1993 में चिंतपूर्णी से जीता आजाद

Una Updated Fri, 26 Oct 2012 12:00 PM IST
ऊना। चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस ने इस बार नए चेहरे मैदान में उतारे हैं। राज्य की राजनीति में पूर्व मंत्री कुलदीप कुमार और विधायक बलवीर चौधरी हालांकि परिचित चेहरे हैं लेकिन, चिंतपूर्णी की जनता के घर द्वार वोट मांगने के लिए दोनों पहली बार जा रहे हैं। हलके में कांग्रेस ने कुलदीप कुमार पर दांव खेला है और भाजपा ने गगरेट के विधायक एवं जिला भाजपा अध्यक्ष बलवीर चौधरी को मैदान में उतारा है। कुलदीप और बलवीर इससे पहले गगरेट हलके में एक दूजे को पटखनी देते रहे हैं। गगरेट सीट ओपन होने तथा चिंतपूर्णी आरक्षित होने से अब दोनों चिंतपूर्णी से चुनावी रण में कूदे हैं। चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र ऊना जिले का एकमात्र ऐसा इलाका रहा है, जहां आजाद प्रत्याशी भी जीत दर्ज करके विधानसभा पहुंचा। 1993 में कांग्रेस से बागी हरिदत्त ने बतौर आजाद प्रत्याशी चुनाव लड़कर कांग्रेस के जीडी भरवाल को परास्त कर दिया था। इसके बाद हरिदत्त कांग्रेस के एसोसिएट विधायक हुए। अब चिंतपूर्णी से कांग्रेस के कुलदीप, भाजपा के बलवीर चौधरी, टीएमसी से बलवंत सिंह, शिवसेना के हरमेश चंद, बीएसपी के भगवान दास जस्सल, हिलोपा के राम लोक मैदान में है। रामलोक पूर्व में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष भी रहे हैं। हालांकि, हलके में मुकाबला कुलदीप और बलवीर के बीच ही देखा जा रहा है। चिंतपूर्णी की जनता के लिए हालांकि दोनों नए चेहरे हैं। लोग इन प्रत्याशियों को परख भी रहे हैं। जनसंपर्क अभियान के दौरान लोग इन्हें क्षेत्र के कई मुद्दों से भी अवगत करवा रहे हैं।

कब कौन रहा विधायक
1977 में जनता पार्टी के हंसराज ने कांग्रेस के ओंकार चंद को हराया। 1982 में कांग्रेस प्रत्याशी हंस राज अकरोट ने भाजपा के रोमेश चंद्र को परास्त किया। 1985 में कांग्रेस के गणेश दत्त चुनाव जीते तथा भाजपा के गुलवंत सिंह चुनाव हार गए। 1990 में भाजपा की सुषमा शर्मा ने कांग्रेस के हरिदत्त को हराया। 1993 में हरिदत्त आजाद प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरे और उन्होंने कांग्रेस के जीडी भरवाल को परास्त किया। 1998 में भाजपा के प्रवीण शर्मा से कांग्रेस के हरिदत्त चुनाव हार गए। 2003 में कांग्रेस के राकेश कालिया भाजपा के प्रवीण शर्मा को हराकर विधानसभा पहुंचे। 2007 में राकेश कालिया दूसरी बार विधायक बने। 2007 में भाजपा के नरेंद्र शर्मा कांग्रेस के राकेश कालिया से हार गए थे।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

सुषमा स्वराज जी सुनिए, ये रोता हुआ नौजवान आपसे कुछ कह रहा है

सऊदी अरब के दम्माम में फंसे युवक सुनील राणा ने वीडियो बनाकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper