगा।
इसके अलावा समय समय पर चलने वाले टीबी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान में भी पोर्टेबल एक्स-रे मशीन का प्रयोग किया जा सकेगा। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मंजू बहल ने बताया कि जिले को जल्द पोर्टेबल एक्स-रे मशीन मिलेगी। इससे क्षय रोगियों के घर द्वार पर एक्स-रे करने की सुविधा मिलेगी।
ऊना में मातृ एवं शिशु अस्पताल बनाकर तैयार
ऊना। ऊना में मातृ एवं शिशु अस्पताल का भवन बनकर तैयार हो गया है। जल्द ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मातृ एवं शिशु अस्पताल (एमसीएच) का लोकार्पण करेंगे। 28.20 करोड़ रुपये की लागत से एमसीएच के तैयार होने से गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को एक ही छत के नीचे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ऊना डॉ. सुखदीप सिद्धू ने बताया कि अस्पताल में दो ऑपरेशन थियेटर, दो वार्ड, दो हाई डिपेंडेंसी यूनिट और एसएनसीयू की सुविधा होगी। बच्चों और गर्भवती महिलाओं की ओपीडी भी इस नए अस्पताल भवन में शिफ्ट की जाएगी। एमसीएच में आधुनिक मशीनें, लैपरोस्कोप, वार्मर, फोटोथेरेपी मशीन, लेबर रूम की सुविधा होगी। इसके अलावा बच्चों का टीकाकरण भी यहीं से किया जाएगा।
विज्ञापन
डॉ. सुखदीप सिद्धू ने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में 9.07 करोड़ रुपये की लागत से नया ओपीडी ब्लॉक बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। इसके अलावा 8.61 करोड़ रुपये की लागत से ट्रॉमा सेंटर भी स्थापित किया जाना है। इसके अतिरिक्त सीसीयू के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है।
उधर, छठे राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि वर्तमान सरकार ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना की क्षमता 200 बेड से बढ़ाकर 300 कर दी है। इसके साथ ही 15 डॉक्टर तथा 76 पैरा मेडिकल स्टाफ के पद भी सृजित किए हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00