भारी बारिश से जिंदगी जाम

Una Updated Wed, 19 Sep 2012 12:00 PM IST
ऊना। सोमवार शाम से हो रही भयंकर बारिश के बाद मंगलवार को जिला भर में जिंदगी थम गई। समूचे जिले के दर्जनों स्थानों पर लोगों के घरों में पानी जा घुसा है। जिला मुख्यालय की स्थिति सबसे भयावह है। जहां दमकल विभाग के कर्मियों को घराें में भर चुके चार-चार फुट से भी ऊपर पानी को निकालने में लगभग सात से साढ़े सात घंटाें का समय लग गया। ऊना के अतिरिक्त जिला मुख्यालय के नजदीक डंगोली और समूर कलां में लोगों के घरों में घुसे पानी ने जमकर नुकसान पहुंचाया। इसी के चलते प्रशासन और सरकार के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने ऊना, समूर और डंगोली में जमकर प्रदर्शन किए। बाढ़ के कारण लोगों को लाखों का नुकसान होने का अंदेशा लगाया जा रहा है। शहर में कई घरों के अतिरिक्त दुकानों में भी पानी ने तबाही मचाई है। जिला मुख्यालय से लगभग सात किलोमीटर दूर स्थित ख्वाजा बयाल स्कूल का दृश्य भी कुछ ऐसा था। कमरों के अंदर दो से तीन फुट तक भरे पानी में सारा सामान तैरता हुआ दिखाई दिया। इन अव्यवस्थाओं के चलते लोगों ने प्रशासन को सीधे-सीधे चेतावनी दे दी है कि यदि एक सप्ताह के भीतर सभी व्यवस्थाआें को सुधारा न गया तो आने वाले दिनों में सभी मार्गों पर चक्का जाम किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। डंगोली की प्रधान नरेश कुमारी शर्मा ने बताया कि हाईवे के किनारे नालियां बनाकर पानी की ड्रेनेज को दुरुस्त करने की मांग अरसे से की जा रही है, लेकिन न तो विभाग के कानों पर जूं रेंगती है, न ही प्रशासन ही सुध लेने का कष्ट करता है। उधर, एडीएम राकेश शर्मा और एसडीएम नरेश ठाकुर ने मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया और जाम खुलवाकर यातायात को सुचारु किया।

तड़के से ही निकल पड़े अधिकारी
प्रशासनिक अधिकारी भी मामलों की जानकारियां मिलने के फौरन बाद तड़के से ही स्थिति का जायजा लेने घटनास्थलों की ओर निकल पड़े। एडीएम राकेश शर्मा और एसडीएम नरेश ठाकुर ने ऊना और समूर कलां में पहुंचकर चक्का जाम किए बैठे लोगों को शांत करवाकर रास्ते खुलवाए।

दमकल टीमों ने निकाला पानी
दमकल विभाग के कर्मचारियों ने भी मौके पर पहुंच कर मोर्चा संभालते हुए पानी को बाहर निकालने के प्रयास तेज कर दिए। सुबह साढ़े छह बजे ऊना के पुराना बस अड्डा स्थित घरों में घुसे पानी को निकालने में दमकल विभाग की टीमें जुटी रहीं। उधर, अजनोली में रेलवे फाटक के साथ सटे घरों में पांच-पांच फुट पानी को बाहर निकालने के लिए लगभग एक बजे फायर ब्रिगेड पहुंचा। एसडीएम नरेश ठाकुर ने स्वयं मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया और उन्होंने दमकल विभाग को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए।

बारिश से कृषि कारोबार को भारी नुकसान
अमर उजाला ब्यूरो
ऊना। भारी बारिश से खरीफ फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। कृषि कारोबारियों के हौसले पस्त हो गए हैं। हरोली के भदसाली और ऊना के कोटला खुर्द सहित अन्य क्षेत्रों में आलू की फसल को व्यापक नुकसान पहुंचा है। कृषि कारोबारियों में राम प्रकाश, वेद भूषण, अवतार सिंह, रामदास, सुरेंद्र ठाकुर, जगदेव सिंह, उजागर सिंह, रामपाल, जोगिंद्र जौड़ू, सुरजीत सिंह ने बताया कि फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। बारिश से कई स्थानों पर फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं। किसानों ने जल्द से जल्द क्षति का आकलन करवाने की प्रशासन से गुहार लगाई है। उधर, कृषि उपनिदेशक डा. हरबंस राणा ने बताया कि सभी जगह से आंकड़े एकत्रित किए जा रहे हैं।
अंब में भी फसलें नष्ट
अंब (ऊना)। भारी बारिश ने अंब उपमंडल क्षेत्र में जमकर तबाई मचाई। बारिश के चलते खेतों में मक्की सहित अन्य खरीफ फसलें नष्ट हो गई हैं। ठठल के पंचायत प्रधान सीताराम, पंचायत प्रधान टकारला विजय कुमार, पंचायत प्रधान बेहड जसवां सुनीता देवी, अश्विनी कुमार, अर्जुन सिंह, हरनाम सिंह, विनोद कुमार, अशोक कुमार, रामपाल ने मुख्यमंत्री धूमल से आग्रह किया है कि वे प्राकृतिक आपदा की मार सह रहे किसानों को मुआवजा प्रदान करें।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

सुषमा स्वराज जी सुनिए, ये रोता हुआ नौजवान आपसे कुछ कह रहा है

सऊदी अरब के दम्माम में फंसे युवक सुनील राणा ने वीडियो बनाकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई है।

2 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper