Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Una ›   A truck carrying five thousand liters of spirit was caught in Amb

अंब में पांच हजार लीटर स्प्रिट लेकर जा रहा ट्रक पकड़ा

Shimla	 Bureau शिमला ब्यूरो
Updated Fri, 28 Jan 2022 11:15 PM IST
A truck carrying five thousand liters of spirit was caught in Amb
विज्ञापन
ख़बर सुनें
अंब (ऊना)। अंब में पांच हजार लीटर स्प्रिट लेकर जा रहा ट्रक पकड़ा गया है। एक्साइज विभाग की प्रारंभिक जांच में यह भी सामने आ रहा है कि स्प्रिट की यह खेप किसी अन्य फर्म के नाम के जीएसटीन नंबर का दुरुपयोग कर मंगवाई गई है। इस प्रकरण किसी बड़े घालमेल का अंदेशा जताया जा रहा है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने ट्रक को कब्जे में लेकर पुलिस के सुपुर्द कर दिया है।
विज्ञापन

सुंदरनगर में जहरीली शराब कांड के बाद पुलिस और आबकारी विभाग एक्शन मोड पर हैं। अंब में बीते 25 जनवरी को एक ट्रक से पुलिस ने दो हजार लीटर इथाइल सॉल्यू्शन रीजेंट (स्प्रिट) पकड़ी थी। तीन दिन बाद हिमाचल प्रदेश राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने अंब में ही पांच हजार लीटर स्प्रिट लेकर जा रहे ट्रक को काबू किया।

विभाग के उड़नदस्ता मध्य क्षेत्र के संयुक्त आयुक्त राकेश भारतीय ने बताया कि विभाग प्रदेश में विभिन्न ट्रांसपोर्ट एवं लॉजिस्टिक कंपनियों के गोदामों पर आबकारी अधिनियम के तहत छापामारी कर रहा है। ई वे बिल की चेकिंग के दौरान मिली सूचना के आधार पर कंपनियों के कागजातों की गहनता से छानबीन की जा रही है।
छानबीन में यह बात सामने आई है कि इन लॉजिस्टिक कंपनियों द्वारा प्रदेश स्थित व्यापारिक संस्थानों के नाम पर इथाइल मेडिकल सॉल्यूशन लैबोरेटरी रीजेंट 96 प्रतिशत के साथ आयात किया जाता है। ई वे बिल की छानबीन के बाद 1400 लीटर सॉल्यूशन सुंदरनगर स्थित गोदाम में उतारे जाने का पता चला।
जिसे विभाग ने कब्जे में ले लिया। अंब में शुक्रवार को ई वे बिल के तहत पांच हजार लीटर उक्त सॉल्यूशन के आयात बारे जानकारी मिली थी। जिसे प्रदेश के बाहर (अंबाला हरियाणा) में रोका गया था। ई-वे बिल चेकिंग के दौरान गाड़ी नंबर एचआर 37 डी 9594 को चेकिंग के लिए रोका गया तो पाया कि इसमें उक्त ई वे बिल जिसे विभाग ने ऑनलाइन सिस्टम से चेक किया था, के तहत पांच हजार लीटर इथाइल मेडिकल सॉल्यूशन लैबोरेटरी रीजेंट आयात किया जा रहा था।
जिसमें दौ सौ लीटर क्षमता वाले 25 ड्रम थे। राकेश भारतीय ने बताया कि प्रदेश में दो डीलर हैं। प्रारंभिक जांच में कुछ तथ्य सामने आए हैं कि संभवत: उनके जीएसटीन नंबरों का दुरुपयोग किया गया है। जिसके बारे में विभाग गंभीरता से जांच कर रहा है।
उधर, डीएसपी मुख्यालय कुलविंदर सिंह ने बताया कि पुलिस अधीक्षक ऊना अर्जित सेन ठाकुर की अगुवाई में पुलिस थाना क्षेत्र अंब में ट्रांसपोर्ट कंपनी में दबिश के दौरान 25 जनवरी को दो हजार लीटर एथनॉल बरामद किया गया। जबकि शुक्रवार को एक ट्रक से पांच हजार लीटर स्प्रिट जब्त किया गया। पुलिस मामले में जांच पड़ताल कर रही है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00